स्वतंत्र आवाज़
word map

थिएटर कलाकारों पर भी लॉकडाउन का असर

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का ‌कलाकारों के लिए वेबिनार

एनएसडी के यूट्यूब चैनल और फेसबुक लिंक से जुड़ें

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 9 May 2020 05:24:45 PM

national school of drama delhi logo

नई दिल्ली। केंद्रीय संस्‍कृति मंत्रालय के राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय ने कोविड-19 के कारण राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन में 10 मई 2020 से लगातार एक सप्‍ताह के लिए थिएटर के वरिष्‍ठ कलाकारों के दैनिक वेबिनार की योजना बनाई है। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय ने कहा है कि इच्छुक लोग एनएसडी के यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज के जरिए इन वेबिनार्स में शामिल हो सकते हैं। एक घंटे का वेबिनार रोजाना शाम 4 बजे शुरु होगा और सवाल जवाब के लिए 30 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा।
राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय ने कहा है कि वेबिनार्स केवल थिएटर के इतिहास और आलोचना पर ही नहीं, बल्कि डिजिटल माध्यम से व्‍यावहारिक प्रशिक्षण पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे, इसमें सावधानीपूर्वक क्रमबद्ध व्याख्यान श्रृंखला, लेक-डेम, मास्टर क्लास, थिएटर और कला क्षेत्र की प्रसिद्ध हस्तियों के साथ बातचीत और भारतीय थिएटर में महारत रखने वालों के साथ गहन बातचीत को शामिल किया जाएगा। इस सीमित और मध्यवर्ती बातचीत से न केवल ऐसे समय में लाखों लोगों की सीखने की ललक पूर्ण होगी, बल्कि ये थिएटर शोध एवं अध्‍ययन के लिए संसाधन सामग्री भी साबित होगी। यह योजना ऐसे लोगों तक पहुंच बनाने के लिए है, जो अपने घरेलू दायरे में सीमित हैं और नियमित रूपसे थिएटर का अभ्यास नहीं कर पा रहे हैं।
राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय ने कहा है कि यह पाठ्यक्रम केवल थिएटर करने वालों के लिए ही नहीं, बल्कि उन सभी लोगों के लिए है, जिन्हें अपने अनुभव के क्षितिज को व्यापक बनाने के लिए मानवीय और कलात्मक सहभागिता की आवश्यकता है। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के प्रभारी निदेशक प्रोफेसर सुरेश शर्मा ने कहा कि हमें लगता है कि कोरोना महामारी के कारण कला प्रदर्शन करने का मौका नहीं मिलने से कलाकार बहुत हताश हैं और हम सभी जानते हैं कि रंगमंच का कार्य समूह में एकसाथ किया जाने वाला कार्य है, लेकिन मौजूदा स्थिति में यह असंभव हो गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय ने इसलिए एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म शुरू किया है, जहां घर बैठे लोग हमारे साथ जुड़ सकते हैं और ज्ञान हासिल कर अपने समय का सदुपयोग कर सकते हैं, जो न केवल उनका कला कौशल बढ़ाने में मदद करेगा, बल्कि मानसिक तनाव को भी कम करने में मददगार होगा।
राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के प्रभारी निदेशक प्रोफेसर सुरेश शर्मा ने बताया कि जीवंत वातावरण में रहने की जगह, अनिश्चित समय तक घरों तक सीमित रहने की वजह से छात्रों और थिएटर में दिलचस्‍पी रखने वाले लोगों की चिंता बढ़ गई है। वेबिनार की सारिणी के अनुसार 10 मई को प्रोफेसर सुरेश शर्मा-नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा एंड एनएसडीज़ रिपर्टरी कंपनी, 11 मई को प्रोफेसर अभिलाष पिल्लई-डिवाइज्‍ड थिएटर एंड डिजिटेलिटी, 12 मई को दिनेश खन्ना टेक्‍नीक्‍स ऑफ एक्टिंग, 13 मई को अब्दुल लतीफ खटाना-वर्किंग विद चिल्‍ड्रन इन थिएटर, 14 मई को हेमा सिंह-बेसिक्‍स ऑफ स्‍पीच, 15 मई को एस मनोहरन-साउंड एंड वीडियो टेक्‍नोलॉजी इन थिएटर, 16 मई को सुमन वैद्य-फेस्‍टीवल मैनेजमेंट और 17 मई को राजेश तैलंग-चैलेंजिस ऑफ हिंदी डिक्‍शन फॉर हिंदी स्‍पीकिंग एंड नॉन-हिंदी स्‍पीकिंग पर वेबिनार होगा। थिएटर में दिलचस्‍पी रखने वाले इच्‍छुक व्यक्ति वेबिनार में https://www.youtube.com/c/nationalschoolofdrama पर शामिल हो सकते हैं। वेबिनार एनएसडी के आधिकारिक फेसबुक पेज https://www.facebook.com/nsdnewdelhi/ पर भी लाइव होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]