स्वतंत्र आवाज़
word map

मिर्जापुर में सोलर पावर प्लांट का लोकार्पण

फ्रांस के राष्ट्रपति व भारत के प्रधानमंत्री मिर्ज़ापुर पधारे

वाराणसी में कई परियोजनाओं का शुभारंभ भी किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 13 March 2018 11:34:04 AM

pm narendra modi and president of france solar plant launched

लखनऊ/ वाराणसी। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों एवं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनपद मिर्जापुर की दादरकला ग्राम सभा में प्रदेश के सबसे बडे़ सोलर प्लांट का लोकार्पण किया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकार्पण के बाद सोलर पावर प्लांट का निरीक्षण किया। यूपीनेडा द्वारा चिन्हित भू-भाग लगभग 155 हेक्टेअर पर फ्रांस की एनजी कम्पनी निर्मित सोलर प्लांट में 318,120 पीवी पैनल्स लगाए गए हैं। यह सोलर प्लांट प्रतिवर्ष 157 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन करेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल, प्रदेश के वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल, अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री बृजेश पाठक, जनप्रतिनिधि व वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस और भारत के गणमान्य अतिथियों से मुलाकात की और हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया।हेलीपैड पर फ्रांस के राष्ट्रपति और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, अनुप्रिया पटेल, ब्रजेश पाठक सहित कई मंत्रियों और प्रमुख सचिव अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग आलोक कुमार एवं यूपीनेडा के निदेशक अरविंद कुमार सिंह, वरिष्ठ अधिकारियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। विधायक रत्नाकर मिश्र ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को यहां की विख्यात आध्यात्‍मिक शक्तिपीठ माँ विंध्यवासिनी का चित्र और चुनरी भेंट की। शक्तिपीठ माँ विंध्यवासिनी की इस क्षेत्र में विशेष मान्यता है और श्रद्धालु माँ विंध्यवासिनी के दर्शन एवं आशीर्वाद के लिए घंटों कतार में खड़े रहते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले सुबह फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों की वाराणसी में अगवानी की। दोनों राजनेता मिर्जापुर में सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन करने के बाद वाराणसी लौट गए, जहां उन्होंने दीनदयाल हस्तकला संकुल का दौरा किया, कारीगरों के साथ बातचीत की और उनकी शिल्पकलाओं से प्रत्‍यक्ष तौर पर रू-ब-रू हुए।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों वाराणसी में प्रसिद्ध अस्सी घाट पर पहुंचे और गंगा के घाटों के आसपास नौका विहार किया। दोनों ऐतिहासिक दशाश्वमेघ घाट भी गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति के सम्मान में दोपहर का भोज भी दिया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने वाराणसी स्थित मदुदीह रेलवे स्टेशन और पटना के बीच एक ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री ने विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं की शुरुआत की और वाराणसी में डीएलडब्‍ल्‍यू ग्राउंड पर एक जनसभा को संबोधित किया। उन्‍होंने फ्रांस के राष्‍ट्रपति का गर्मजोशी से स्‍वागत करने के लिए काशी की जनता को बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि सरकार डीएलडब्‍ल्‍यू के विकास और उसके उन्‍नयन के लिए प्रतिबद्ध है, जो वाराणसी के औद्योगिक विकास का प्रतीक है। उन्‍होंने आवास के क्षेत्र में तथा और लोगों को आवास की सुविधा सुनिश्‍चित करने के लिए योगी सरकार के प्रयासों सराहना की। उन्‍होंने विभिन्‍न प्रकार के ‘कचरे से सम्‍पदा’ की पहलों पर लगाई गई प्रदर्शनी देखी और कहा कि वाराणसी में पर्यटन की काफी संभावना है, शहर को स्‍वच्‍छ रखने के लिए सभी प्रयास किए जाने चाहिएं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्‍मान भारत योजना से स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में जबर्दस्‍त बदलाव आएगा, इससे गरीबों को गुणवत्‍तापूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्रदान की जा सकेंगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]