स्वतंत्र आवाज़
word map

शास्‍त्री अकादमी भी लड़ रही है कोरोना से जंग

अकादमी के निदेशक ने कार्मिक राज्यमंत्री को दी जानकारी

मसूरी अकादमी में आईएएस प्रशिक्षुओं ने संभाली है कमान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 29 April 2020 11:01:27 AM

academy director gave information to minister of state for personnel

नई दिल्ली। केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा तथा अंतरिक्ष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ जितेंद्र सिंह ने वीडियो कॉंफ्रेंस के माध्यम से लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक सेवा अकादमी के निदेशक और संकाय के साथ अकादमी के कोविड-19 से निपटने संबंधित मुद्दों और तरीकों पर विस्तार से विचार-विमर्श किया। उन्होंने राज्यमंत्री को आईएएस अधिकारी प्रशिक्षुओं के चरण-1 के प्रशिक्षण सहित अकादमी के कामकाज के विभिन्न पहलुओं के लिए तैयार एसओपी के बारे में भी बताया।
आईएएस अकादमी में वर्तमान में ये कक्षाएं ऑनलाइन कराई जा रही हैं, जिनमें अपने से संबंधित कमरों से ही शामिल हुआ जाता है। इसी प्रकार खाना भी छात्रावासों तक पहुंचाया जा रहा है और अधिकारी प्रशिक्षुओं द्वारा खुद ही बर्तन तथा कमरों की सफाई की जा रही है। उन्हें फिल्मों, ऑनलाइन विचार-विमर्श, कार्य विवरण और व्यवस्थित इनपुट्स सहित विभिन्न तरीकों के माध्यम से कोविड-19 से संबंधित जानकारियां दी जा रही हैं। अकादमी के निदेशक ने केंद्रीय मंत्री को महामारी के मद्देनज़र कोविड-19 के असर को कम करने की सर्वश्रेष्ठ प्रक्रियाएं तय करना, आपदा प्रबंधन केंद्र, ऑनलाइन माध्यम, मूल्यांकन समीक्षा के माध्यम से चरण-1 का प्रशिक्षण पूरा करना, कोविड-19 के लिए आईटी आधारभूत ढांचा और उसमें सुधार, कोविड-19 के लिए चिकित्सा आधारभूत ढांचा और सुधार, राष्ट्रीय आपदाओं में सहयोग हासिल करने के लिए सिविल सेवा एसोसिएशन (करुणा), तिब्बतियों, सीपीडब्ल्यूडी कामगारों आदि स्थानीय समुदायों तक पहुंच कायम करने जैसी पहलों के बारे में बताया।
अकादमी ने प्रौद्योगिकी और शिक्षण प्रबंधन प्रणाली के अभिनव उपयोग के माध्यम से अपने प्रशिक्षण को सुदृढ़ किया है और अधिकारी प्रशिक्षुओं को सभी इनपुट तथा असाइनमेंट के बारे में अपने ज्ञान पोर्टल के माध्यम से अवगत कराया जा रहा है। इन प्रयासों में सहायता के लिए यहां एक इंटरनेट रेडियो सुविधा भी शुरू की गई है। अधिकारी प्रशिक्षुओं को विभिन्न क्लबों और संगठनों के माध्यम से विभिन्न गतिविधियों और प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। सोसायटी फॉर सोशल सर्विसेज को स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए फेस मास्क हासिल करने और अधिकारी प्रशिक्षुओं तथा कर्मचारियों को वितरित करने के साथ ही जिला प्रशासन के सहयोग से अकादमी के आसपास और नजदीक में बसे परिवारों के बीच राशन के वितरण के काम में लगाया गया है। आपदा प्रबंधन केंद्र देशभर से कोविड-19 के प्रबंधन में सर्वश्रेष्ठ प्रक्रियाओं का संग्रह कर रहा है और अकादमी के विभिन्न संकाय सदस्यों को करुणा नाम के सिविल सेवा संगठन की पहल में शामिल किया गया है।
अकादमी के सभी अनुभागों ने सामाजिक दूरी और स्वच्छता आदि के संबंध में अपनी एसओपी तैयार की हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों के तहत आउटसोर्स किए गए कर्मचारियों सहित अकादमी के सभी कर्मचारियों को अकादमी के संकाय द्वारा ही प्रशिक्षित किया गया है। जिला प्रशासन के निर्देशों के साथ ही स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है। राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने अकादमी द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की है और अकादमी से कोरोना संकट को कम करने के लिए ऐसे कई अन्य प्रयास किए जाने की भी उम्मीद जाहिर की है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]