स्वतंत्र आवाज़
word map

नौकरशाह नए भारत के निर्माता बनें-राज्‍यमंत्री

एलबीएसएनएए में 95वें फाउंडेशन कोर्स के समापन पर संबोधन

'पिछले 6-7 वर्ष में महिला सशक्तिकरण को तेज़ गति मिली है'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 19 December 2020 02:47:13 PM

dr. jitendra singh address at the conclusion of the foundation course at lbsnaa

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में स्‍वतंत्र प्रभार राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा है कि देश में सिविल सेवाओं के लिए 'मिशन कर्मयोगी और आरम्भ' जैसी कई पहलों में गुड गवर्नेंस के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन दिखता है। वीडियो कॉंफ्रेंसिंग से लालबहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में 95वें फाउंडेशन कोर्स के समापन समारोह को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि कोरोना महामारी के संकट की स्थिति में इस प्रशिक्षण ने अपना सच्‍चा गुण प्राप्‍त किया। फाउंडेशन कोर्स में 428 ऑफिसर ट्रेनी में से 136 यानी 32 प्रतिशत महिलाओं के होने पर संतोष व्‍यक्‍त करते हुए डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि पिछले 6-7 वर्ष में महिला सशक्तिकरण को गति मिली है।
कार्मिक राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि इंजीनियरिंग पृष्‍ठभूमि के 245 ऑफिसरों की मौजूदगी गुड गवर्नेंस व्‍यवहारों में काम आएगी, क्‍योंकि नरेंद्र मोदी सरकार ने विभिन्‍न विशेषज्ञता वाली अग्रणी योजनाओं को लॉंच किया है, जिनमें आयुष्‍मान भारत, मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड या अंतर्देशीय जलमार्गों के प्रोत्‍साहन जैसी विशेष विशेषज्ञता की जरूरत है। डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि ऑफिसरों के पास नए भारत का निर्माता बनने का अवसर है, जिसकी आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखी है। उन्‍होंने कहा कि पांच से छह वर्ष में नौकरशाही को नया रूप और दिशा देने के लिए अनेक नवाचारी कदम उठाए गए हैं। उन्‍होंने विशेषकर कुछ वर्ष पहले कैरियर के प्रारंभ में आईएएस अधिकारियों के लिए तीन महीने की केंद्रीय सरकार की सेवा प्रारंभ करने का जिक्र किया और कहा कि इससे क्षमता सृजन हुआ है।
डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि मिशन कर्मयोगी के उद्देश्‍यों के अनुरूप 95वें फाउंडेशन कोर्स में ऑनलाइन प्री-फाउंडेशन कोर्स प्रारंभ किया गया। उन्‍होंने सामाजिक समावेश पर फाउंडेशन कोर्स में नए मॉड्यूलों की प्रशंसा की, इनमें लैंगिक, बाल, दिव्‍यांगता और शहरी श्रम बल शामिल हैं, इनमें अनुभव वाली गतिविधियां जैसे ब्रेकिंग द बैरियर्स, पॉवर वाक तथा नजदीक के कार्यस्‍थलों और स्‍थानों की यात्रा शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि अधिकारियों को परिवर्तन का नेतृत्‍व करने में सक्षम और अबाधित रूपसे काम करने में सक्षम बनाने के विजन के साथ कॉमन फाउंडेशन कोर्स-आरंभ की शुरुआत 2019 में 94वें फाउंडेशन कोर्स के हिस्‍से के रूपमें हुई थी। फाउंडेशन कोर्स विभिन्‍न सेवाओं के 428 प्रतिभागियों ने 12 अक्‍टूबर 2020 से प्रारंभ किया था। कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष विषय संबंधी अभ्‍यास-‘आरंभ-2020’ का आयोजन 14 अक्‍टूबर से 31 अक्‍टूबर 2020 तक किया गया। समारोह में इस वर्ष की थीम-'Governance in India@100' पर विशेषज्ञों तथा वैश्विक विचारकों ने अपना ज्ञान और अनुभव साझा किया।
एलबीएसएनएए के निदेशक डॉ संजीव चोपड़ा ने कहा कि ऑनलाइन सत्र आयोजित करने के लिए लर्निंग मैनेजमेंट सिस्‍टम यानी ज्ञान का उपयोग अकादमी में किया गया। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री के वोकल फॉर लोकल अभियान को कोर्स में शामिल किया गया है और इतिहास परियोजनाओं तथा अन्‍य विषयों में को-लर्निंग जैसी नई बातें हैं। उन्‍होंने कहा कि इस बैच में कोरोना जैसी प्रतिकूल स्थितियों से निपटने की योग्‍यता और स्‍फूर्ति है। उन्‍होंने ऑफिसर ट्रेनी की सफलता की कामना की। डॉ जितेंद्र सिंह ने बेस्‍ट ऑफिसर ट्रेनी के लिए राष्‍ट्रपति का स्‍वर्ण पदक और प्रमाण पत्र प्रदान किए। उन्‍होंने चार्लेविले मसूरी में सरकारी प्राथमिक स्‍कूल की आधारशिला भी रखी। इस अवसर पर ऑफिसरों की बनाई गई एक संक्षिप्‍त मूवी भी दिखाई गई।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]