स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत लड़ रहा कोरोना से मजबूत लड़ाई-गूगल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गूगल के सीईओ संग वीडियो कॉंफ्रेंसिंग

गूगल की भारत में 75 हजार करोड़ रुपये की निवेश प‌रियोजनाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 14 July 2020 01:30:54 PM

prime minister narendra modi talks with ceo of google

नई दिल्ली। गूगल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लॉकडाउन करने के मजबूत कदम ने कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई अत्‍यंत सुदृढ़ की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भ्रामक सूचनाओं की गंभीर समस्‍या से निपटने और कोरोना महामारी से जुड़ी आवश्यक सावधानियों के बारे में लोगों को सटीक जानकारियां देने में गूगल की सक्रिय भूमिका की भूरि-भूरि प्रशंसा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से बातचीत थी, जिसमें सुंदर पिचाई ने प्रधानमंत्री को कोरोना महामारी के बारे में लोगों के बीच जागरुकता बढ़ाने में मदद करने के साथ-साथ इस संबंध में विश्वसनीय जानकारियां प्रदान करने के लिए गूगल के प्रयासों की जानकारी दी। दोनों के बीच स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का और अधिक लाभ उठाने के बारे में भी चर्चा हुई।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारतीय समुदाय प्रौद्योगिकी के अनुरूप स्‍वयं को ढालने के साथ-साथ इसे बड़ी तेज़ी से अपना रहा है। उन्होंने प्रौद्योगिकी से किसानों के लाभांवित होने और कृषि क्षेत्र में आर्टिफि‍शियल इंटेलिजेंस के संभावित व्यापक फायदों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर आभासी प्रयोगशालाओं के आइडियाज़ को भी रेखांकित कि‍या, जिनका उपयोग विद्यार्थि‍यों के साथ-साथ किसान भी कर सकते हैं। सुंदर पिचाई ने प्रधानमंत्री को देश में गूगल के नए उत्पादों और विभिन्‍न पहलों से भी अवगत कराया। उन्होंने बताया कि गूगल भारत में डिजिटल प्रोग्राम इंडिया के क्षेत्र में इन पांच साल में 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी। उन्होंने इसे गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड बताया। उन्होंने बेंगलुरू में एआई रिसर्च लैब का शुभारंभ किए जाने का उल्लेख किया और इसके साथ ही गूगल के बाढ़ संबंधी पूर्वानुमान संबंधी प्रयासों के अनगिनत लाभों पर भी प्रकाश डाला।
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने प्रधानमंत्री को एक बड़ा निवेश कोष लॉंच करने के साथ-साथ भारत में रणनीतिक साझेदारियां विकसित करने से संबंधित गूगल की परियोजना की जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसपर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि भारत भी दुनिया की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, जहां सरकार मुख्यतः कृषि क्षेत्र में व्यापक सुधार सुनिश्चित करने और प्रतिभाओं का सदुपयोग करते हुए देश में परंपरागत और नए रोज़गारों के सृजन के अभियानों पर काम कर रही है। उन्‍होंने कौशल बढ़ाने और कामगारों को नए कौशल से लैस करने के महत्व पर भी प्रकाश डाला। नरेंद्र मोदी और सुंदर पिचाई ने डेटा सुरक्षा और निजता से जुड़ी चिंताओं के मुद्दे पर महत्वपूर्ण विचार-विमर्श किया। प्रधानमंत्री ने उनसे कहा कि लोगों का भरोसा निरंतर बनाए रखने के लिए प्रौद्योगिकी कंपनियों को विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुंदर पिचाई से प्रिवेसी, साइबर अपराधों साइबर हमलों के खतरों पर चर्चा की। उनके बीच ऑनलाइन शिक्षा का दायरा बढ़ाने के लिए कारगर तकनीकी सॉल्‍यूशन पेश करने, मातृभाषा में प्रौद्योगिकी तक पहुंच बढ़ाने, खेल के क्षेत्र में दर्शकों को स्टेडियम जैसे नजारे का अहसास कराने के लिए एआर/ वीआर का उपयोग करने और डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में प्रगति जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर भी व्‍यापक चर्चाएं हुईं। गूगल के सीईओ का कहना था कि वे लोगों के बीच उनकी भाषा में सस्ता इंटरनेट पहुंचाना चाहते हैं, गूगल इंडिया अपने लक्ष्यों को भारत में इक्विटी इंवेस्टमेंट, पार्टनरशिप इंवेस्टमेंट जैसे कदमों से पूरा करेगी। गूगल ने सीबीएससी के साथ भी पार्टनरशिप की है। भारत में गूगल की बड़ी दिलचस्पी को देखते हुए लगता है कि उसे अपने लिए भारतीय बाज़ार में भी बहुत सारी संभावनाएं दिख रही हैं, जिनपर वह तेजी से काम कर रही है, भारत में गूगल की निवेश योजनाओं और संभावनाओं पर उसकी पहलें इसी तथ्य की पुष्टि करती हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]