स्वतंत्र आवाज़
word map

'जल जीवन मिशन' झांकी सर्वश्रेष्‍ठ!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हर घर जल का विज़न

राजपथ पर परेड में झांकी रही आकर्षण का केंद्र

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 28 January 2020 05:20:08 PM

best prize for 'jal jeevan mission' tableau

नई दिल्ली। केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की झांकी राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में आकर्षण का केंद्र रही, इसमें भारत सरकार की पहल ‘जल जीवन मिशन’ को सुंदरता से प्रदर्शित किया गया था, जिसे एनडीआरएफ की झांकी के साथ संयुक्‍त रूपमें सर्वश्रेष्‍ठ झांकी चुना गया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एक भव्‍य कार्यक्रम में जल जीवन मिशन की इस झांकी को सर्वश्रेष्‍ठ झांकी के रूपमें पुरस्‍कृत किया। झांकी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘हर घर जल’ के विज़न को दर्शाया गया है। झांकी का विषय-वर्ष 2024 तक प्रत्‍येक ग्रामीण परिवार को कार्यशील घरेलू नल कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराना है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में जल जीवन मिशन प्रारंभ करने की घोषणा की थी, जिसके अंतर्गत वर्ष 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को नियमित आधार पर निर्धारित गुणवत्ता तथा पर्याप्‍त मात्रा में पीने योग्‍य जल उपलब्‍ध कराना है। वर्तमान में देश के लगभग 17.8 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से केवल 3.3 करोड़ परिवारों के पास ही नल जल कनेक्‍शन की सुविधा है, अत: जेजेएम के अंतर्गत वर्ष 2024 तक शेष लगभग 14.6 करोड़ परिवारों को घरेलू नल कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराया जाना है।
जल शक्ति मंत्रालय की झांकी ‘जल जीवन मिशन’ की परिकल्पना का जीवंत स्वरूप था। सामने का डिजाइन एक विशाल पीतल के नल और एक धात्विक घड़े के रूपमें था, जोकि छोटे-छोटे धात्विक घड़ों से बना हुआ था। यह लाखों ग्रामीण घरों का प्रतिनिधित्‍व करता है। मध्‍य भाग में दर्शाया गया था कि नए भारत में कैसे एक ग्रामीण परिवार जेजेएम के तहत लाभ प्राप्‍त करता करेगा। एक परिवार को बहते हुए जल की सुविधा (रसोई घर, शौचालय, कपड़े, बर्तन धोने के क्षेत्र में), ग्रे-वाटर सोकपिट् में बहता हुआ, इज्‍जत घर के साथ दर्शाया गया था। एक सामान्य ग्रामीण परिवार को बेहतर जीवनशैली के साथ अपने दैनिक कार्यों को करते हुए दर्शाया गया था, जोकि जल जीवन मिशन से संभव हो सकेगा। झांकी के पिछले भाग में जल संरक्षण को एक ऐसे मॉडल के रूपमें दर्शाया गया था, जो जल की एक विशाल बूंद को एकत्रित करते हुए दो हथेलियों की भांति प्रतीत हो रहा था, जो वर्षा जल संचयन तथा जल संरक्षण के लिए किए गए सामूहिक प्रयासों को दर्शाता है। जेजेएम को एक जन आंदोलन बनाने के प्रतीक स्‍वरूप विभिन्‍न राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के नीले रंग के जल बूंद वाले सांस्‍कृतिक परिधानों से सुसज्जित कलाकारों को साथ चलते हुए दर्शाया गया था।
जल जीवन मिशन झांकी सभी ग्रामीण समुदायों को जल संरक्षण तथा गुणवत्तापूर्ण जल की पहुंच उपलब्‍ध कराने के लिए साथ मिलकर कार्य करने के प्रधानमंत्री के विज़न और संकल्प का द्योतक है, ताकि जल को साझी प्रतिबद्धता बनाया जा सके तथा इसे प्रत्‍येक जन का सरोकार बनाया जा सके। प्रधानमंत्री के शब्‍दों में दीर्घकालिक पेयजल सुरक्षा के लिए यह महत्‍वपूर्ण है कि स्‍थानीय समुदाय और ग्राम पंचायतें आगे आएं तथा इन-विलेज जल आपूर्ति प्रणालियों तथा अपने जल संसाधनों को प्रबंधित करने की जिम्‍मेदारी लें। ग्रे-वाटर का पुनर्उपयोग हो। मिशन के तहत किए जा रहे कार्य में समुदाय अपनत्‍व के भाव से सहयोग करे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]