स्वतंत्र आवाज़
word map

मेघालय में आरक्षित विस सीट पर उपचुनाव

23 अगस्‍त 2018 को मतदान आचार संहिता लागू

मतदान में ईवीएम और वीवीपैट का भी प्रयोग

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 27 July 2018 05:03:47 PM

election commission of india

शिलांग। निर्वाचन आयोग ने मेघालय राज्य में रानिकोर आरक्षित (अनुसूचित जनजाति) विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीख घोषित कर दी है। रिक्‍त हुई इस विधानसभा सीट पर 23 अगस्‍त 2018 को मतदान होगा। मतगणना 27 अगस्‍त 2018 को होगी। निर्वाचन आयोग ने स्‍थानीय त्‍यौहार, मतदाता सूची और मौसम की स्थिति जैसे कई कारकों को ध्‍यान में रखते हुए उपचुनाव की तारीख तय की है। सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए 1 जनवरी 2018 के आधार पर मतदाता सूची प्रकाशित करने का कार्य भी पूरा हो चुका है। निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर इलेक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीनों और वीवीपैट मशीनों के इस्‍तेमाल का फैसला किया है।
निर्वाचन क्षेत्र के लिए पर्याप्‍त संख्‍या में इन मशीनों को उपलब्‍ध कराया गया है और इन मशीनों के आधार पर मतदान सुचारु तरीके से सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्‍यक कदम उठाए गए हैं। निवार्चन आयोग ने पहले की तरह ही मतदाताओं की पहचान के लिए वैध दस्‍तावेज को अनिवार्य बनाया है। चुनाव आयोग का मतदाता पहचानपत्र इसके लिए मुख्‍य दस्‍तावेज होगा, हालांकि यदि किसी मतदाता के पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है और उसका नाम मतदाता सूची में है तो वह निर्वाचन आयोग द्वारा मान्‍य कोई और दस्‍तावेज दिखाकर मतदान कर सकेगा। निर्वाचन आयोग ऐसे पहचान के दस्‍तावेजों के बारे में अलग से जल्‍दी ही घोषणा करेगा।
चुनाव आयोग की चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ ही उस जिले में आदर्श चुनाव संहिता तत्‍काल प्रभाव से लागू हो जाएगी, जहां वह विधानसभा सीट पड़ती है, जिसमें उपचुनाव होना है। निर्वाचन आयोग ने आचार संहिता के संबंध में दिनांक 29 जून 2017 को जारी निर्देश संख्या 437/6/आईएनएसटी/2016-सीसीएस के तहत कुछ आंशिक संशोधन किए हैं, जो निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। चुनाव आचार संहिता सभी उम्‍मीदवारों, राजनीतिक दलों और संबंधित राज्‍य सरकार पर भी लागू होगी। यह उपचुनाव वाले जिले के संदर्भ में केंद्र सरकार पर भी लागू होगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]