स्वतंत्र आवाज़
word map

पत्रकार सनसनी फैलाने से दूर रहें-वेंकैया

विश्‍वविद्यालय में तब्‍दील हो जाएगा आईआईएमसी

भारतीय संचार संस्‍थान दिल्‍ली में दीक्षांत समारोह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 16 September 2016 01:57:54 AM

venkaiah naidu at the 49th convocation of indian institute of communication, new delhi

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने भारतीय संचार संस्‍थान नई दिल्‍ली में 49वें दीक्षांत समारोह में बताया है कि आईआईएमसी को विश्‍वविद्यालय में तब्‍दील करने की प्रक्रिया चल रही है, एक बार जब आईआईएमसी विश्‍वविद्यालय का रूप ले लेगा, तब यह मीडिया शिक्षा के क्षेत्र में व्‍यापक संभावनाओं तथा अंतर अनुशासनात्‍मक दृष्टिकोण उपलब्‍ध कराने वाला प्‍लेटफार्म बन जाएगा। उन्होंने कहा कि यह संस्‍थान की आवश्‍यक संसाधन और उद्योग तथा शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ती श्रम शक्ति की मांग को पूरा करेगा। इस अवसर पर उन्‍होंने डिप्‍लोमा प्राप्‍त करने वाले छात्रों से आग्रह किया कि वे सनसनी फैलाने वाली गतिविधियों से दूर रहें। उन्‍होंने कहा कि तथ्‍य को बिना बढ़ाए-चढ़ाए और बिना पूर्वाग्रह के उसके मूल रूप में पेश करना ही उन्‍हें सच्‍चा संदेशवाहक बनाएगा।
वेंकैया नायडू ने छात्रों से आग्रह किया कि वे रिपोर्टिंग करते वक्‍त पुराने मूल्‍यों की सुरक्षा करें और उन्‍हें सूचना का प्रयोग भ्रष्‍टाचार, गरीबी और अशिक्षा जैसी सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लड़ने में करना चाहिए। उन्होंने पेड न्‍यूज़ का जिक्र करते हुए कहा कि उन्‍हें इस तरह के किसी अनैतिक दबाव में नहीं आना चाहिए और चौथे स्‍तंभ के सिपाही के रूप में पत्रकारिता के उच्‍च मानदंडों को बनाए रखना चाहिए। संचार के क्षेत्र में डिजिटल और सोशल मीडिया की बढ़ती भूमिका पर जोर देते हुए वेंकैया नायडू ने कहा कि सोशल मीडिया ने संचार के प्रवाह का रास्‍ता बदल दिया है, लाखों लोग भौगोलिक और सांस्‍कृतिक स्थितियों से परे संवाद कर रहे हैं, जिसने वास्‍तव में दुनिया को ‘वैश्विक गांव’ में तब्‍दील कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि वास्‍तविक समय में सूचना साझा करने से तत्‍काल प्रतिक्रिया और फीडबैक प्राप्‍त होता है, इस कारण डिजिटल मीडिया हमारे सामने अपार अवसर और चुनौतियां दोनों पेश करता है।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि सक्रिय युवा नेट जनों को, जो समस्‍या के तुरंत समाधान की उम्‍मीद लिए व्‍यग्र रहते हैं, के लिए सोशल मीडिया सूचना प्रसार का एक महत्‍वपूर्ण प्‍लेटफार्म प्रदान करता है। उन्‍होंने कहा कि आज संचार एकमार्गीय नहीं रहा, बल्कि यह संवादमूलक बन गया है, लोग किसी के कहने पर विश्‍वास नहीं कर रहे, वे सच्चाई की तह में जा रहे हैं, पहले लोग जिन मुद्दों पर निष्क्रिय थे, उनपर अब वे सवाल उठा रहे हैं, उनका विश्‍लेषण कर रहे हैं और जवाब दे रहे हैं, वे सरकार और उद्योग के सर्वोच्‍च नेताओं से पारदर्शिता, जवाबदेही और अपनी शिकायतों के निवारण की मांग कर रहे हैं। मीडिया उपभोक्‍ताओं के बदलते स्‍वरूप की चर्चा करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारतीय भाषाओं ने इंटरनेट और मोबाइल आधारित प्रौद्योगिकी पर बहुत बड़ा प्रभाव डाला है, जो मिसाल के तौर पर एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण बदलाव है और जिसने सही ही नीति निर्माताओं का ध्‍यान मीडिया उद्योग में स्किल इंडिया पर विचार करते वक्‍त अपनी ओर आकृष्‍ट किया है। उन्‍होंने कहा कि मीडिया के रणनीतिकारों और योजना बनाने वालों को अलग-अलग श्रोताओं के लिए अभियान बनाते वक्‍त क्षेत्रीय मीडिया के महत्‍व को ध्‍यान में रखने की जरूरत है।
वेंकैया नायडू ने कहा कि सरकार की डिजिटल इंडिया पहल ने नए मीडिया के विकास को एनीमेशन, वीएफएक्‍सगेमिंग और डिजिटल विज्ञापन के साथ-साथ सोशल नेटवर्किंग और इंटरनेट के क्षेत्र में काफी बढ़ावा दिया है। गौरतलब है कि पत्रकारिता, मीडिया और संचार शिक्षा प्रशिक्षण और शोध के क्षेत्र में वैश्विक स्‍तर पर आईआईएमसी विशेष रूप से जाना जाता है। पिछले छह वर्ष में देश के विभिन्न क्षेत्रों में आईआईएमसी ने अपनी चार शाखाएं शुरू की हैं। ये शाखाएं मिजोरम के आईजोल, जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू, महाराष्‍ट्र के अमरावती और केरल के कोयट्टम में शुरू की गई हैं। छह केंद्रों के 341 छात्रों को इस समारोह में पीजी डिप्‍लोमा प्रदान किया गया है। छात्रों कोविभिन्‍नपाठ्यक्रमों में डिप्‍लोमा प्रदान किए गए हैं, जिनमें अंग्रेजी पत्रकारिता में 144, हिंदी पत्रकारिता में 60, विज्ञापन एवं जन संपर्क में 72, रेडियो एवं टीवी पत्रकारिता में 44 तथा उर्दू पत्रकारिता में आठ छात्र शामिल हैं। ऑनलाइन छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आईआईएमसी ने सामुदायिक रेडियो सहित कई अल्‍पकालीन पाठ्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]