स्वतंत्र आवाज़
word map

एक्सिस बैंक ने भी खोले उदारता के द्वार

ट्रांजेक्शंस पर उत्तर प्रदेश में सभी शुल्क माफ किए

लखनऊ नगर निगम के साथ भोजन का वितरण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 21 May 2020 09:44:48 AM

axis bank

लखनऊ। भारत के सामने कोरोना महामारी की बड़ी भारी चुनौती है। देश के सभी राज्य कोविड-19 के प्रकोप से लड़ रहे हैं। एक्सिस बैंक भी इस संकट में उत्तर प्रदेश के लोगों को हरसंभव सहायता और सेवा उपलब्ध करा रहा है, बैंक ने ऑनलाइन आईएमपीएस और एटीएम वित्तीय एवं अवित्तीय ट्रांजेक्शंस पर बचत खाते, चालू खाते और प्रीपेड ग्राहकों के सभी शुल्कों को माफ कर दिया है। एक्सिस बैंक ने कहा है कि भारतीय रिज़र्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार उसने कर्जदारों के लिए ईएमआई भी स्थगित कर दी है। बैंकिंग से जुड़ी अन्य सेवाओं के लिए भी बैंक अपने ग्राहकों को प्रोत्साहित कर रहा है कि वो इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल एप्स, चैटबॉट्स आदि का उपयोग करें, जिनके जरिए वो कहीं से भी किसी भी समय बैंक से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।  
एक्सिस बैंक की उत्तर प्रदेश और राजधानी लखनऊ में कुल 333 और 33 शाखाएं हैं, इनमें लगभग 96 प्रतिशत शाखाएं राज्य में तत्काल कर्मचारियों के साथ परिचालन में हैं, ताकि ग्राहकों को और आसानीसे सुविधा प्रदान की जा सके। एक्सिस बैंक का कहना है कि उसके पास कुल 1566 और 213 एटीएम हैं, जो पर्याप्त नकदी से भरे हुए हैं और समय-समय पर इसकी भरपाई भी की जा रही है। बैंक ने एटीएम में नकदी की भरपाई करने वाली टीमों को स्वच्छता किट प्रदान की हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन दौरान सभी कर्मचारी सुरक्षित रहें। बैंक ने एक मोबाइल एटीएम वैन भी तैनात की है, जो नकदी निकालने के लिए निर्दिष्ट क्षेत्रों में ग्राहकों के दरवाजे पर जाती है। मोबाइल एटीएम वैन को एक सुरक्षा गार्ड संचालित करता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि सभी ग्राहक कतार में रहते हुए सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करें। बैंक के पास भोपाल, कोलकाता, मुंबई में मोबाइल एटीएम वैन हैं और उसकी देशभर में कुछ और एटीएम वैन तैनात करने की योजना है।
एक्सिस बैंक लगभग 5000 अभावग्रस्त नागरिकों को दो समय का भोजन उपलब्ध कराने के लिए लखनऊ नगर निगम के साथ भी काम कर रहा है। बैंक ने बड़े पैमाने पर अपने ग्राहकों, कर्मचारियों, विक्रेताओं, सरकारी एजेंसियों और समुदाय का समर्थन करने के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की है। लखनऊ में पुलिस अधिकारियों को 250 पीपीई केआईटी और 500 मास्क दिए गए हैं। एक्सिस बैंक का कहना है कि वह इस संकट में राज्य के नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं का सबसे अच्छा वितरण करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर भरोसा दिलाता है। एक्सिस बैंक भारत का तीसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है। यह लार्ज और मिड-कॉरपोरेट्स, एसएमई, एग्रीकल्चर और रिटेल बिज़नेस को कवर करने वाले कस्टमर सेगमेंट को संपूर्ण स्पेक्ट्रम प्रदान करता है। एक्सिस ग्रुप में एक्सिस म्यूचुअल फंड, एक्सिस सिक्योरिटीज लिमिटेड, एक्सिस फाइनेंस, एक्सिस ट्रस्टी, एक्सिस कैपिटल, आरटीडीएस लिमिटेड, फ्रीचार्ज और एक्सिस बैंक फाउंडेशन शामिल हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]