स्वतंत्र आवाज़
word map

एनसीसी के कैडेटों मिला प्रशिक्षण

दिल्‍ली में एनसीसी थल सैनिक कैंप का समापन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 8 October 2013 09:19:25 AM

ncc

नई दिल्‍ली। बारह दिनों तक चले एनसीसी थल सैनिक कैंप का कल यहां सफलतापूर्वक समापन हुआ। दक्षिण-पश्चिमी कमान के जीओसी–इन-सी, लेफ्टिनेंट जनरल ज्ञान भूषण ने दिल्‍ली कैंट के गैरिसन परेड ग्राउंड में समापन समारोह में एनसीसी के कैडेटों को संबोधित किया। आर्मी कमांडर के आगमन पर एनसीसी के महानिदेशक, लेफ्टिनेंट जनरल पीएस भल्‍ला ने उनका स्‍वागत किया।
देश के सभी राज्‍य तथा केंद्र शासित प्रदेशों के 17 एनसीसी महानिदेशालयों से 1360 कैडेटों ने कैंप में भाग लिया। इनमें लड़के और लड़कियां दोनों ही शामिल थे। कैडेटों ने इन 12 दिनों के दौरान कई गतिविधियां जैसे निशानेबाजी, बाधा-पार प्रशिक्षण, मानचित्र अध्‍ययन तथा अन्‍य प्रशिक्षण प्रतिस्‍पर्धाओं में भाग लिया। थल सैनिक कैंप का उद्देश्‍य, अंर्त-निदेशालय गणतंत्र दिवस बैनर की ओर योगदान देते हुए प्रतियोगिताओं का आयोजन कर आर्मी विंग प्रशिक्षण के प्रमुख पहलुओं का प्रदर्शन तथा स्‍वस्‍थ प्रतिस्‍पर्धात्‍मक भावना को उत्‍पन्‍न करना है।
इसके साथ-साथ सहभागी कैडेटों में अनुशासन, नेतृत्‍व तथा राष्‍ट्रीय एकीकरण की भावना को बढ़ावा देना भी इस थल सैनिक कैंप का उद्देश्‍य रहा। विभिन्‍न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को ट्रॉफी प्रदान करने के पश्‍चात जनरल ऑफिसर ने अपने विदाई भाषण में देश के युवाओं को जिम्‍मेदार नागरिकों तथा नेताओं के रूप में तैयार करने के लिए संगठन एनसीसी के प्रयासों की सराहना की। उन्‍होंने ‘राष्‍ट्र निर्माण’ कार्य में एनसीसी के योगदान की भी सराहना की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]