स्वतंत्र आवाज़
word map

रक्षामंत्री का सैन्‍यबलों के आधुनिकीकरण पर जोर

हैदराबाद में भारत डायनामिक लिमिटेड का स्वर्ण जयंती समारोह

भारत डायनामिक्‍स लिमिटेड देश का एक महत्‍वपूर्ण रक्षा संगठन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 4 August 2019 01:28:13 PM

golden jubilee celebration of india dynamic limited in hyderabad

हैदराबाद। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि देश की प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने के लिए सरकार सैन्‍यबलों के आधुनिकीकरण को उच्‍च प्राथमिकता देती है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने हैदराबाद में भारत डायनामिक लिमिटेड के स्वर्ण जयंती समारोह में कहा कि जहां तक संभव होगा स्‍वदेशीकरण को प्रोत्‍साहन दिया जाएगा, रक्षा संबंधी उपकरणों का आयात उस स्थिति में ही किया जाएगा, जब इनका निर्माण स्‍वदेशी तकनीक से संभव नहीं हो। उन्होंने कहा कि देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने में रक्षा क्षेत्र प्रमुख भूमिका निभाएगा और 2025 तक रक्षा निर्यात महत्‍वपूर्णस्‍तर तक पहुंचेगा।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि डीआरडीओ और इसरो के समान बीडीएल एक महत्‍वपूर्ण रक्षा संगठन है, अपनी उपलब्धियों से बीडीएल ने देश की प्रतिष्‍ठा बढ़ाई है। रक्षामंत्री ने 50 वर्ष में बीडीएल की 1 लाख से ज्‍यादा मिसाइले बनाने की उपलब्धि की सराहना की। राजनाथ सिंह ने कहा कि विभिन्‍न देशों ने मिसाइल तकनीक की जवाबी कर्रवाई के लिए हवाई प्रतिरक्षा प्रणाली को विकसित किया है। उन्‍होंने सैन्‍यबलों की प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने के लिए हाइपरसोनिक मिसाइल तकनीक को वि‍कसित करने का आह्वान किया। रक्षामंत्री ने इस दौरान पूर्व राष्‍ट्रपति और भारत रत्‍न डॉ एपीजे अब्‍दुल कलाम की एक प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि डॉ एपीजे अब्‍दुल कलाम ने इंटीग्रेटिड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट की परिकल्‍पना की थी और इस कार्यक्रम को 80 के दशक में प्रारंभ किया गया था।
राजनाथ सिंह ने कहा कि अपने विशेषज्ञों और संसाधनों का उपयोग करते हुए भारत डायनामिक्‍स लिमिटेड ने मिसाइलों का निर्माण किया है। रक्षामंत्री ने कंपनी के कंचनबाग स्थित अत्‍या‍धुनिक इकाई का निरीक्षण भी किया। कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय वायुसेना को मध्‍यम दूरी के जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल (एमआर एसएएम) सौंपी। आईएएफ की तरफ से वायुसेना के वाइस चीफ एयर मार्शन आरकेएस भदौरिया ने एमआर एसएएम प्राप्‍त किया। बीडीएल की कॉरपोरेट सामाजिक जिम्‍मेदारी के तहत रक्षामंत्री ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की वीर नारियों को सम्‍मानित किया।
रक्षामंत्री ने इब्राहिमपत्‍तनम में बीडीएल की निर्माणाधीन इकाई में वर्षा जल संचय सुविधा का उद्घाटन किया। अनुमान है कि इस सुविधा से 24 लाख लीटर जल का संचय किया जा सकेगा और इससे भू-जल स्‍तर भी बेहतर होगा। राजनाथ सिंह ने बीडीएल इब्राहिमपत्‍तनम में 5 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन किया, यह रक्षा पीएसयू की पर्यावरण के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। कार्यक्रम में बीडीएल के चेयरमैन सह प्रबंध निदेशक कमोडोर सिद्धार्थ मिश्रा (सेवानिवृत्‍त) ने रक्षामंत्री का स्‍वागत किया। इस मौके पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव तथा डीआरडीओ के चेयरमैन डॉ जी सतीश रेड्डी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]