स्वतंत्र आवाज़
word map

‌पद्म सम्मान के लिए ऑनलाइन नामांकन करें!

पद्म विभूषण पद्म भूषण पद्मश्री सर्वोच्‍च नागरिक सम्मान

सिफारिशों के नामांकन की अंतिम तारीख 15 सितम्‍बर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 30 May 2019 02:01:59 PM

highest civilian honor

नई दिल्ली। भारतीय गणतंत्र दिवस 2020 के अवसर पर घोषित किए जाने वाले पद्म सम्मान के लिए ऑनलाइन नामांकन एवं सिफारिशों के नामांकन की अंतिम तारीख 15 सितम्‍बर 2019 है। ज्ञातव्य है कि पद्म सम्मान जैसे पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री देश के सर्वोच्‍च नागरिक सम्मान हैं, जिनके ऑनलाइन नामांकन एवं सिफारिशों के नामांकन की प्रक्रिया एक मई 2019 से शुरू हो चुकी है। वर्ष 1954 में शुरू किए गए इन सम्मानों की घोषणा हर वर्ष गणतंत्र दिवस पर की जाती है। पद्म सम्मान असाधारण कार्य को मान्‍यता प्रदान करने और सभी क्षेत्रों जैसे कला, साहित्‍य और शिक्षा, खेल, चिकित्‍सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग, सार्वजनिक मामलों, प्रशासनिक सेवा, व्‍यापार और उद्योग के सभी क्षेत्रों में विशिष्‍ट और असाधारण उपलब्धियां हासिल करने, सेवाएं देने के लिए दिया जाता है।
किसी भी जाति, व्‍यवसाय, पद अथवा लिंग का कोई भी व्‍यक्ति पद्म सम्मान की पात्रता रखता है। यह भी है कि डाक्‍टरों और वैज्ञानिकों को छोड़कर सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में काम करने वाले सरकारी कर्मचारी पद्म सम्मान के पात्र नहीं हैं। पद्म सम्मान के लिए नामांकन एवं सिफारिशें केवल पद्म पोर्टल www.padmaawards.gov.in पर प्राप्‍त की जाएंगी। केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों, राज्‍यों या संघशासित सरकारों, भारतरत्‍न और पद्म विभूषण सम्मान प्राप्तकर्ताओं, प्रतिष्ठित संस्‍थानों से अनुरोध किया गया है कि वे ऐसे प्रतिभाशाली व्‍यक्ति की पहचान करने के लिए ठोस प्रयास करें, जो अपनी उत्‍कृष्‍ट सेवाओं और उपलब्धियों के कारण वास्‍तव में पद्म सम्मान लेने की योग्‍यता रखते हैं और उनके पक्ष में उचित तरीके से नामांकन किया जाए। सभी नागरिक स्‍व नामांकन सहित नामांकन या सिफारिशें कर सकते हैं।
नामांकन एवं सिफारिशों में वेबसाइट पर उपलब्‍ध प्रारूप में महत्‍वपूर्ण विवरण शामिल होना चाहिए। इसमें सम्‍बद्ध क्षेत्र में सिफारिश किए गए व्‍यक्ति के विवरण के साथ अधिकतम 800 शब्दों में प्रशंसनात्‍मक उल्‍लेख सहित उनकी असाधारण उपलब्धियों या सेवाओं की स्‍पष्‍ट जानकारी होनी चाहिए। गृह मंत्रालय ने केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्‍य एवं संघशासित सरकारों के सभी मंत्रालयों और विभागों से अनुरोध किया है कि महिलाओं, समाज के कमजोर वर्गों, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति, दिव्‍यांग व्‍यक्तियों में से ऐसे प्रतिभाशाली व्‍यक्तियों की पहचान का प्रयास करें, जिनके लिए पद्म सम्मान के बारे में विचार किया जा सकता है। इस संबंध में विस्‍तृत विवरण गृह मंत्रालय की वेबसाइट www.mha.gov.in पर पुरस्‍कार और पदक शीर्षक के अंतर्गत उपलब्‍ध है। इनके संबंध में नियम और शर्तें इस वेबसाइट https://padmaawards.gov.in/AboutAwards.aspx पर उपलब्‍ध है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]