स्वतंत्र आवाज़
word map

बहुभाषी अतुल्‍य भारत वेबसाइट लॉंच

विश्‍व में भारत लोकप्रिय पर्यटन स्‍थल-राज्यमंत्री

वेबसाइट में अब चीनी अरबी और स्‍पैनिश भाषा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 3 March 2020 05:26:41 PM

prahlad singh patel launching the multilingual version of incredible india website

नई दिल्ली। केंद्रीय पर्यटन और संस्‍कृति राज्‍यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने आज नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में बहुभाषी अतुल्‍य भारत वेबसाइट का शुभारंभ किया। वर्तमान में वेबसाइट अंग्रेजी और हिंदी भाषा में है और इसे चीनी, अरबी तथा स्‍पैनिश भाषा में लॉंच किया गया है। प्रह्लाद सिंह पटेल ने इस अवसर पर कहा कि अतुल्‍य भारत वेबसाइट और मोबाइल एप का उद्देश्‍य विश्‍वभर में भारत को एक लोकप्रिय पर्यटन स्‍थल के रूपमें दिखाना है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्‍य वैश्विक प्‍लेटफॉर्म पर भारत के विभिन्‍न पर्यटन उत्‍पादों को दिखाना और पर्यटकों को व्यक्तिगत तथा संदर्भ संबंधी डिजिटल अनुभव प्रदान करके पर्यटन के प्रति जागरुकता आकर्षण तथा अवसर बढ़ाना है।
पर्यटन राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि आज चीनी, अरबी तथा स्‍पैनिश भाषाओं में अतुल्‍य भारत वेबसाइट और मोबाइल एप का मुख्‍य उद्देश्‍य उन देशों के आगंतुकों से जुड़ना है, जहां ये भाषाएं मुख्‍य रूपसे बोली जाती हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रत्‍येक वर्ष इन भाषा-भाषी वाले देशों से अनेक पर्यटक भारत आते हैं, भारत से भी अनेक लोग पर्यटन तथा दूसरे उद्देश्‍यों के लिए इन देशों में जाते हैं। उन्‍होंने कहा कि पर्यटकों का आदान-प्रदान एक-दूसरे की संस्‍कृति को समझने और उसकी सराहना करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019 में भारत में 10.9 मिलियन से अधिक विदेशी पर्यटक आए, जिसमें से 6 लाख लोग चीनी, लगभग 2 लाख लोग अरबी तथा लगभग 1 लाख 25 हजार पर्यटक स्‍पैनिश बोलने वाले थे। उन्होंने कहा कि वेबसाइट में खाद्य और व्‍यंजन, विरासत, प्राकृतिक तथा वन्‍य जीव, विलासिता, साहसी करतब, कला, खरीददारी से संबंधित अनुभवों को शामिल किया गया है।
प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि अतुल्‍य भारत 2.0 वेबसाइट में 165 पर्यटन स्‍थलों की विस्‍तृत जानकारी है, इसमें 2700 से अधिक पृष्‍ठ हैं और 28 राज्‍यों तथा 9 केंद्र शासित प्रदेशों के विविध आकर्षण हैं। उन्होंने कहा कि वेबसाइट को निरंतर रूपसे नया डिजाइन और विषय दिया जाएगा, यह वेबसाइट अन्‍य प्रमुख अंतर्राष्‍ट्रीय भाषाओं में भी उपलब्‍ध होगी। कार्यक्रम में पर्यटन सचिव योगेंद्र त्रिपाठी, पर्यटन मंत्रालय की महानिदेशक मीनाक्षी शर्मा, मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी, विदेशी प्रतिनिधि और पर्यटन उद्योग के हितधारक भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]