स्वतंत्र आवाज़
word map

बैंकॉक में हुई आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक

रक्षा निर्माण कंपनियां मेक इन इंडिया का हिस्‍सा बनें-रक्षामंत्री

डेफएक्‍सपो में घरेलू और विदेशी निवेशकों को आमंत्रित किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 18 November 2019 05:10:22 PM

rajnath singh at 6th asean defence ministers' meeting plus 'sustainable security'

बैंकॉक/ नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा निर्माण कंपनियों से आग्रह किया ‌है कि वे मेक इन इंडिया का हिस्‍सा बनें। उन्‍होंने 2025 तक रक्षा उद्योग को 26 अरब डॉलर तक पहुंचाने की सरकार की प्रतिबद्धता भी दोहराई। रक्षामंत्री ने बैंकॉक में डिफेंस एंड सिक्‍योरिटी एग्जिबिशन-2019 में इंडियन चैम्‍बर ऑफ कामर्स की इंडिया राइजिंग व्‍यापार विषय पर आयोजित गोष्‍ठी को संबोधित करते हुए कहा कि मेक इन इंडिया पहल के तहत भारत के रक्षा सेक्‍टर को प्राथमिकता दी जाएगी, ताकि आयात पर निर्भरता में कमी आ सके।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ‘सतत सुरक्षा’ पर आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक प्लस में ‌भी हिस्सा लिया। इस अवसर पर उन्होंने अमेरिका के रक्षामंत्री डॉ मार्क टी एस्‍पर, थाईलैंड के उपप्रधानमंत्री जनरल प्रवीत वोंगसुवान, जापान के रक्षामंत्री तारो कोनोवास, ऑस्ट्रेलिया की रक्षामंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। राजनाथ सिंह ने उन्हें भारत सरकार की एक्‍ट ईस्‍ट पॉलिसी तथा भारत-प्रशांत नीति में आसियान की केंद्रीयता के बारे में अवगत कराया। उनकी न्‍यूजीलैंड के रक्षामंत्री के साथ भी मुलाकात हुई, जिसमें मौजूदा रक्षा सहयोग वृद्धि के संभावित क्षेत्रों के बारे में विचार-विमर्श किया। रक्षामंत्री ने कहा कि सरकार ने भारत के रक्षा निर्यात को 2025 तक 5 अरब डॉलर तक ले जाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है, यह लक्ष्‍य बहुत महत्‍वाकांक्षी है, लेकिन दो वर्ष के दौरान इसके कारण भारत का रक्षा निर्यात लगभग 6 गुना हो गया है।
रक्षामंत्री ने कहा कि 2025 तक एयरोस्‍पेस, रक्षा सामान एवं सेवाओं में 10 अरब डॉलर का निवेश किए जाने की संभावना है, जिससे 20 से 30 लाख लोगों को रोज़गार मिलेगा। रक्षामंत्री ने निर्यात में तेजी लाने के लिए रक्षा मंत्रालय के विभिन्‍न प्रयासों की जानकारी दी। रक्षामंत्री ने कहा कि रक्षा खनिज प्रक्रिया को 2016 में संशोधित किया गया था, ताकि घरेलू रक्षा उद्योग को प्रोत्‍साहन मिल सके। उन्‍होंने बताया‍ कि सरकार तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में दो रक्षा गलियारे स्‍थापित करेगी। उन्होंने बताया कि रक्षा नवाचार केंद्र कोयम्‍बटूर में चल रहा है, इसके अलावा रक्षा योजना समिति का गठन भी किया गया है, जिसके संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रस्‍तावित बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस-वे के बराबर में रक्षा निर्माण गलियारा बनाने की योजना तैयार की हुई है। रक्षामंत्री ने 5-8 फरवरी 2020 को लखनऊ में होनेवाले डेफएक्‍सपो में सक्रिय रूपसे हिस्‍सेदारी करने के लिए घरेलू और विदेशी निवेशकों को आमंत्रित किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]