स्वतंत्र आवाज़
word map

'जनता का हित शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता'

सीएम योगी के अपराध व अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश

पुलिस अफसरों से सीएम डैशबोर्ड कार्यालय से ऑनलाइन संवाद

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 26 September 2023 03:28:23 PM

online communication with police officers from cm dashboard office

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लाल बहादुर शास्त्री भवन एनेक्सी में नव लोकार्पित सीएम डैशबोर्ड कार्यालय से पहल करते हुए प्रदेश में पहलीबार एकसाथ सभी थाना प्रभारियों, सर्किल अफसरों, पुलिस कप्तानों, पुलिस कमिश्नरों, आईजी रेंज एवं एडीजी जोन केसाथ संवाद किया। मुख्यमंत्री ने अपराध और अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति केसाथ कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहाकि अपराधी कितना भी बड़ा क्यों न हो, उसके विरुद्ध नियमानुसार कठोरतम कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए पुलिस कमिश्नरों, कप्तानों को निर्देश दिए हैंकि हर जिला कमिश्नरेट में महिला थाना प्रभारी के अतिरिक्त एक अन्य थाने का प्रभार भी महिला पुलिस अधिकारी को दिया जाए। उन्होंने कहाकि इन महिला थानेदारों को योग्य और कर्मठ पुलिस कार्मिकों की टीम दी जानी चाहिए और सभी पुलिस कमिश्नरों एवं कप्तानों को इस आदेश का यथाशीघ्र अनुपालन सुनिश्चित करना होगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनवरी से अगस्त 2023 की अवधि में हत्या, दुष्कर्म, लूट, डकैती, धर्म परिवर्तन आदि आपराधिक घटनाओं, उनके पर्दाफाश किए जाने की सक्रियता केसाथ आईजीआरएस में प्रदर्शन पर जिला पुलिस, सर्किल और थानों की रिपोर्ट केसाथ लगभग दो दर्जन जनपदों से सीधा संवाद किया। उन्होंने कहाकि जनता का हित शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसके साथ लापरवाही स्वीकार नहीं की जा सकती। उन्होंने कहाकि आपराधिक घटनाओं में वृद्धि, चार्जशीट में देरी, निस्तारण में विलम्ब, सम्बंधित थाने, सर्किल, पुलिस कप्तान की लापरवाही प्रदर्शित करती है। मुख्यमंत्री ने कहाकि शासनस्तर से हर थाने, सर्किल, जिला, रेंज और ज़ोन की सीधी निगरानी की जा रही है, यदि कहीं लापरवाही या गड़बड़ी की पुष्टि हुई तो न केवल पद से हटाया जाएगा, बल्कि अनिवार्य सेवानिवृत्ति भी दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहाकि कोईभी घटना छोटी नहीं होती, सबसे कुछ न कुछ सीख मिलती है, हर घटना की गम्भीरता को समझें और वरिष्ठ अधिकारी स्वयं मौके पर पहुंचे। थानेदारों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहाकि हर फरियादी को सम्मान दें, उनकी पीड़ा सुनें और यथोचित समाधान प्रदान करें।
महिला बीट अधिकारियों के कार्यों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने थानेदारों को सप्ताह में एकबार महिला बीट अधिकारी एवं ग्राम चौकीदार से संवाद करने केलिए प्रेरित किया। बाइक सवार स्टंटबाज, धार्मिक प्रतीक अंकित वाहनों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने संवेदनशील क्षेत्रों में सतत पेट्रोलिंग को कहा। उन्होंने जीआरपी व सीमावर्ती थानों में योग्य पुलिसकर्मियों की तैनाती के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहाकि नारी सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन की दृष्टि से देशभर में सराहे जारहे मिशन शक्ति अभियान का अगला चरण आगामी शारदीय नवरात्र के पहले दिन से प्रारम्भ होगा, यह चरण महिलाओं की सुरक्षा एवं अधिकारों केप्रति जागरुकता की दृष्टि से उपयोगी होगा। इसके तहत सप्ताह में किसी एक दिवस दो महिला पुलिस कार्मिक, आशा बहनों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, एएनएम, बीसी सखी, रोज़गार सेवकों आदि केसाथ किसी एक ग्राम पंचायत में महिलाओं से संवाद कर उन्हें उनके अधिकारों एवं उनकी सुरक्षा केलिए सरकार के प्रयासों के बारेमें जानकारी देंगी। महिलाओं को 108, 1090, 181 जैसे हेल्पलाइन नम्बरों के बारेमें बताया जाए। साथही मौके पर पात्र महिलाओं को पेंशन, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मातृत्व वन्दना योजना जैसी लोककल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित किया जाए।
मुख्यमंत्री ने गौतमबुद्धनगर व सभी 17 नगर निगमों को सेफ सिटी के रूपमें व्यवस्थित करने की कार्यवाही 14 अक्टूबर तक पूरी कर लेने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने विगत 21-25 सितंबर केबीच जनपद गौतमबुद्धनगर में आयोजित प्रथम यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो और मोटो जीपी भारत 2023 इवेंट के सफल आयोजन केलिए स्थानीय प्रशासन की सराहना की। गौतमबुद्धनगर की पुलिस कमिश्नर ने दोनों वैश्विक महत्व के आयोजनों के प्रबंधन के सम्बंध में एक प्रस्तुतिकरण भी दिया जिसे प्रेरक बताते हुए मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार सभी जिलों को उपलब्ध कराया जाएगा। इस अवसर पर प्रयागराज पुलिस कमिश्नरेट द्वारा हालही में तकनीक की मदद व अंतरजनपदीय समन्वय से किए गए अंतर्राज्यीय लूट गिरोह के पर्दाफाश की विस्तृत कार्यवाही के सम्बन्ध में एक प्रस्तुतिकरण दिया गया। बैठक में पुलिस महानिदेशक विजय कुमार, एसडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव राजस्व सुधीर गर्ग, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास हिमांशु कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री गृह एवं सूचना संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा, प्रमुख सचिव आईसीडीएस वीना कुमारी मीना, प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]