स्वतंत्र आवाज़
word map

देश में श्रम योगी मान-धन योजना शुरु

गुजरात के वस्त्रल में प्रधानमंत्री ने किया शुभारंभ

असंगठित क्षेत्र के 42 करोड़ श्रमिकों को समर्पित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 5 March 2019 05:41:49 PM

narendra modi distributing the pm-sym pension cards to select beneficiaries

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के वस्त्रल में प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना का शुभारंभ किया और लाभार्थियों के बीच पीएम-एसवाईएम पेंशन कार्ड का वितरण भी किया। तीन लाख जन सेवा केंद्रों में 2 करोड़ श्रमिकों ने वीडियो कॉंफ्रेंस के जरिए इस उद्घाटन कार्यक्रम को देखा। इसे ऐतिहासिक दिन बताते हुए प्रधानमंत्री ने पीएम-एसवाईएम योजना को देश के असंगठित क्षेत्र के 42 करोड़ श्रमिकों के प्रति समर्पित किया। उन्होंने कहा कि इस योजना से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को वृद्धावस्था के दौरान 3 हजार रुपये के मासिक पेंशन का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद यह पहला अवसर है, जब इस प्रकार की योजना की शुरुआत हुई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम-एसवाईएम योजना के लाभों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि लाभार्थी के योगदान की राशि के बराबर की राशि का योगदान केंद्र सरकार करेगी। उन्होंने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों से अपील करते हुए कहा कि जिन श्रमिकों की मासिक आय 15 हजार रुपये प्रति महीने से कम है, वे निकट के जन सेवा केंद्रों में अपना पंजीकरण करा सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पंजीकरण प्रक्रिया बहुत ही आसान है, इसके लिए सिर्फ एक फॉर्म जमा करना होता है और इसमें आधार नंबर तथा बैंक खाते की जानकारी देनी होती है, जन सेवा केंद्र में पंजीकरण करने से संबंधित लागत का वहन केंद्र सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि यह डिजिटल इंडिया का जादू है। प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील की कि वे आसपास काम करने वाले असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को पंजीकरण कराने के लिए सहायता प्रदान करे। उन्होंने कहा कि श्रमिकों को सम्मान देने से राष्ट्र आगे बढ़ेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाएं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ध्यान में रखकर तैयार की गई हैं, जैसे- आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, पीएम आवास योजना, उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना और स्वच्छ भारत मिशन आदि। उन्होंने देश में महिलाओं और बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार की पहलों के बारे में भी बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को वृद्धावस्था के दौरान सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए कई योजनाएं लागू कि गई हैं जैसे-स्वास्थ्य कवरेज के लिए आयुष्मान भारत, जीवन बीमा के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और शारीरिक अक्षमता के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बिचौलियों और भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]