स्वतंत्र आवाज़
word map

आयकर विभाग ने 159वां आयकर दिवस मनाया

आयकर कार्यालयों ने करदाताओं की लंबित शिकायतें निपटाईं

देश में पहलीबार 24 जुलाई 1860 को लगाया गया था आयकर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 24 July 2019 05:32:23 PM

income tax logo

नई दिल्ली। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के साथ-साथ सभी क्षेत्रीय आयकर कार्यालयों में आज 159वां आयकर दिवस मनाया गया। उल्लेखनीय है कि ब्रिटिश शासन में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के दौरान ब्रिटिश सरकार को हुए नुकसान की भरपाई के लिए भारत में सर जेम्स विल्सन ने पहलीबार 24 जुलाई 1860 को आयकर लगाया था, इसके बाद से 24 जुलाई को देश में आयकर दिवस मनाया जाता है। आयकर दिवस 2019 से ठीक पहले सप्ताह में देश में आयकर विभाग के क्षेत्रीय कार्यालयों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गईं। अनेक क्षेत्रीय कार्यालयों ने करदाताओं की लंबित शिकायतों के निपटारे में मदद केलिए शिकायत निवारण सप्ताह और पखवाड़ा मनाया। कुछ क्षेत्रीय केंद्रों या कार्यालयों ने स्थानीय टैक्स बार एसोसिएशन की मदद से करदाताओं को निःशुल्क कानूनी सहायता भी उपलब्ध कराई। कुछ विशेष केंद्रों में पारस्परिक संवादात्मक और सूचनात्मक डिजिटल डिस्प्ले युक्त डिजिटल कियॉस्क भी लगाए हैं।
राष्ट्र निर्माण में उल्लेखनीय योगदान देने वाले सुपर सीनियर करदाताओं का अभिनंदन करने के लिए कई क्षेत्रीय कार्यालयों ने विशेष समारोह आयोजित किए हैं। इसके साथ ही विभिन्न निर्दिष्ट कार्यों को पूरा करने में विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की कड़ी मेहनत की प्रशंसा की गई है। आयकर विभाग एक ‘करदाता ई-सहयोग अभियान’ भी शुरू करेगा, जिसके तहत आयकर रिटर्न की ई-फाइलिंग करने और कर संबंधी अन्य दायित्वों के निर्वहन में करदाताओं और अन्य हितधारकों को आवश्यक सहायता एवं सहयोग दिया जाएगा। इस दौरान कई संपर्क कार्यक्रम भी आयोजित किए गए, ताकि एक मूल्य मानक के रूपमें कर अदायगी को प्रोत्साहित किया जा सके। इस दौरान संभावित करदाताओं को इस बात से अवगत कराया गया है कि कर का भुगतान करना सभी नागरिकों का एक नैतिक कर्तव्य है।
आयकर अधिकारियों ने शैक्षणिक संस्थानों का भी दौरा किया। बार और चार्टर्ड एकाउंटेंट एसोसिएशन तथा हितधारकों के सदस्यों के साथ सार्वजनिक संवाद आयोजित किए गए। कई क्षेत्रीय केंद्रों अथवा कार्यालयों ने स्कूली बच्चों के लिए प्रतिस्पर्धाएं आयोजित कीं, जिनमें निबंध प्रतियोगिता, वाद-विवाद, प्रश्नोत्तरी, ‘कर भुगतान तथा राष्ट्र निर्माण में इसकी अहमियत’ विषय पर स्लोगन एवं कथा लेखन प्रतियोगिता शामिल हैं। कुछ कार्यालयों ने करों के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया। इसी तरह कई अन्य कार्यालयों ने टैक्स को लेकर वाकाथॉन और टैक्साथॉन का आयोजन किया। कर अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपनी सामाजिक जवाबदेही को ध्यान में रखते हुए रक्तदान शिविरों में भी भागीदारी की और अस्पतालों का दौरा किया।
आयकर विभाग ने अपने-अपने कार्यालयों के साथ-साथ सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता अभियान भी चलाया और कई स्थानों पर स्वतंत्र रूपसे तथा अनेक स्थलों पर वन विभाग के सहयोग से वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। कुछ क्षेत्रों में वर्षा जल के संचयन की पहल भी की गई। जहां एक ओर कई क्षेत्रीय कार्यालयों ने आयकर दिवस 2019 मनाने के लिए स्थानीय स्तर पर समारोह आयोजित किए, वहीं दूसरी ओर राष्ट्रीय स्तर पर मुख्य समारोह 24 जुलाई 2019 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारामन ने की। इस मौके पर वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर सम्मानित अतिथि थे। इस दौरान विभागीय प्रकाशन, ई-जर्नल, संपर्क कार्यक्रमों के लिए प्रचार किट इत्यादि जारी किए गए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]