स्वतंत्र आवाज़
word map

निर्वाचन आयोग ने किया बधिर क्रिकेट टूर्नामेंट

टी20 चैंपियंस ट्रॉफी जीत कर देश का नाम रोशन किया-सीईसी

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बधिर क्रिकेट टीम को किया सम्मानित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 3 December 2022 01:10:04 PM

eci felicitates indian deaf cricket team

नई दिल्ली। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस की पूर्व संध्या पर निर्वाचन सदन में भारतीय बधिर क्रिकेट टीम को सम्मानित किया। इस मैच का आयोजन भारत निर्वाचन आयोग ने किया था। टीम का स्वागत करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहाकि निर्वाचन आयोग खिलाड़ियों के धैर्य और दृढ़ता को सलाम करता है, टीम ने डेफ इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के संयुक्तअरब अमीरात में आयोजित टी20 चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर देशका नाम रोशन किया है। राजीव कुमार ने कहाकि इन खिलाड़ियों को उचित प्रचार और पहचान प्रदान करना जरूरी है। उन्होंने कहाकि निर्वाचन आयोग मुख्यधारा की क्रिकेट टीमों केसाथ भारतीय बधिर क्रिकेट संघ टीम के मैच प्रायोजित करने की संभावना की तलाश करेगा। चुनाव आयोग ने अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस को मनाने के क्रम में निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय आइकॉन एवं पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित डॉ नीरू कुमार ने ‘विविधता और समावेशन’ विषय पर आयोग के अधिकारियों केलिए एक संवेदीकरण प्रशिक्षण कार्यशाला का भी आयोजन किया।
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहाकि भारत निर्वाचन आयोग पंजीकरण से लेकर मतदान तककी संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया के इकोसिस्टम में समर्थता के वातावरण का एक नया मानक सुनिश्चित करने हेतु पहुंच की अवधारणा और उससे जुड़े अभ्यास को मुख्यधारा में लाने केलिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने इस अवसर पर बतायाकि निर्वाचन आयोग ने प्रशासनिक और तकनीकी नवाचारों की सहायता से दिव्यांग लोगों को पंजीकरण से लेकर मतदान के दिन की सुविधाओं तकको संभव और सहज बनाने हेतु सक्षम ऐप के रूपमें एक समग्र समाधान विकसित किया है। उन्होंने कहाकि दिव्यांग मतदाता चुनाव प्रक्रिया में अपनी भागीदारी को संभव बनाने केलिए भारत निर्वाचन आयोग की विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, इस प्रकार खुदको सक्षम बना सकते हैं और सक्षम ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। निर्वाचन आयोग मतदान केंद्रों पर सुलभता संबंधी विभिन्न सुविधाओं को सुनिश्चित करने केलिए कई उपायों को लागू कर रहा है, ताकि वे केंद्र दिव्यांगों केलिए बिना किसी परेशानी के अपना वोट डालने केलिए अनुकूल बन सकें।
गौरतलब हैकि अबतक देशभर में मतदाता सूची में 83 लाख से अधिक मतदाताओं को दिव्यांगजन के रूपमें चिन्हित किया गया है, भूतलपर मतदान केंद्र, मानकीकृत रैंप, व्हीलचेयर, स्वयंसेवक, ब्रेल और बैलेट पेपर से लैस ईवीएम, ब्रेल ईपीआईसी, सुलभ शौचालय, स्पर्श संकेत, सांकेतिक भाषा वाले दुभाषिया और पिकअप ड्रॉप सुविधा जैसे प्रावधानों की अधिसूचित चेकलिस्ट मतदान केंद्रों पर उपलब्ध कराई गई है। चुनाव आयोग ने अपने घरों में आराम से मतदान करने केलिए 40 प्रतिशत की मानक दिव्यांगता वाले व्यक्ति को डाक मतपत्र सुविधा का विकल्प भी प्रदान किया है। आयोग ने कई महत्वपूर्ण पहल की हैं जैसे-सुलभ चुनावों पर राष्ट्रीय सलाहकार समिति की स्थापना, चुनावकर्मियों के संवेदीकरण से संबंधित मॉड्यूल, चुनाव के दौरान सुगम्यता पर्यवेक्षकों की तैनाती, उपलब्धियां हासिल करनेवाले दिव्यांगों को चुनाव दूत या आइकॉन के रूपमें नियुक्त करना, समावेशी चुनाव के संबंध में जागरुकता बढ़ानेवाली फिल्म का निर्माण करना, जिसमें दिव्यांग लोगों का अभिनय हो। चुनाव आयोग समावेशी और सुलभ चुनावों के लक्ष्य केप्रति समर्पित है और वह एक वास्तविक प्रातिनिधिक एवं मजबूत लोकतंत्र हेतु चुनाव प्रक्रिया में दिव्यांगजनों की भागीदारी बढ़ाने का प्रयास कर रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]