स्वतंत्र आवाज़
word map

वैक्सीन बनाने के लिए कंपनियों को अनुदान

आईआईएल-भारत बायोटेक में तकनीकी सहयोग समझौता

भारत सरकार ने 60 करोड़ रुपये का अनुदान मंजूर किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 29 May 2021 02:56:18 PM

covaxin

नई दिल्ली। भारत सरकार ने वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए कुछ सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को मिशन कोविड सुरक्षा के तहत अनुदान देने का निर्णय लिया है। ऐसी ही एक कंपनी हैदराबाद में इंडियन इम्यूनोलॉजिकल लिमिटेड (आईआईएल) है, जो सार्वजनिक क्षेत्र-पीएसयू कंपनी राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की एक सहायक कंपनी है। आईआईएल और भारत बायोटेक के बीच एक तकनीकी सहयोग समझौता किया गया है, इसके अंतर्गत आईआईएल, भारत बायोटेक को कोवैक्सीन टीके के निर्माण के लिए आवश्यक औषधि पदार्थ की आपूर्ति करेगी।
इंडियन इम्यूनोलॉजिकल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ के आनंद कुमार ने कहा कि आईआईएल 15 जून से कोवैक्सीन के लिए औषधि पदार्थ का उत्पादन शुरू करने और जुलाई तक भारत बायोटेक लिमिटेड को पहली खेप भेजने की योजना बना रहा है। डॉ आनंद कुमार ने कहा कि उन्हें उम्मीद है भारतीय इम्यूनोलॉजिकल प्रतिमाह लगभग 10-15 मिलियन खुराक के लिए औषधि पदार्थ का उत्पादन कर सकेगी। डॉ आनंद कुमार ने कहा कि यह शुरू में 2-3 मिलियन खुराक के लिए औषधि पदार्थ का उत्पादन करेगी और आगे चलकर प्रतिमाह 6-7 मिलियन खुराक के लिए औषधि पदार्थ का उत्पादन बढ़ाया जाएगा। डॉ आनंद कुमार ने बताया कि वे हैदराबाद के पास आईआईएल की करकापटला विनिर्माण इकाई को औषधि पदार्थ के उत्पादन के लिए जैव सुरक्षा स्तर-3 (बीएसएल-3) की सुविधा में परिवर्तित कर रहे हैं और इसके लिए एक अन्य ब्लॉक का निर्माण भी कर रहे हैं।
आईआईएल एक अन्य कोविड-19 वैक्सीन पर भी काम कर रही है और वर्तमान में पशुओं पर इस वैक्सीन के परीक्षण चल रहे हैं। वैक्सीन का मानव परीक्षण अगले साल तक शुरू होने की उम्मीद है। आत्मनिर्भर भारत 3.0 मिशन के तहत भारत सरकार ने स्वदेशी कोविड टीकों के विकास और उत्पादन में तेजी लाने के लिए कोविड सुरक्षा की घोषणा की थी। यह योजना जैव प्रौद्योगिकी विभाग कार्यांवित कर रहा है। इंडियन इम्यूनोलॉजिकल लिमिटेड हैदराबाद को उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए 60 करोड़ रुपये का अनुदान मंजूर किया गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]