स्वतंत्र आवाज़
word map

सेतुओं ने की ऊधमपुर व डोडा की कायापलट

पूर्वोत्तर क्षेत्र में सड़कों और सेतुओं से विकास के नए प्रतिमान

राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने आभासी मंच से किया शुभारम्भ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 25 June 2020 05:17:13 PM

minister of state jitendra singh inaugurated through virtual platform

नई दिल्ली/ कश्मीर घाटी। केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास, पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष विभाग के राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने आभासी मंच के माध्यम से जम्मू-कश्मीर में ऊधमपुर और डोडा जिले में दो अहम सेतु देविका और पुनेजा का शुभारंभ किया है। इन क्षेत्रों के लोगों की यह 70 साल पुरानी मांग अब पूरी हुई है जो क्षेत्र में यातायात की समस्या के निदान में परिवर्तनकारी साबित होगी। इस अवसर पर डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि यातायात की व्यस्तता दूर करने और ऊधमपुर शहरी क्षेत्र की विकास संबंधी जरूरतों को पूरा करने के अलावा देविका सेतु से सेना के काफिलों और वाहनों की सुगम आवाजाही आसान हो गई है। यह सेतु 75 लाख रुपये की लागत से एक वर्ष की अवधि में बना है।
डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि इसके लिए बीआरओ विशेष सराहना का पात्र है, क्योंकि उसे लॉकडाउन में मजदूरों की कमी जैसी चुनौतियों आदि स्थानीय समस्याओं से भी जूझना पड़ा। उन्होंने कहा कि सेतु परियोजना के आभासी शुभारंभ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन रेखांकित होता है, जिसके अनुसार आधिकारिक औपचारिकताओं की प्रतीक्षा किए बिना जनता से जुड़ी परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बीआरओ ने बुनियादी ढांचा संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए 4-5 साल के भीतर क्षेत्र में प्रसिद्ध अटल सेतु केबल ब्रिज सहित 200 से ज्यादा सेतु बनाए हैं। राज्यमंत्री ने डोडा जिले में भदेरवाह में 4 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए 50 मीटर लंबे पुनेजा सेतु का भी शुभारम्भ किया। बैसोली-बानी-भदेरवाह मार्ग जम्मू और ऊधमपुर से गुजरे बिना पठानकोट (पंजाब) से डोडा, किश्तवार, भदेरवाह और कश्मीर घाटी को जोड़ने वाला एक अहम संपर्क मार्ग इससे जुड़ा है।
डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि नई संपर्क और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं से डोडा क्षेत्र विकास के एक नए केंद्र के रूपमें उभरकर सामने आएगा। उन्होंने इस क्षेत्र में पिछले 5-6 साल में सड़क और सेतु परियोजनाओं के अलावा मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों, रेडियो स्टेशन, नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हाई एल्टीट्यूड मेडिसिनल प्लांट्स जैसी विभिन्न विकास परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए इस विकास का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया और कहा कि प्रधानमंत्री की अगुवाई में विकास के नए प्रतिमान प्रदर्शित हो रहे हैं। इस अवसर पर बीआरओ में डीजी लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह, ऊधमपुर और डोडा के निगम आयुक्त तथा डीसी, सिविल सोसायटी के सदस्य एवं बीआरओ के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]