स्वतंत्र आवाज़
word map

अमेरिका, भारत का भरोसेमंद साझेदार-मोदी

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सम्मान में भारत में 'नमस्‍ते ट्रंप'

भारत और अमरीका के संबंध और भी ज्यादा घनिष्ठ हुए

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 24 February 2020 06:09:14 PM

namasteytrump event at motera stadium

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में अम‌ेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सम्मान में आयोजित नमस्‍ते ट्रंप कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा है कि आज मोटेरा स्टेडियम में एक नया इतिहास बन रहा है, आज हम इतिहास को दोहराते हुए भी देख रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पांच महीने पहले मैं अपनी अमेरिका यात्रा की शुरुआत ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम से की थी और आज मेरे दोस्त राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपनी ऐतिहासिक भारत यात्रा का आरंभ अहमदाबाद में नमस्ते ट्रंप से कर रहे हैं। नरेंद्र मोदी ने ‌कहा कि वे अमेरिका से सीधे यहां पहुंचे हैं, इतनी लंबी यात्रा के बाद भारत में उतरते ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनका परिवार सीधे साबरमती आश्रम गया और फिर यहां कार्यक्रम में आया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े जनतंत्र भारत में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का ह्रदय से बहुत-बहुत स्वागत है, ये धरती गुजरात की है, लेकिन उनके स्वागत के लिए जोश पूरे हिंदुस्तान का है। उन्होंने कहा कि ये उत्साह, ये आसमान तक गूंजती आवाज़, ये पूरा वातावरण एयरपोर्ट से लेकर यहां स्टेडियम तक हर तरफ भारत की विविधताओं के रंग ही रंगा हुआ नज़र आ रहा है और इन सबके बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प, इवांका और जेरेड की उपस्थिति, राष्ट्रपति का अपने परिवार के साथ यहां आना भारत और अमेरिका रिश्तों को एक परिवार जैसी मिठास और घनिष्ठता की पहचान दे रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-अमरीका संबंध अब केवल साझेदारीभर नहीं हैं, बल्कि यह दूरगामी और घनिष्ठ संबंध हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘नमस्ते’ का मतलब बहुत गहरा है, ये दुनिया की प्राचीनतम भाषाओं में से एक संस्कृत का शब्द है, इसका भाव है कि सिर्फ व्यक्ति को ही नहीं उसके भीतर व्याप्त देवत्व को भी हम नमन करते हैं। उन्होंने इतने भव्य समारोह के लिए गुजरातवासियों एवं गुजरात में रहने वाले अन्य राज्य के लोगों का भी अभिनंदन किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प आज उस भूमि पर हैं, जहां पांच हजार साल पुराना नियोजित शहर धोलावीरा रहा है और इतना ही पुराना लोथल समुद्री बंदरगाह भी रहा है, वे उस साबरमती नदी के तट पर हैं, जिसका भारत की आजादी में अहम स्थान है, वे विविधता से भरे उस भारत में हैं, जहां सैंकड़ों भाषाएं बोली जाती हैं, सैंकड़ों तरह के परिधान हैं, सैंकड़ों तरह के खानपान हैं, अनेको पंथ और समुदाय हैं। उन्होंने कहा कि हमारी ये समृद्ध विविधता, एकता और जीवंतता भारत-अमेरिका के बीच मजबूत रिश्ते का बहुत बड़ा आधार है। उन्होंने कहा कि एक स्वतंत्र लोगों की ज़मीन है तो दूसरा पूरे विश्व को एक परिवार मानता है, एक को स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी पर गर्व है तो दूसरे को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा सरदार वल्लभभाई पटेल की एकता की मूर्ति का गौरव है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसा बहुत कुछ है, जो हम साझा करते हैं, साझा मूल्य और विचार, साझा उद्यम और नवाचार, साझा अवसर और चुनौतियां, साझा आशाएं और आकांक्षाएं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प की लीडरशीप में भारत-अमेरिका की मित्रता और अधिक गहरी हुई है, इसलिए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प की ये यात्रा भारत-अमेरिका संबंधों का नया अध्याय है, एक ऐसा अध्याय जो अमेरिका और भारत के लोगों की प्रगति एवं समृद्धि का नया दस्तावेज़ बनेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प बहुत बड़ा सोचते हैं और अमेरिका के सपनों को साकार करने के लिए उन्होंने जो कुछ किया है, दुनिया उससे भली-भांति परिचित है। उन्होंने कहा कि आज हम ट्रंप परिवार का विशेष अभिनंदन करते हैं, पहली महिला मेलानिया ट्रम्प का यहां होना हमारे लिए बहुत सम्मान की बात है, स्वास्थ्य और सुखी अमेरिका के लिए उन्होंने जो किया है, उसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं, समाज में बच्चों के लिए वे जो कर रही हैं, वह प्रशंसनीय है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इवांका दो वर्ष पहले भारत आई थीं, तब उन्होंने कहा था कि वे दोबारा भारत आना चाहेंगी और खुशी है कि आज वे हमारे बीच में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जेरेड की विशेषता है कि वे लाइम लाइट से दूर रहते हैं, लेकिन वे जो काम करते हैं, उसका प्रभाव बहुत होता है, उसके दूरगामी परिणाम निकलते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब भी उनसे मिलने का मौका मिला था तो उन्होंने अपने भारतीय दोस्तों की भरपूर चर्चा की थी, आज उनसे मिलकर बहुत खुशी हुई है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]