स्वतंत्र आवाज़
word map

नया रायपुर बना स्मार्ट ग्रीन फील्ड सिटी

प्रधानमंत्री ने किया कमांड और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन

विस्तारित भिलाई इस्पात संयंत्र भी राष्ट्र को किया समर्पित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 14 June 2018 06:45:03 PM

pm narendra modi

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नया रायपुर स्मार्ट सिटी के एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्यमंत्री हरदीप पुरी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह उपस्थित थे। नया रायपुर का एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र अब देश का 10वां स्मार्ट सिटी केंद्र बन गया है। महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत 9 नगरों में एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र परिचालन में हैं, जिनमें अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, पुणे, नागपुर, राजकोट, विशाखापत्तनम, भोपाल और काकीनाडा शामिल हैं। नया रायपुर छत्तीसगढ़ के तीन स्मार्ट नगरों में शामिल है, इसका चयन स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत किया गया है। अन्य दो शहर रायपुर और विलासपुर हैं। रायपुर को सूचना प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी, वित्त, व्यापार, सेवा क्षेत्र, चिकित्सा और शिक्षा सेवाओं के हब के रूपमें विकसित करने की योजना है।
नया रायपुर डिज़िटल पहुंच और भारत की पहली स्मार्ट ग्रीन फील्ड सिटी बन गई है। नया रायपुर के एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र के उद्घाटन के साथ ही विभिन्न प्रणालियों का भी एकीकरण होगा, जिसमें भूमि आवंटन, पानी की आपूर्ति, बिल भुगतान, आरटीआई शिकायतें आदि सेवाओं के लिए एकल खिड़की की व्यवस्था। दिव्यांगजनों के लिए उपयोग में आसान अनुप्रयोग की विशेष व्यवस्था। परियोजना प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए विशेष व्यवस्था। भवन अनुमति प्रक्रिया का स्वचालन। चौबीस घंटे बिजली व पानी की आपूर्ति। बुलेट और पीटीजेड कैमरे के द्वारा नगर की निगरानी। स्पीड डिटेक्शन और एएनपीआर के साथ ट्रैफिक नियमों का कार्यांवयन। नगर प्रशासन में उत्तरदायित्व पर जोर। बिजली, पानी और सीवर प्रणाली का वास्तविक समय पर मूल्यांकन व प्रबंधन। संपत्ति व सेवाओं का अधिकतम उपयोग। व्यवसाय विश्लेषण, रिपोर्टिंग और अन्य सुविधाओं के माध्यम से उच्चस्तरीय व सटीक निर्णय शामिल हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधुनिक और विस्तारित भिलाई इस्पात संयंत्र भी राष्ट्र को समर्पित किया। भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण में उत्पादन, उत्पाद, गुणवत्ता, लागत, प्रतिस्पर्धा, ऊर्जा दक्षता और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का प्रयोग किया गया है। उन्होंने आईआईटी भिलाई के स्थायी परिसर की आधारशिला रखी, इसके साथ ही भारतनेट के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। भारतनेट परियोजना में ग्राम पंचायतों को भूमिगत आप्टिकल फाइबर नेटवर्क द्वारा संपर्क प्रदान किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने जगदलपुर और रायपुर के बीच हवाई सेवा का भी शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थियों को लैपटॉप, प्रमाणपत्र और चैक भी वितरित किए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]