स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली में ग्लोबल ट्रेड शो में आए दिग्गज देश

केंद्रीय इस्पात मंत्री ने किया ग्लोबल ट्रेड प्रदर्शनी का उद्घाटन

भारत में 2030 तक स्टील उत्पादन दुगना हो जाएगा-सिंधिया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 27 August 2022 04:12:58 PM

union steel minister inaugurates global trade exhibition

नई दिल्ली। भारत सरकार के इस्पात और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने आठ साल में स्टील का उत्पादन 300 एमटीपीए तक पहुंचने की उम्मीद जताई है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने खनिज, धातु, खनन कर्म और मटीरियल क्षेत्रकी भारत की सबसे विश्वसनीय ग्लोबल ट्रेड प्रदर्शनी एमएमएमएम-2022 के उद्घाटन पर कहाकि 2030 तक भारत में स्टील का उत्पादन दोगुना कर दिया जाएगा, अभी यह करीब 145 मिलियन टीपीए है और 2030 तक यह उत्पादन बढ़कर 300 मिलियन टीपीए हो जाएगा। उन्होंने खरीद, उत्पादन और सप्लाई चेन को अपग्रेड करने का आश्वासन दिया और इसमें केंद्र सरकार के सहयोग की प्रतिबद्धता जताई। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में (25 से 27 अगस्त) एमएमएमएम-2022 प्रदर्शनी केसाथ 5 सहायक इंडस्ट्रीज पावर टूल्स और फास्टनर्स केलिए एडवांस्ड हैंड टूल्स और फास्टनर्स, आधुनिक मशीन टूल्स केलिए आईएमईएक्स, इंजीनियरिंग और मैन्युफैक्चरिंग केलिए टेक इंडिया, एडवांस्ड कटिंग एंड वेल्डिंग इक्विपमेंट केलिए सीडब्ल्यूई केसाथ की दूसरी प्रमुख बिजनेस टु बिजनेस प्रदर्शनी लगाई गई।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहाकि स्टील मंत्रालय ने कॉन्टेस्ट प्रोजेक्ट डिवेलपमेंट सेल का सिंगल पॉइंट भी स्थापित किया है, निवेश की विभिन्न प्रक्रियाओं केबीच राष्ट्रीय स्टील नीति-2017 केतहत भारत में स्टील के क्षेत्रमें निवेश करने केलिए निवेशकों को आमंत्रित किया जाएगा। इस अवसर पर इंडस्ट्रीज के दिगगजों ने महसूस कियाकि एमएमएमएम जैसे एकीकृत बिजनेस प्लेटफॉर्म हैंडशेक नेटवर्किंग से बिजनेस डील करने की प्रक्रिया को ज्यादा सुविधाजनक बना दिया गया है, इससे नीति निर्माताओं केलिए खरीदारों और सप्लायर्स की खोज की पर्याप्त संभावनाएं उपजती हैं, इस नीति के तहत कंपनियां आधुनिक तकनीक की पहचानकर अपना अपग्रेडेशन करती हैं। लेजर टेक्नोलॉजी और किफायती और सेकेंड हैंड मशीनरी केलिए यूएमईएक्स का प्रदर्शन भी इस एक्सपो में किया गया। ग्लोबल ट्रेड प्रदर्शनी में 6 देशों की 300 से ज्यादा कंपनियों ने भाग लिया। इनमें चीन, ताइवान, जर्मनी, ब्रिटेन भी शामिल थे।
ग्लोबल ट्रेड शो एशिया के मेगा बिजनेस प्लेटफॉर्म मेसे एक बन गया है। प्रदर्शनी के 2022 के संस्करण ने 4 देशों के 25 से ज्यादा सदस्यों के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यापारिक प्रतिनिधिमंडलों को आकर्षित किया है। प्रदर्शनी में उद्यमी, सीओ, कंसलटेंट, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, नीति निर्माता, वितरक और आर एंड डी प्रोफेशनल शामिल हुए। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेटल्स दिल्ली चैप्टर और हाइवे इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने इस शो का संयुक्त रूपसे आयोजन किया। हाइवे इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ब्रिटेन के हाइवे ग्रुप पीएलसी की भारतीय सहायक कंपनी है। एमएमएमएम-2022 को भारत सरकार के कोयला मंत्रालय, स्टील मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, नीति आयोग, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने प्रायोजित किया है। वर्ल्ड मेटल फोरम ने प्रदर्शनी के आयोजन में सहयोग प्रदान किया है।
हाइवे इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के पोर्टफोलयो निदेशक गगन साहनी ने बतायाकि एमएमएम टेक्नोलॉजी के हस्तांतरण, व्यापारिक ठेकों केलिए एक आदर्श प्लेटफॉर्म है। इस प्लेटफॉर्म पर सार्थक व्यापारिक साझेदारी की जा सकती है, इससे औद्योगिक उत्पादन बढ़ाने, सहयोग और अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने में संभावित निवेशकों की क्षमता को पहचाना जा सकता है। प्रदर्शनी में भारत में खनिज और धातु के क्षेत्रमें संसाधनों की क्षमता और सर्कुलर अर्थव्यवस्था पर उच्चस्तरीय अंतर्राष्ट्रीय कॉंफ्रेंस का भी आयोजन किया गया। कॉंफ्रेंस को भारत और विदेश की दिग्गज कारोबारी हस्तियों ने संबोधित किया। इंडस्ट्री से इस प्लेटफॉर्म को मजबूती से जोड़ने की दिशामें खनिज, धातु और मशीनरी के क्षेत्रमें बेहतरीन प्रदर्शन करनेवाली इंडस्ट्रीज को इंडियन इंडस्ट्री एक्सिलेंस पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]