स्वतंत्र आवाज़
word map

पेंशनरों के लिए इलेक्ट्रॉनिक पेंशन पेमेंट ऑर्डर

'पेंशन भोगियों को कई प्रकार की कठिनाइयों से राहत मिली है'

रिटायर्ड अफसरों के लिए पेंशन ऑर्डर एक वरदान-राज्यमंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 18 January 2021 04:16:39 PM

electronic pension payment order

नई दिल्ली। केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक और पेंशन विभाग में राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि हाल ही में लागू किए गए इलेक्ट्रॉनिक पेंशन पेमेंट ऑर्डर से वरिष्ठ नागरिकों के जीवनयापन में सरलता आएगी। कार्मिक मंत्रालय द्वारा हाल ही में लागू किए गए कुछ पथ-प्रदर्शक सुधारों का उल्लेख करते हुए डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि कार्मिक मंत्रालय में पेंशन विभाग को अक्सर वरिष्ठ नागरिकों से शिकायतें सुननी पड़ती थीं कि उनके पेंशन पेमेंट ऑर्डर की मूल प्रतियां अक्सर गलत स्थान पर रख दी जाती हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थितियों में पेंशनभोगियों, विशेष रूपसे पुराने पेंशनभोगियों को कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था, जिनसे उनको मुक्ति मिल गई है।
डॉ जितेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री के डिजिटलिकरण पर जोर देने की प्रशंसा करते हुए कहा कि पिछले छह वर्ष में इस दिशा में तेजी से प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार में कई मंत्रालय और विभाग कोविड महामारी के आरम्भ होने से पहले ही लगभग 80 प्रतिशत कार्य ई-ऑफिस के माध्यम से कर रहे थे। उन्होंने पेंशन विभाग के अधिकारियों को बधाई दी, जिन्होंने कोविड महामारी के दौरान इलेक्ट्रॉनिक पेंशन पेमेंट ऑर्डर का प्रावधान सफलतापूर्वक लागू कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह ऐसे कई सेवानिवृत्त अधिकारियों के लिए वरदान के रूप में सामने आया, जो लॉकडाउन अवधि के दौरान सेवानिवृत्त हुए थे और जिन्हें उनके पीपीओ की हार्ड कॉपी को व्यक्तिगत रूपसे प्राप्त करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था। उल्लेखनीय है कि महामारी के दौरान पेंशन भोगियों के सामने आने वाली कठिनाइयों को देखते हुए लक्षित समय-सीमा से पहले ही समस्त प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।
डॉ जितेंद्र सिंह ने बताया कि पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने डिजी-लॉकर के साथ नियंत्रक महालेखाकार के पीएफएमएस एप्लीकेशन के जरिए जेनरेटेड इलेक्ट्रॉनिक पीपीओ को समेकित करने का फैसला किया है, यह पेंशनभोगी को डिजी-लॉकर खाते से उसके पीपीओ की नवीनतम प्रति का तत्काल प्रिंटआउट प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि पेंशनभोगियों, जिनकी आबादी जीवनकाल में वृद्धि और स्वास्थ्य की बेहतर स्थिति के कारण दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है के जीवनयापन में सुगमता लाने और उन्हें सुविधा प्रदान करने के लिए और भी कई सुधार लागू किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इनसे सेवानिवृत्ति से पूर्व कार्यशाला तथा परामर्शी सत्र एवं जीवन के सेवानिवृत्ति पश्चात चरण में सार्थक तरीके से जीवनयापन में सहायता शामिल है, जिससे कि वरिष्ठ नागरिकों की ऊर्जा विशेषज्ञता तथा उनके अनुभवों का समाज की सेवा और राष्ट्र निर्माण के प्रयोजन के लिए बेहतर उपयोग किया जा सके।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]