स्वतंत्र आवाज़
word map

निर्मला सीतारमण ने रक्षा मंत्रालय संभाला

रक्षा मंत्रालय में हुई सीतारमण की जोरदार अगवानी

अर्थशास्‍त्री और पढ़ने की शौकीन हैं रक्षामंत्री निर्मला

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 7 September 2017 07:24:31 AM

nirmala sitharaman minister of defense

नई दिल्ली। निर्मला सीतारमण ने आज रक्षामंत्री का पदभार संभाल लिया है। साउथ ब्‍लॉक में रक्षा मंत्रालय पहुंचने पर निवर्तमान रक्षामंत्री अरुण जेटली, रक्षा राज्‍यमंत्री डॉ सुभाष भामरे, रक्षा सचिव संजय मित्र, रक्षा सचिव एके गुप्‍ता, डीआरडीओ के अध्‍यक्ष और रक्षा विभाग, अनुसंधान और विकास में सचिव डॉ एस क्रिस्‍टोफर और वरिष्‍ठ अधिकारियों ने उनकी अगवानी की। निर्मला सीतारमण भारत की पहली पूर्णकालिक महिला रक्षामंत्री हैं। नरेंद्र मोदी सरकार में इनसे पहले मनोहर पार्रिकर पूर्णकालिक रक्षामंत्री हुए हैं, उनके गोवा के मुख्यमंत्री बन जाने के बाद से यह पद अतिरिक्त प्रभार के रूपमें वित्तमंत्री अरुण जेटली के पास था।
निर्मला सीतारमण ने रक्षामंत्री का पदभार संभालने के बाद 13 करोड़ रुपए की फाइल को मंजूरी दी, जिसकी धनराशि सशस्‍त्र सेना झंडा दिवस कोष से 8685 पूर्व सैनिकों, उनकी विधवाओं और उनके आश्रितों के लिए जारी की जाएगी। निर्मला सीतारमण ने रक्षामंत्री पूर्व सैनिक कोष से वित्‍तीय सहायता देने की भी मंजूरी दी है। निर्मला सीतारमण तमिलनाडु राज्य के मदुरई शहर में जन्‍मीं हैं। उनका जन्म 18 अगस्‍त 1959 में हुआ था। उन्‍होंने तिरूचिरापल्‍ली के सीतालक्ष्‍मी रामास्‍वामी कॉलेज से अर्थशास्‍त्र में स्‍नातक और नई दिल्‍ली के जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय से अर्थशास्‍त्र में स्‍नातकोत्‍तर डिग्री प्राप्‍त की है। उनकी पीएचडी थीसिस का मसौदा भारत-यूरोपीय कपड़ा व्‍यापार पर केंद्रित था।
निर्मला सीतारमण ने लंदन में कृषि इंजीनियर्स एसोसिएशन में सहायक अर्थशास्‍त्री के तौर पर कार्य किया है। उन्‍होंने प्राइस वाटर हाउस लंदन में वरिष्‍ठ प्रबंधक अनुसंधान और विश्‍लेषण के पद पर कार्य किया है। इसी दौरान उन्‍होंने कुछ समय के लिए बीबीसी वर्ल्‍ड सर्विस के लिए भी कार्य किया था। स्‍वदेश लौटने पर उन्‍होंने हैदराबाद के जन नीति अध्‍ययन केंद्र में उपनिदेशक के पद पर कार्य किया। शिक्षा के प्रति उनके लगाव के चलते उन्‍होंने हैदराबाद में प्रतिष्ठित स्‍कूल ‘पर्नावा’ की आधारशिला रखी। वे 2003 से 2005 तक राष्‍ट्रीय महिला आयोग की सदस्‍य रहीं और उन्‍होंने महिला सशक्तिकरण के विभिन्‍न मुद्दों पर आवाज़ उठाई।
निर्मला सीतारमण 2008 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं और उन्‍हें राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्‍य बनाया गया। मार्च 2010 में उन्‍हें भाजपा के प्रवक्‍ता के तौर पर नामित किया गया और तब से वे भाजपा की पूर्णकालिक कार्यकर्ता बन गईं। निर्मला सीतारमण को 26 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व की सरकार में वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय में स्‍वतंत्र प्रभार राज्‍यमंत्री के रूप में मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था। उनका विवाह जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय और लंदन स्‍कूल ऑफ इक्‍नोमिक्‍स के छात्र रहे डॉ पराकल प्रभाकर के साथ हुआ और उनकी एक पुत्री है। वे पढ़ने की शौकीन हैं और उनका एक अपना ट्विटर हैंडल @nsitharaman है। वे nsitharaman@nic.in पर भी उपलब्‍ध हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]