स्वतंत्र आवाज़
word map

रक्षामंत्री की सीमा पर मुस्‍तैद सैनिकों संग होली

लद्दाख में भारतीय सशस्त्र बलों के बीच होली पर जबरदस्त खुशी

एक दिन पहले वीर जवानों के साथ त्योहार मनाने का आग्रह किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 24 March 2024 04:47:26 PM

defense minister celebrates holi with ready soldiers on the border

लेह। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज लेह में सैनिकों केसाथ रंगों का त्योहार होली बड़े ही धूमधाम से मनाया। रक्षामंत्री ने कहाकि उन्होंने सैनिकों केसाथ एक दिन पहले होली मनाने का फैसला किया, क्योंकि उनका मनाना हैकि त्योहारों को सबसे पहले देश के रक्षकों केसाथ मनाया जाना चाहिए। उन्होंने तीनों सेना प्रमुखों से सैनिकों केसाथ एक दिन पहले त्योहार मनाने की नई परंपरा स्थापित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहाकि कारगिल की बर्फ से ढकी चोटियों पर, राजस्थान के तपते मैदानों में और गहरे समुद्र में स्थित पनडुब्बियों में तैनात सैनिकों केसाथ इस तरह के उत्‍सव मानना हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग बनना चाहिए।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सैनिकों को संबोधित करते हुए दुर्गम इलाके और कठोर मौसम में मातृभूमि की रक्षा करने केलिए उनकी वीरता, दृढ़ संकल्प और बलिदान की सराहना की। उन्होंने कहाकि ऊंचाई वाले इलाकों में तैनात सैनिकों की सकारात्मक प्रतिबद्धता शून्‍य से कम तापमान से भी ज्यादा मजबूत होती है। उन्‍होंने कहाकि जैसे दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी है, मुंबई वित्तीय राजधानी है और बेंगलुरु प्रौद्योगिकी राजधानी है, उसी प्रकार लद्दाख भारत की वीरता और बहादुरी की राजधानी है। राजनाथ सिंह ने कहाकि पूरा देश सुरक्षित महसूस करता है, क्योंकि हमारे बहादुर सैनिक सीमाओं की हिफाजत कर रहे हैं, हम प्रगति कर रहे हैं और खुशहाल जीवन जी रहे हैं, क्योंकि हमारे मुस्‍तैद सैनिक सीमाओं पर तैयार खड़े हैं। उन्होंने कहाकि प्रत्येक नागरिक को सशस्त्रबलों पर गर्व है, क्योंकि वे अपने परिवारों से बहुत दूर रहते हैं, ताकि हम अपने परिवारों केसाथ होली और अन्य त्योहार शांतिपूर्वक मना सकें।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहाकि राष्ट्र सदैव हमारे सैनिकों का ऋणी रहेगा तथा उनका साहस और बलिदान आनेवाली पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा। राजनाथ सिंह ने राष्ट्र की सेवा में प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों को सच्ची श्रद्धांजलि के रूपमें लेह के युद्ध स्मारक पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित की। रक्षामंत्री ने विश्‍व के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में तैनात सैनिकों से फोन पर बात की और उन्‍हें होली की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने वहां तैनात सैनिकों से कहाकि वह जल्द ही सियाचिन का दौरा करेंगे और उनसे बातचीत करेंगे। राजनाथ सिंह का सियाचिन के दौरे पर जाने और वहां सैनिकों केसाथ होली मनाने का कार्यक्रम था, हालांकि मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण कार्यक्रम में बदलाव किया गया और उन्होंने लेह में सैनिकों के साथ रंगों का त्योहार मनाया। इस अवसर पर उनके साथ थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे और फायर एंड फ्यूरी कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल राशिम बाली भी थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]