स्वतंत्र आवाज़
word map

वाहन प्रदूषण पर नया बीएस VI मानक

भारत का प्रथम टाइप अप्रूवल सर्टिफिकेट जारी

1 अप्रैल 2020 से लागू करने का फैसला हुआ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 11 June 2019 12:57:13 PM

india's first type of approval certificate issued

नई दिल्ली। इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्‍नोलॉजी यानी आईसीएटी ने नई दिल्‍ली में दोपहिया खंड में भारत स्‍टेज-VI (बीएस-VI) मानकों के लिए भारत का प्रथम टाइप अप्रूवल सर्टिफिकेट जारी किया। यह प्रमाण पत्र आईसीएटी के निदेशक दिनेश त्‍यागी ने जारी किया और ओईएम अर्थात मौलिक उपकरण विनिर्माता के शीर्ष अधिकारियों के सुपुर्द किया। इस अवसर पर दिनेश त्‍यागी ने कहा कि बीएस-VI मानकों के लिए दोपहिया खंड में यह भारत का प्रथम प्रमाण पत्र है, बीएस-VI मानक, नवीनतम उत्‍सर्जित मानकों के रूपमें हाल ही में भारत सरकार ने अधिसूचित किए हैं।
दिनेश त्‍यागी ने कहा कि आईसीएटी ने ऑटोमोटिव उद्योग के विकास, अनुकूलन और इन भावी उत्‍सर्जित मानकों का अनुपालन करने के लिए इंजनों तथा वाहनों की जांच में सहायता और सहयोग देने की दिशा में अनेक कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि भारत स्‍टेज मानक ऑटोमोटिव उत्‍सर्जन मानक हैं।भारत में अपने वाहन बेचने के लिए ऑटोमोटिव विनिर्माताओं को इनका अनुपालन करना पड़ता है। ये मानक सभी दोपहिया, तिपहिया और चार पहिया वाहनों तथा निर्माण उपकरण वाहनों पर लागू होते हैं। वाहनों से होने वाले उत्‍सर्जन के कारण वायु प्रदूषण के बढ़ते खतरों पर काबू पाने के लिए भारत सरकार ने लम्‍बी छलांग लगाते हुए मौजूदा बीएस-IV मानकों से बीएस VI मानकों पर जाने का फैसला किया है। इस प्रकार 1 अप्रैल 2020 से बीएस-V मानकों को छोड़कर सीधे बीएस-VI मानक लागू करने का फैसला किया गया है।
ज्ञातव्य है कि एक अप्रैल 2020 से केवल उन्‍हीं वाहनों को भारत में बेचा और पंजीकृत किया जाएगा, जो इन मानकों का अनुपालन करेंगे। ये मानक कड़े हैं और अंतर्राष्‍ट्रीय मापदंडों के अनुरूप हैं। पिछले साल आईसीएटी ने भारी वाहन खंड में मैसर्स वोल्‍वो आयशर कमर्शियल व्हिकल्‍स के लिए बीएस-VI मानकों के लिए स्‍वीकृति जारी की थी। वह भी भारत में अपने खंड में प्रथम थे। गौरतलब है कि आईसीएटी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से प्राधिकृत प्रमुख परीक्षण एवं प्रमाणन एजेंसी है, जो भारत और विदेश में वाहनों और संघटक विनिर्माताओं के लिए परीक्षण एवं प्रमाणन सुविधाएं उपलब्‍ध कराती है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]