स्वतंत्र आवाज़
word map

सीईसी की पुलिस व पर्यवेक्षकों संग बैठक

चुनाव प्रबंधन के विभिन्‍न पहलुओं की जानकारियां दीं

हरियाणा और महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव में तैनाती

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 24 September 2019 12:32:41 PM

cec meeting with police and expenditure supervisors

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने अगले महीने होने वाले हरियाणा तथा महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के लिए तैनात किए जानेवाले पर्यवेक्षकों संग बैठक की, जिसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय राजस्‍व सेवा तथा और भी केंद्रीय सेवाओं के लगभग 500 अधिकारी शामिल हुए। इन अधिकारियों को सामान्‍य पुलिस तथा व्‍यय पर्यवेक्षकों के रूपमें तैनात किया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने पर्यवेक्षकों को उनकी महत्‍वपूर्ण भूमिका की याद दिलाते हुए पारदर्शी, भागीदारी मूलक और मतदाता अनुकूल चुनाव सम्‍पन्‍न कराने पर बल दिया, विशेषकर दिव्‍यांगों और वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए जिन्‍हें सहायता की आवश्‍यकता होती है। उन्‍होंने कहा कि पर्यवेक्षकों को भारत निर्वाचन आयोग के नियमों और मानक संचालन प्रकियाओं का पालन सुनिश्चित करना चाहिए।
मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने कहा कि किसी तरह की गलती न हो यह सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को सचेत रहना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि पर्यवेक्षकों को फिल्‍डस्‍तर पर सतर्क, तटस्‍थ और उत्तरदायी होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि विशेष आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखते हुए आयोग ने महाराष्‍ट्र राज्‍य के लिए मधु महाजन (पूर्व आईआरएस 1982) और बी मुरली कुमार (पूर्व आईआरएस 1983) को विशेष व्‍यय पर्यवेक्षक नियुक्‍त किया है। मधु महाजन को आयकर विभाग में अन्‍वेषण का अनुभव है और लोकसभा चुनाव में उन्‍हें तमिलनाडु के लिए विशेष व्‍यय पर्यवेक्षक नियुक्‍त किया गया था। लोकसभा चुनाव के दौरान मुरली कुमार को 8-वेल्‍लोर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए विशेष व्‍यय पर्यवेक्षक नियुक्‍त किया गया था। निर्वाचन आयुक्‍त अशोक लवासा ने कहा कि फिल्‍डस्‍तर के अधिकारियों के लिए निर्वाचन आयोग की प्रक्रियाएं तय की गई हैं। निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा कि आयोग ने ऑब्‍जर्वस-एप विकसित किया है और अधिकारियों की सहायता के लिए सी-विजिल जैसे तकनीकी उपकरण विकसित किए गए हैं। उन्होंने पर्यवेक्षकों से आशा व्यक्त की कि वे हर समय सतर्क रहेंगे और अपने कर्तव्‍यों का निर्वाह करेंगे।
निर्वाचन आयुक्‍त सुशील चंद्र ने कहा कि पर्यवेक्षक के रूपमें भारत निर्वाचन आयुक्‍त की ओर से पर्यवेक्षकों को महत्‍वपूर्ण वैधानिक कर्तव्‍य निभाने होते हैं। उन्‍होंने कहा कि पर्यवेक्षकों को आयोग की आंख और कान के रूपमें कार्य करना चाहिए। बैठक में वरिष्‍ठ उपनिर्वाचन आयुक्‍त नियोजन तथा एसवीईईपी उमेश सिन्‍हा ने चुनाव प्रबंधन के विभिन्‍न पहलुओं की जानकारियां दीं, इनमें मतदाता सूची आईटी एप्‍लीकेशन, आचार आदर्श संहिता शामिल है। हरियाणा चुनाव के लिए राज्‍य प्रभारी और वरिष्‍ठ उपचुनाव आयुक्‍त संदीप सक्‍सेना ने हरियाणा की जमीनी वास्‍तविकता की जानकारी दी। महाराष्‍ट्र के राज्‍य प्रभारी उपचुनाव आयुक्‍त चंद्रभूषण ने पर्यवेक्षकों को पालन किए जानेवाले नियमों की जानकारी दी। उपनिर्वाचन आयुक्‍त सुदीप जैन ने पर्यवेक्षकों को ईवीएम-वीवीपीएटी प्रोटोकाल के बारे में जानकारी दी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]