स्वतंत्र आवाज़
word map

एफआईआर झूंठी हुई तो कड़ी कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने पुलिस को दिए सख्त दिशा-निर्देश

हजरतगंज कोतवाली का अचानक निरीक्षण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 24 March 2017 12:28:45 AM

cm yogi adityanath, sudden inspection of hazratganj kotwali

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली का आकस्मिक निरीक्षण किया और यहां से यूपी पुलिस को कड़ा संदेश दिया कि वह अपने व्यवहार, कार्यप्रणाली और सभी को सुरक्षा प्रदान करने में जनसामान्य की प्रशंसा हांसिल करे। उन्होंने पुलिस से कहा कि थाने पर फरियाद लेकर आने वालों को पूरा सम्मान दिया जाए और आवश्यक पड़े तो शिकायतकर्ता को कागज एवं कलम भी उपलब्ध कराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पीड़ित व्यक्ति की तत्काल एफआईआर दर्ज कर थाना प्रभारी वैधानिक कार्रवाई सुनिश्चित करें, लेकिन यदि जांच के दौरान पता चले कि एफआईआर विद्वेष की भावना से और गलत दर्ज कराई गई है तो शिकायतकर्ता के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाए। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित करने के लिए लोगों में पुलिस के सहयोग के प्रति विश्वास और राज्य की कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखना अत्यंत जरूरी है और सरकार की इस र्शीष प्राथमिकता की अनदेखी करना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने पुलिस का मनोबल भी बढ़ाया और कहा कि पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ बिना किसी अनैतिक दबाव के काम करें।
हजरतगंज कोतवाली उत्तर प्रदेश के सर्वाधिक सुरक्षा प्रबंधों एवं सभी सुविधाओं से युक्त प्रमुख थानों में एक है, मुख्यमंत्री ने इसी के निरीक्षण से पुलिस व्यवस्‍था पर अपनी प्राथमिकताओं का संदेश जारी किया। उन्होंने कहा कि यह कोई अंतिम निरीक्षण नहीं है और आगे भी एवं प्रदेश में कहीं भी ऐसे ही निरीक्षण जारी रहेंगे और थानों एवं पुलिस कार्यालयों में कुछ भी गलत मिलने पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां राज्य सरकार को पुलिसकार्मिकों से गंभीरतापूर्वक अपने दायित्वों के निर्वहन की अपेक्षा है, वहीं इनके लिए जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने का भी प्रयास पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने हजरतगंज कोतवाली के स्वागत कक्ष में उपस्थित लोगों से बातचीत की, उनकी कठिनाइयों को जाना एवं उनके निदान के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कोतवाली में प्राथमिकी दर्ज करने की व्यवस्था एवं साइबर क्राइम सेल का भी अवलोकन किया। उन्होंने महिला पुलिसकार्मिकों से बातचीत की और उनकी समस्याओं को जाना।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वह समझते हैं कि पुलिस की क्या बुनियादी आवश्यकताएं हैं, इसलिए उनकी सरकार पुलिस वैलफेयर के लिए भी उतनी ही सजग रहेगी। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि महिला पुलिसकार्मिकों के लिए पर्याप्त आवास की व्यवस्था की जाए। उन्होंने महिला पुलिसकर्मियों तथा महिला शिकायतकर्ताओं के लिए प्रत्येक थानों में पृथक प्रसाधन की भी व्यवस्था करने को कहा। योगी आदित्यनाथ ने थानों में आने वाले लोगों के बैठने एवं पीने के पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए, साथ ही कोतवाली, थानों एवं चौकियों में पर्याप्त सफाई के साथ-साथ अभिलेखों के उचित रख-रखाव की व्यवस्था करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग को इस प्रकार का माहौल तैयार करना चाहिए कि पुलिस दफ्तरों में लोग भय रहित होकर अपनी बात कह सकें। उन्होंने खासतौर से कहा कि पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी समय-समय पर पुलिसकार्मिकों की बैरकों का निरीक्षण कर वहां उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं एवं साफ-सफाई का अवलोकन करें।
उन्‍‌होंने प्रदेश में कानून का राज स्थापित करने के लिए हर जरूरी कदम उठाने की बात कहते हुए कहा कि वर्तमान जरूरतों को देखते हुए साइबर अपराध रोकने की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। उन्होंने क्राइम ब्रांच तथा एसपी पश्चिमी के कार्यालय, लॉकअप रूम सहित परिसर में स्थापित विभिन्न अनुभागों का निरीक्षण किया। योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर पहुंची मीडिया के प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि निरीक्षण एक शुरुआत है, जिसके फलस्वरूप पुलिस विभाग में निश्चित रूपसे बदलाव दिखेगा। उन्होंने कहा कि हजरतगंज कोतवाली होने के साथ-साथ इसके परिसर में पुलिस अधीक्षक, पुलिस उपाधीक्षक, महिला थाना तथा साइबर क्राइम सेल भी स्थापित है, इसलिए इसके निरीक्षण का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार प्रदेश के सभी नागरिकों और विशेष रूपसे महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए कृतसंकल्प है। इस मौके पर पुलिस महानिदेशक एस जावीद अहमद, आईजी जोन सतीश गणेश, डीआईजी प्रवीण कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजिल सैनी और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]