स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-मालदीव संबंधों का उल्लेखनीय वर्ष-मोदी

राष्ट्रपति सालेह संग किया विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

भारत व मालदीव साझेदारी के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 5 December 2019 04:17:31 PM

notable year of india-maldives relations-pm narendra modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहीम सालेह ने संयुक्त रूपसे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मालदीव में महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह को उनके कार्यकाल का प्रथम वर्ष पूरा होने पर बधाई देते हुए कहा कि यह भारत-मालदीव संबंधों के लिए एक उल्लेखनीय वर्ष है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की ‘पड़ोसी पहले’ नीति और मालदीव की ‘पहले भारत’ नीति ने सभी सेक्टरों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में निर्मित तटरक्षक जहाज ‘कामयाब’ को उपहार के तौरपर मालदीव को देना, रुपे कार्ड लॉंच करना, एलईडी लाइटों का उपयोग कर माले को रोशन करना, व्यापक सकारात्मक असर वाली सामुदायिक विकास परियोजनाओं और मछली प्रसंस्करण संयंत्रों को लॉंच करना इनमें शामिल है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फास्ट इंटरसेप्टर क्राफ्ट तटरक्षक जहाज कामयाब का उल्लेख करते हुए कहा कि इस अग्रणी जहाज का निर्माण हमारे गृह राज्य गुजरात में एलएंडटी ने किया है, इससे मालदीव की समुद्री सुरक्षा बढ़ाने और नीली अर्थव्यवस्था तथा पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस निगरानी जहाज का नाम कामयाब रखा गया है, जिसका अर्थ धीवेही और हिंदी में सफलता है। प्रधानमंत्री ने द्वीप में रहने वाले समुदाय की आजीविका में सहयोग देने के लिए व्यापक सकारात्मक असर वाली सामुदायिक विकास परियोजनाओं के जरिए साझेदारी करने पर खुशी जताई। प्रधानमंत्री ने यह बात रेखांकित की कि दोनों देशों की जनता के बीच आपसी संपर्क भी भारत और मालदीव के बीच घनिष्ठ संबंधों का एक महत्वपूर्ण पहलू है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मालदीव में भारत के पर्यटकों का आंकड़ा दोगुने से भी अधिक हो गया है, यही नहीं दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू से तीन सीधी उड़ानें इसी सप्ताह शुरू की गई हैं। उन्होंने कहा कि हुलहुलमाले में एक कैंसर अस्पताल और क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण पर भी काम कर रही है, वहीं 34 द्वीपों में जल एवं स्वच्छता परियोजना पर भी जल्द ही कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि रुपे भुगतान व्यवस्था की शुरुआत से भारतीयों के लिए मालदीव यात्रा और भी सुगम हो जाएगी। प्रधानमंत्री ने लोकतंत्र को मजबूत करने एवं विकास की गति तेज करने के लिए मालदीव के साथ साझेदारी को जारी रखने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों ही देश हिंद महासागर क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा के लिए आपसी सहयोग को बढ़ावा देंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]