स्वतंत्र आवाज़
word map

को-विन2.0 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरु

सरकारी अस्पतालों में फ्रि एवं निजी में 250 रुपये शुल्क

को-विन2.0 पर उन्मुखीकरण कार्यशाला में दी जानकारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 1 March 2021 01:07:46 PM

registration begins on the co-win 2.0 portal

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से बचाव के लिए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान कोविड-19 टीकाकरण के अगले चरण के लिए को-विन2.0 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन 1 मार्च यानी आज से शुरु हो चुके हैं। आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई के तहत सूचीबद्ध 10,000 से ज्यादा निजी अस्पताल, सीजीएचएस के तहत चलने वाले 600 से ज्यादा अस्पताल और राज्यों की योजनाओं के तहत सूचीबद्ध अन्य निजी अस्पताल कोविड टीकाकरण केंद्रों के रूपमें काम कर सकते हैं। सभी सरकारी अस्पतालों पर नि:शुल्क कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। नागरिक को-विन2.0 पोर्टल या आरोग्य सेतु जैसे आईटी एप्लीकेशंस का उपयोग करके, किसी भी समय और कहीं भी टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन और बुक कराने व अपॉइंटमेंट लेने में सक्षम होंगे। को-विन2.0 पोर्टल का लिंक www.cowin.gov.in है।
यह जानकारी आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई के तहत सूचीबद्ध 10,000 निजी अस्पतालों, सीजीएचएस के तहत संचालित 600 से अधिक अस्पतालों और राज्य सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत सूचीबद्ध अन्य निजी अस्पतालों के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की ओर से को-विन2.0 पर एक उन्मुखीकरण कार्यशाला में साझा की गई। को-विन2.0 डिजिटल प्लेटफॉर्म में जोड़ी गई नई विशेषताओं के बारे में बताया गया है। वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकारण की मदद निजी क्षेत्र के सूचीबद्ध कोविड टीकाकरण केंद्रों को टीकाकरण की प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं और टीकाकरण के बाद आने वाली किसी प्रतिकूल स्थितियों को देखभाल के बारे में प्रशिक्षित किया गया। ऐसे सभी नागरिक जो बुजुर्ग हैं या जो 1 जनवरी 2022 को 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के हो जाएंगे, टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पात्र हैं, इसके अलावा ज्यादा आयु के ऐसे नागरिक या 1 जनवरी 2022 को 45 से 59 वर्ष के हो जाएंगे और जो निर्दिष्ट 20 सह-रुग्णाताओं में से किसी से पीड़ित हैं भी रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पात्र हैं।
कोविड-19 वैक्‍सीन की खुराक के लिए एक लाभार्थी के लिए केवल एक ही लाइव अपॉइंटमेंट होगा। किसी कोविड टीकाकरण केंद्र के लिए किसी भी तारीख के लिए अपॉइंटमेंट को जिस समय (स्लॉट) के लिए खोला गया होगा, उसे उसी दिन दोपहर 3 बजे बंद कर दिया जाएगा, उदाहरण के लिए 1 मार्च के लिए स्लॉट 1 मार्च को सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुला रहेगा और इससे पहले कभी भी अपॉइंटमेंट कराया जा सकता है, जो उपलब्धता के आधार पर तय होगा। हालांकि 1 मार्च को टीकाकरण स्लॉट उपलब्ध होने पर आगे किसी भी तारीख के लिए अपॉइंटमेंट लिया जा सकता है। पहली खुराक के लिए अपॉइंटमेंट की तारीख के 29वें दिन उसी कोविड टीकाकरण केंद्र पर दूसरी खुराक के लिए टीकाकरण का समय भी मिलेगा। यदि कोई लाभार्थी पहली खुराक की अपॉइंटमेंट रद्द करता है तो उसकी दोनों खुराक की अपॉइंटमेंट रद्द हो जाएगी। पात्र व्यक्ति चरणबद्ध प्रक्रिया के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर के जरिए को-विन2.0 पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने में सक्षम होंगे। एक मोबाइल नंबर के साथ एक व्यक्ति अधिकतम चार लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन कर सकता है, हालांकि एक मोबाइल नंबर पर रजिस्टर्ड होने वाले सभी व्यक्तियों में मोबाइल नंबर के अलावा अन्य कुछ भी एक समान नहीं होना चाहिए। ऐसे सभी लाभार्थी का फोटो आईडी कार्ड नंबर निश्चित तौरपर अलग होना चाहिए।
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए इनमें से किसी एक फोटो पहचान पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं-आधार कार्ड, मतदाता फोटो पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर स्मार्ट कार्ड और तस्वीर के साथ पेंशन दस्तावेज। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन और टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट लेने की यूजर गाइड अपलोड किया गया है, निजी अस्पतालों की सूची अपलोड की गई है और यह भी बताया गया है कि केंद्र सरकार टीकों को खरीदेगी तथा राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को नि:शुल्क आपूर्ति करेगी, जो उन्हें आगे सरकारी और निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचाएंगे। दोहराया गया है कि सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं में लाभार्थियों को लगने वाले टीके पूरी तरह से नि:शुल्क होंगे, जबकि निजी स्वास्थ्य संस्थान किसी लाभार्थी से प्रति व्यक्ति प्रति खुराक 250 रुपये (टीके के लिए 150 रुपये और टीका लगाने के शुल्क के तौरपर 100 रुपये) से ज्यादा फीस नहीं ले सकते हैं।
निजी अस्पताल उन्हें आवंटित होने वाली वैक्सीन की लागत राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के नामित खाते में वापस जमा करते हैं, उसके लिए एनएचए की ओर से अपनी वेबसाइट पर पेमेंट गेटवे लगाया जा रहा है। भारत सरकार ने राज्यों एवं संघशासित प्रदेशों को स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए दो कोविड-19 वैक्सीन, कोविशिल्ड और कोवैक्सीन की नि:शुल्क आपूर्ति की है, जो अगले प्राथमिकता समूह जैसे 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग और 45 से 59 वर्ष का वह आयुवर्ग, जो किसी बीमारी से पीड़ित है के लिए भी उपलब्ध होगी। राज्यों से कोविड टीकाकरण केंद्रों को सुचारु रूपसे वैक्सीन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए निकटतम कोल्ड चेन प्वाइंट के साथ कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पताल दोनों के संपर्क को सक्रिय बनाने का अनुरोध किया गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]