स्वतंत्र आवाज़
word map

इफ्फी में वीएफएक्स और टेक पवेलियन

भारत पोस्ट प्रोडक्शन उद्योग का केंद्र-सूचना प्रसारण मंत्री

फुल फ्रेम सिनेमा लाइन कैमरों के उपयोग को देखा-समझा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 21 November 2023 04:56:53 PM

explored the use of full frame cinema line cameras

पणजी। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने गोवा में 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) के अंतर्गत वीएफएक्स और टेक पवेलियन का उद्घाटन किया। इफ्फी में एनएफडीसी के फिल्म बाजार के इतिहास में पहलीबार स्थापित वीएफएक्स और टेक पवेलियन एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, वर्चुअल रियलिटी और सीजीआई के क्षेत्र में फिल्म निर्माण तकनीक में कुछ सबसे गतिशील, गहन और अत्याधुनिक प्रगति का प्रदर्शन करेगा। अनुराग ठाकुर ने सिने संग्रहालय, अमेजॉन प्राइम और नेटफ्लिक्स के व्यूइंग ज़ोन आदि सहित पवेलियन के विभिन्न खंडों का उद्घाटन और निरीक्षण किया। उन्होंने सोनी के फुल फ्रेम सिनेमा लाइन कैमरों के उपयोग को भी देखा-समझा और 75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमॉरो पहल के तहत चुने गए युवा फिल्म निर्माताओं के साथ बातचीत की। उन्होंने टेक पवेलियन के बुक टू बॉक्स खंड के तहत चयनित लेखकों केसाथ बातचीत की।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहाकि 10वीं से 5वीं सबसे बड़ी मीडिया और मनोरंजन अर्थव्यवस्था बनने तककी भारत की प्रगति अभूतपूर्व रही है। उन्होंने कहाकि देश में निर्मित फिल्म और मीडिया सामग्री की प्रतिभा और मात्रा को देखते हुए भारत जल्द ही दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मीडिया और मनोरंजन उद्योग बन जाएगा। अनुराग ठाकुर ने कहाकि भारत फिल्म निर्माण के नए तकनीकी हस्तक्षेप और नवाचारों को अपना रहा है। उन्होंने कहाकि हमारे युवाओं और बच्चों की प्रतिभा एवं हमारे उद्योग जगत के अग्रणी लोगों के नवाचार से समर्थित फिल्म शूटिंग और पोस्ट प्रोडक्शन की बदौलत भारत सबसे अधिक मांग वाला गंतव्य है। नए तकनीकी हस्तक्षेपों की भूमिका पर अनुराग ठाकुर ने कहाकि भारत कहानी सुनाने वालों का देश है और लोग गहन, रचनात्मक और मौलिक सामग्री पसंद करते हैं एवं उसका लुत्फ उठाते हैं। उन्होंने कहाकि सामग्री का सृजन करने वालों को मनोरंजन केसाथ दर्शकों को सूचित करने और शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए मीडिया और फिल्म निर्माण के क्षेत्र में निरंतर विकसित हो रही प्रौद्योगिकी का उपयोग करना चाहिए।
अनुराग ठाकुर ने कहाकि भारत पोस्ट प्रोडक्शन का केंद्र है। उन्होंने कहा कि नव स्थापित वीएफएक्स और टेक पवेलियन फिल्म निर्माण के क्षेत्र में पोस्ट-प्रोडक्शन को और अधिक बढ़ावा देंगे। रचनात्मक और एआई क्षेत्रों के विशेषज्ञ आभासी दुनिया तैयार करके, बुद्धिमान पात्रों का सृजन करके और दृश्यों की हद से पार जाने केलिए व्यक्तिगत अनुभव साझा करके फिल्म निर्माण में संभावनाओं और प्रगति की संभावनाओं का द्वार खोलेंगे। इस वर्ष के भाग लेनेवाले कुछ सम्मानित ब्रांडोंमें गूगल आर्ट्स एंड कल्चर, नेटफ्लिक्स और अमेजॉन शामिल हैं। इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में अपर सचिव नीरजा शेखर और पृथुल कुमार संयुक्त सचिव (फिल्म), सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और एमडी एनएफडीसी भी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]