स्वतंत्र आवाज़
word map

'काशी में दिख रहा है चार साल का विकास'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बरसाया काशी नगरी पर धन

भाजपा अध्यक्ष एवं योगी ने किया मोदी का गुणगान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 19 September 2018 02:46:52 PM

narendra modi at the inauguration of the various development projects, in varanasi

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में एक जनसभा में 550 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने पुरानी काशी के लिए एकीकृत्र विद्युत विकास योजना तथा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में अटल इंक्यूबेशन सेंटर का उद्घाटन किया। उन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में क्षेत्रीय नेत्र विज्ञान केंद्र की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि वाराणसी में विकासउन्मुख परिवर्तन लाने तथा शहर की समृद्ध विरासत को संरक्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी की प्राचीन पहचान को सुरक्षित रखते हुए ही शहर का विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि काशी के लोगों के 4 वर्ष के विकास संकल्प से जो परिवर्तन लाए गए हैं वो अब दिख रहे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विद्युत, सड़क तथा बुनियादी परियोजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि इनमें काफी प्रगति हुई है और इससे वाराणसी तथा आसपास के क्षेत्रों में लोगों के जीवन में सुधार आया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें उस समय बहुत खुशी होती है जब वे लोगों को वाराणसी कैंट स्टेशन की तस्वीरें ऑनलाइन पोस्ट करते हुए देखते हैं। प्रधानमंत्री ने परिवहन संरचना के आधुनिकीकरण की दिशा में किए जा रहे कार्य की चर्चा की। उन्होंने स्वच्छता कार्यों और शहर की सुंदरता बढ़ाने के लिए किए जा रहे कार्य की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र में परिवर्तन लाने का प्रयास एक निरंतर प्रयास है, इस संदर्भ में उन्होंने सारनाथ के कार्यों की चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि सड़क, बिजली और पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं वाराणसी के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों तक दी जा रही हैं।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी अब स्वास्थ केंद्र के रूप मे उभर रहा है। अटल इंक्यूबेशन सेंटर का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि स्टार्टअप अब इससे जुड़ना शुरू कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि अब वाराणसी उन चयनित शहरों में है जहां पाइप से रसोइ गैस उपलब्ध कराई जा रही है। प्रधानमंत्री ने शहर के बदलाव के समान संकल्प के प्रति वाराणसी के लोगों से स्वयं को समर्पित करने का आग्रह किया। नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी नगरी की अनंतकाल की पहचान को सुरक्षित रखते हुए आधुनिकता का समावेश किया जा रहा है। उन्होंने काशी के विकास में बदलाव पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से विकास को नई दिशा देने में सफलता मिली है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय के एमपी थियेटर स्टेडियम में 557.39 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के बाद उपस्थित जनता के सामने अगले साल जनवरी में वाराणसी में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए कहा कि सरकार इसकी सारी व्यवस्था कर रही है, लेकिन काशीवासी, अतिथियों का ऐसा स्वागत-सम्मान करें कि प्रवासी भारतीय जीवनभर याद रखें तथा वे काशी के टूरिस्ट एम्बेस्डर बन जाएं। उन्होंने कहा कि गंगा की सफाई के लिए गंगोत्री से गंगा सागर तक 21 हजार करोड़ रुपये की 200 परियोजनाएं संचालित हैं। वाराणसी में सीवर ट्रीटमेंट प्लांट परियोजना संचालित है, सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत नागेपुर, जयापुर, ककरहिया एवं डोमरी में विकास व कल्याणकारी कार्य हो रहे हैं, वाराणसी को पूर्वी भारत का मेडिकल हब बनाने की कार्यवाही की जा रही है, नए अस्पताल बन रहे हैं, संचालित चिकित्सालयों का सुदृढ़ीकरण एवं विस्तारीकरण हो रहा है।
उत्तर प्रदेशवासियों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने बताया कि 23 सितम्बर 2018 से यह योजना पूरे भारत में लागू होगी, इसमें गरीब को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि महामना मदनमोहन मालवीय का सपना था कि एक ही परिसर में प्राचीन ज्ञान और आधुनिक शिक्षा एक साथ उपलब्ध हो, देश के 80 करोड़ युवाओं को अटल इन्क्यूबेशन सेंटर तथा वैदिक विज्ञान सेंटर नई ऊर्जा देंगे, इनके माध्यम से वेद और वर्तमान को जोड़ने का प्रयास किया गया है, अटल इन्क्यूबेशन सेंटर के सफल संचालन में स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया जैसी योजनाएं मददगार सिद्ध होंगी। उन्होंने कहा कि वाराणसी का हस्तशिल्प विश्व प्रसिद्ध है, इसके संरक्षण एवं संवर्धन के कार्य हो रहे हैं, 8 हजार घरों में पाइपलाइन से कुकिंग गैस पहुंच चुकी है, इसे 40 हजार परिवारों में पहुंचाने का कार्य हो रहा है, उज्ज्वला योजना में वाराणसी में 60 हजार गैस कनेक्शन दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि यहां के सांसद होने के नाते पाई-पाई और पल-पल का हिसाब जनता को देना उनकी जिम्मेदारी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुम्हारीकला के लाभार्थी विनोद प्रजापति को विद्युतचालित चाक, ओंकारनाथ प्रसाद को मधुमक्खी पालन का बॉक्स प्रतीकस्वरूप वितरित किए। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीएचयू कैम्पस में वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। मंच पर महामना मदनमोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया गया। बीएचयू की छात्राओं ने कुलगीत गाया। इस मौके पर लोकार्पित और शिलान्यास हुई विकास परियोजनाओं की वीडियो क्लिप भी दिखाई गईं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्रनाथ पांडेय और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का काशी से भावनात्मक रिश्ता है, काशी में 4 वर्ष के विकासकार्य दिखाई दे रहे हैं, जिन्हें आमलोग महसूस करते हैं। उन्होंने राज्य सरकार के डेढ़ वर्ष के कार्यों का भी उल्लेख किया। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और सांसद डॉ महेंद्रनाथ पांडेय ने भी काशी से प्रधानमंत्री के लगाव एवं काशी में उनके द्वारा कराए गए ऐतिहासिक विकास कार्यों का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने अपने सम्बोधन की शुरुआत स्थानीय बोली में की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]