स्वतंत्र आवाज़
word map

'अपने औषधीय व सुगंधित पौधे को जानें'

औषधीय और सुगंधित पौधों पर फोटोग्राफी प्रतियोगिता

प्रविष्टि जमा करने की अंतिम तारीख 30 जून 2020 है

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 15 June 2020 12:44:07 PM

photography competition on medicinal and aromatic plants

नई दिल्ली। औषधीय और सुगंधित पौधों ने हमेशा से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है, इनमें से कुछ पौधे अविश्वसनीय रूपसे सुंदर होते हैं, जबकि कुछ विशेष स्थानों पर ही पाए जाते हैं। मानव और पशुओं के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए उनके महत्व एवं मूल्य को लोगों की स्वीकार्यता मिली है, लेकिन बहुत से लोग इन पौधों में से अधिकांश की उपयोगिता और औषधीय महत्व से पूरी तरह परिचित नहीं हैं। इन पौधों की उपयोगिता के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए केंद्रीय औषधीय और सुगंध पौधा संस्थान ने औषधीय और सुगंधित पौधों पर एक फोटोग्राफी प्रतियोगिता की घोषणा की है। प्रतियोगिता के माध्यम से सीआईएमएपीइन औषधीय पौधों के संरक्षण का संदेश भी देना चाहता है।
प्रतियोगिता का विषय है-‘अपने औषधीय और सुगंधित पौधे को जानें’। पहले दूसरे और तीसरे स्थान पर आए विजेताओं को नकद पुरस्कार के रूपमें क्रमशः 5000 रुपये, 3000 रुपये और 2000 रुपये दिए जाएंगे, इसके अलावा 1000 रुपये प्रत्येक के 10 सांत्वना पुरस्कार भी होंगे। प्रतियोगिता सभी भारतीय शौकिया और पेशेवर फोटोग्राफरों के लिए खुली है। प्रत्येक प्रविष्टि के लिए अधिकतम तीन फोटोग्राफ प्रस्तुत किए जा सकते हैं। स्वदेशी पौधों को प्राथमिकता दी जाएगी और संस्थान ने बागवानी या सजावट के सामान्य पौधों की तस्वीरों से बचने का अनुरोध किया है। प्रत्येक तस्वीर में पौधे का सही लैटिन और स्थानीय भाषा में नाम होना चाहिए और 20-30 शब्दों में इसके औषधीय और सुगंधित महत्व के बारे लिखा होना चाहिए।
फोटोग्राफी प्रतियोगिता के लिए केवल मौलिक एवं डिजिटल तस्वीरों को ही स्वीकार किया जाएगा, लेकिन प्रविष्टियों को ए4 पृष्ठ पर रंग के साथ छपा होना चाहिए। डिजिटल इमेज, एंट्री 300 डीपीआई के न्यूनतम रिज़ॉल्यूशन के साथ 3 एमबी आकार से कम का नहीं होना चाहिए। तस्वीर जेपीईजी या टीआईएफएफ प्रारूप में होनी चाहिए, डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन 1086 x 768 होना चाहिए और लम्बवत आकार 1086 से अधिक नहीं होना चाहिए। रॉ फ़ाइलों को बाद की तारीख में जमा करने के लिए कहा जा सकता है, यदि तस्वीर को पुरस्कार के लिए चुना जाता है। प्रतिभागी को स्वघोषणा करनी होगी कि फोटो को प्रतियोगिता में प्रवेश पाने के लिए मेल भेजने वाले व्यक्ति ने स्वयं शूट किया है।
विजेता फोटो का कॉपीराइट फोटोग्राफर के पास रहेगा, लेकिन सीआईएमएपी को प्रविष्टियों को प्रदर्शित करने और औषधीय व सुगंधित पौधों के प्रचार के लिए प्रचार सामग्री के रूपमें उपयोग करने का अधिकार होगा। सीएसआईआर-सीआईएमएपी लखनऊ के निदेशक नामित जजों द्वारा विजेताओं को चुनेंगे। जजों का फैसला अंतिम होगा। विजेताओं की घोषणा सीएसआईआर-सीआईएमएपी के वार्षिक दिवस पर की जाएगी। डिजिटल चित्र pc@cimap.res.in पर ई-मेल किए जाने चाहिए। प्रविष्टि जमा करने की अंतिम तिथि 30 जून 2020 है। प्रतियोगिता से सम्बंधित और ज्यादा जानकारी वेबसाइट www.cimap.res.in पर उपलब्ध है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]