स्वतंत्र आवाज़
word map

डॉ एन महालिंगम का अनुसरण करें-नायडू

नचीमुत्‍थू इंडस्‍ट्रीयल एसोसिएशन की हीरक जयंती

'नई-नई खोजें बेहतर जीवन बनाने में मददगार हों'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 10 October 2018 05:30:12 PM

venkaiah naidu, diamond jubilee celebrations of educational institutions nia

चैन्नई। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि कौशल विकास एक निंरतर प्रक्रिया होनी चाहिए और नई-नई खोजें लोगों का जीवन बेहतर बनाने में मददगार होनी चाहिएं। उपराष्‍ट्रपति आज तमिलनाडु के पोलाची में नचीमुत्‍थू इंडस्‍ट्रीयल एसोसिएशन के शैक्षणिक संस्‍थानों के हीरक जयंती समारोह में समापन भाषण दे रहे थे। तमिलनाडु के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के उत्‍थान के लिए अत्‍यधिक योगदान देने वाले संस्‍थान के संस्‍थापक अरुतचेलवर डॉ एन महालिंगम को एक आदर्श व्‍यक्ति बताते हुए उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि इस तरह के गुणों का वर्तमान पीढ़ी के युवाओं और राजनीतिज्ञों को अनुसरण करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि चरित्र, क्षमता, सामर्थ्‍य और आचरण सार्वजनिक जीवन में लोगों के लिए मार्गदर्शी सिद्धांत होना चाहिए।
उपराष्‍ट्रपति ने शहरों और गांवों के बीच बढ़ती खाई पर चिंता व्‍यक्‍त की और जोर दिया कि लोगों के फायदे के लिए शैक्षणिक संस्‍थान, लगातार बिजली, पीने के पानी तक पहुंच और सस्‍ती दरों पर चिकित्‍सा जैसी शहरी सुविधाएं देने की आवश्‍यकता है। स्‍कूली बच्‍चों को संबोधित करते हुए उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि टेक्‍नोलॉजी वाले नौकरियों के बाज़ार में अवसरों को प्राप्‍त करने के लिए कौशल हासिल करने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि बदलती प्रौद्योगिकी के साथ कौशल में लगातार सुधार करने की आदत डालनी चाहिए, कौशल विकास व्‍यवसाय के वैश्विक माहौल की बढ़ती अनिश्चितताओं से निपटने, उसे प्रखर बनाने और चमकाने के लिए चारदीवारी का काम करता है। एक प्रमुख रोज़गार समाधान कंपनी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए उपराष्‍ट्रपति ने युवा छात्रों को आगाह किया कि वे स्थिति की गंभीरता को समझें कि इस कंपनी ने दावा किया था कि भारत के 90 प्रतिशत से अधिक इंजीनियरिंग ग्रेजुएट रोज़गार के अयोग्‍य हैं।
उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने अध्‍यापकों और शैक्षणिक संस्‍थानों से कहा कि वे पाठ्यक्रम और पढ़ाने के तरीकों पर सावधानीपूर्वक विचार करें, ताकि कक्षाओं और कार्यस्‍थलों के बीच की खाई को पाटा जा सके। वेंकैया नायडू ने कहा कि भारत सरकार युवा भारत के सपनों और आकांक्षाओं के प्रति बेहद संवेदनशील है और देश के युवाओं की सहायता, उन्‍हें शिक्षित करने तथा अधिकार संपन्‍न बनाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है और इस अवसर का इस्‍तेमाल युवाओं पर निर्भर करता है। विश्‍वविद्यालयों, कॉलेजों और प्रमुख संस्‍थानों को नई खोजों पर ध्‍यान देने का कार्य सौंपते हुए उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि नई खोजें लोगों का जीवन बेहतर बनाने में मददगार होनी चाहिएं, नए अविष्‍कार करते समय हमें अपने माहौल को भी ध्‍यान में रखना चाहिए।
वेंकैया नायडू ने प्रकृति की रक्षा के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल और प्रकृति के खोये हुए संतुलन को बहाल करने की आवश्‍यकता पर विशेष जोर दिया। उपराष्‍ट्रपति ने परिसर में डायमंड जुबली ब्‍लॉक और मि‍राकल वेलनैस क्लीनिक का उद्घाटन किया और डॉक्‍टरों से क्लीनिक में मौजूद सुविधाओं और मरीजों को दिए जा रहे इलाज के बारे में बातचीत की। इस अवसर पर तमिलनाडु के ग्रामीण विकास और पंचायत राज मंत्री एसपी वेलूमणि, एनआईए के अध्‍यक्ष डॉ एम मणिकम, एनआईए सचिव डॉ सी रामास्‍वामी, छात्र संकाय के सदस्‍य और गणमान्‍य व्‍यक्ति मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]