स्वतंत्र आवाज़
word map

वनटांगिया गांव विकास की धारा से जुड़े-योगी

नववर्ष पर 18 गांवों को राजस्व गांव का प्रमाण-पत्र प्रदान

महराजगंज में कार्यक्रम में जनसमूह को भी संबोधन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 1 January 2018 03:55:17 PM

cm yogi adityanath

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के 1625 वनटांगिया गांवों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ते हुए महराजगंज जिले के पनियरा ब्लॉक के 18 वनटांगिया गांवों को राजस्व गांव का प्रमाण-पत्र प्रदान किया। उन्होंने इन गांवों में जनकल्याणकारी विकास कार्यों का शुभारंभ भी किया। उन्होंने कहा कि पिछले 100 वर्ष से इन गांवों ने विकास के लिए बहुत संघर्ष किया है। उन्होंने संघर्ष से सफलता तथा नववर्ष की बधाई देते हुए आश्वस्त किया कि शीघ्र ही उन्हें सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने इस हेतु जनपद महराजगंज में आयोजित कार्यक्रम में एक जनसमूह को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर ‘संकल्प से सिद्धि तक’ का मंत्र अपनाकर देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर वर्ष 2022 तक प्रदेश को गंदगी, भ्रष्टाचार एवं गरीबी से मुक्त बनाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि प्रदेश से परिवारवाद, वंशवाद एवं नक्सलवाद को समाप्त करके महिलाओं एवं बेटियों को सुरक्षा का अहसास दिलाया गया है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में नई सरकार के कार्यभार ग्रहण करते ही, गोरखपुर जनपद के 5 तथा महराजगंज जनपद के 18 वनटांगिया गांवों को राजस्व ग्राम का दर्जा प्रदान करने की कार्यवाही प्रारम्भ की गई, 19 नवंबर-2017 को गोरखपुर के 5 गांवों को राजस्व ग्राम का प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया था, अब जनपद महराजगंज के 18 वनटांगिया गांवों को राजस्व ग्राम का प्रमाण-पत्र दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन के सर्वे के अनुसार सभी 18 गांवों में 1123 वृद्धावस्था पेंशन, 185 विधवा पेंशन, 82 दिव्यांगजन पेंशन दी जाएंगी, इसके अलावा 5849 व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास दिए जाएंगे, 5675 शौचालय बनवाए जाएंगे, 263 इंडिया मार्का-2 हैंडपम्प स्थापित किए जाएंगे तथा 7182 परिवारों को गृहस्थी एवं अंत्योदय के राशन कार्ड भी दिए जाएंगे। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वनटांगिया ग्राम के साथ-साथ मुसहर जाति को भी बिजली, सड़क, पानी, पक्का आवास, राशन कार्ड, स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र आदि की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिलाओं का स्वयं सहायता समूह बनवाकर उन्हें क्राफ्ट, पशुपालन, दोना-पत्तल बनाने, सब्जी उगाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदानकर, उन्हें स्वावलंबी बनाया जाएगा, उन्हें निःशुल्क पक्का आवास, बिजली कनेक्शन एवं खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा, जहां बिजली पहुंचाने में दिक्कत है, वहां सोलर लाइट की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने 25 वृद्धावस्था पेंशन, 337 चिकित्सा सहायता योजना, 21 विधवा पेंशन, 51 ट्राई साइकिल, व्हील चेयर, बैसाखी, 13 छड़ी, 13 सुनने की मशीनें, 33 सिलाई मशीनें भी वितरित कीं। इसके अतिरिक्त 15 हजार रुपए का रिवाल्विंग फंड, 141 शौचालय, 125 सौभाग्य-प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के निःशुल्क कनेक्शन, 200 स्पेलर मशीन, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, 17 वॉलीबॉल, नेट, टी-शर्ट आदि भी वितरित किए गए। इस मौके पर खादी एवं ग्रामोद्योग, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, कृषि, पंचायत, ग्राम्य विकास, सर्वहितकारी सेवाश्रम, बैंकिंग एवं बीमा नाबार्ड आदि विभागों ने प्रदर्शनी लगाकर योजनाओं की जानकारियां दीं। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उत्तर प्रदेश ने निःशुल्क प्रचार-साहित्य का वितरण भी किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]