स्वतंत्र आवाज़
word map

'देश वंदे भारत की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है'

'सही नीयत नीति और समर्पण देश में विकास को प्रेरित कर रहा'

प्रधानमंत्री ने देहरादून से दिल्ली वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 25 May 2023 04:08:09 PM

pm flags off vande bharat from dehradun to delhi

देहरादून/ नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉंफ्रेंस के जरिए देहरादून से दिल्ली केलिए वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और कहाकि हमारी डबल इंजन की सरकार उत्तराखंड के विकास केलिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहाकि उत्तराखंड का तेज विकास भारत के तेज विकास में भी मदद करेगा और भारत अब रुकने वाला नहीं है, यह अब अपनी गति पकड़ चुका है, वंदे भारत की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है और आगे ही बढ़ता जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहाकि इन दिनों तो बाबा केदारनाथ, बद्री विशाल, यमुनोत्तरी, गंगोत्री के दर्शन केलिए देशभर के लोग आ रहे हैं, उसी समय वंदे भारत एक्‍सप्रेस का पहुंचना, यह उनके लिए भी बड़ा सुखद अनुभव होगा। उन्होंने कहाकि ये ट्रेन देश की राजधानी को देवभूमि से और तेज़गति से जोड़ेगी, दिल्ली-देहरादून केबीच रेल सफर में अब समय भी काफी कम हो जाएगा, इस ट्रेन की गति तो अपनी जगह है ही, जो सुविधाएं हैं, वोभी सफर को आनंददायक बनाने वाली हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि वह अभी कुछ घंटे पहले ही तीन देशों की यात्रा करके लौटे हैं और आज पूरा विश्व भारत को बहुत उम्मीदों से देख रहा है एवं हम भारत के लोगों ने जिस तरह अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूती दी है, जिस तरह हम गरीबी से लड़ रहे हें, उसने पूरी दुनिया का विश्वास जगा दिया है। प्रधानमंत्री ने कहाकि जिस कोरोना से लड़ने में बड़े-बड़े देश पस्त हो गए, उसी कोरोना को हम भारतीयों ने मिलकर कड़ाई से टक्कर दी, हमने दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान चलाया, विश्व में भारत को लेकर चर्चा है, विश्व के लोग भारत को समझने, देखने केलिए भारत आना चाहते हैं, ऐसे में उत्तराखंड जैसे इतने सुंदर राज्यों केलिए ये बहुत बेहतरीन अवसर हैं, इस अवसर का पूरा लाभ उठाने में ये वंदे भारत ट्रेन भी उत्तराखंड की मदद करने वाली है। उन्होंने कहाकि उत्तराखंड देवभूमि है, उत्तराखंड आज जिस तरह से कानून व्यवस्था को सर्वोपरि रखते हुए विकास के अभियान को आगे बढ़ा रहा है, वो बहुत सराहनीय है, यह इस देवभूमि की पहचान को संरक्षित करने के लिए भी अहम है और मेरा तो विश्वास हैकि ये देवभूमि आनेवाले समय में पूरे विश्व की आध्यात्मिक चेतना के आकर्षण का केंद्र बनेगी एवं हमें इस सामर्थ्य के अनुरूप भी उत्तराखंड का विकास करना होगा।
नरेंद्र मोदी ने कहाकि अगर हम अभी ही देखें तो चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या हर वर्ष पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ देती है, नया रिकॉर्ड बना देती है, अभी बाबा केदार के दर्शनों केलिए कितने श्रद्धालु उमड़ रहे हैं, ये हमसब देख रहे हैं, हरिद्वार में होनेवाले कुंभ और अर्धकुंभ में दुनियाभर से करोड़ों श्रद्धालु आते हैं, हर वर्ष जो कांवड़ यात्रा होती है, उसमें भी लाखों-करोड़ों लोग उत्तराखंड पहुंचते हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि देश में ऐसे राज्य कम ही हैं, जहां इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं, श्रद्धालुओं की ये संख्या उपहार भी है और इतनी बड़ी संख्या को संभाल पाना एक भगीरथ कार्य भी है, इसको आसान बनाने केलिए ही डबल इंजन की सरकार डबल शक्ति और डबल गति से काम कर रही है। उन्होंने कहाकि बीजेपी सरकार का पूरा जोर विकास के नवरत्नों पर है, पहला रत्न-केदारनाथ-बद्रीनाथ धाम में 1300 करोड़ रुपए से पुनर्निर्माण का कार्य, दूसरा रत्न-ढाई हजार करोड़ रुपए की लागत से गौरीकुण्ड-केदारनाथ और गोविंदघाट-हेमकुंड साहिब रोपवे का कार्य, तीसरा रत्न-कुमायूं के पौराणिक मंदिरों को भव्य बनाने केलिए मानसखंड मंदिर माला मिशन का काम, चौथा रत्न-राज्यभर में होम स्टे को बढ़ावा।
प्रधानमंत्री ने कहाकि उन्हें बताया गया हैकि राज्य में 4000 से अधिक होम स्टे रजिस्टर्ड हो चुके हैं, पांचवा रत्न-16 ईको टूरिज्म डेस्टिनेशन का विकास, छठा रत्न-उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार, उधमसिंह नगर में एम्स का सेटलाइट सेंटर भी बनाया जा रहा है, सातवां रत्न-करीब 2 हजार करोड़ रुपए की लागत वाली टिहरी लेक डेवलपमेंट परियोजना, आठवां रत्न-ऋषिकेश हरिद्वार का एडवेंचर टूरिज्म औऱ योग की राजधानी के रूपमें विकास और नौवा रत्न-टनकपुर बागेश्वर रेल लाइन, इस रेल लाइन परभी जल्द काम शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहाकि इन नवरत्नों की माला को पिरोने केलिए इंफ्रास्ट्रक्चर के जो प्रोजेक्ट यहां चल रहे हैं, उन्हें भी धामी सरकार ने नई ऊर्जा दी है, 12 हजार करोड़ रुपए की लागत से चारधाम महापरियोजना पर तेज गति से काम हो रहा है, दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे तैयार होने से देहरादून से दिल्ली सफर और आसान हो जाएगा। उन्होंने कहाकि रोपवे कनेक्टिविटी केलिए भी उत्तराखंड में बड़े पैमाने पर काम हो रहा है, पर्वतमाला योजना उत्तराखंड का भाग्य बदलने जा रही है, इसके लिए जिस कनेक्टिविटी का उत्तराखंड के लोगों ने बरसों इंतजार किया है, वो इंतजार भी हमारी सरकार समाप्त कर रही है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना दो तीन साल में पूरी हो जाएगी, 16 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च इस योजना के पीछे किए जा रहे हैं, इससे उत्तराखंड का एक बड़ा क्षेत्र राज्य के लोगों और पर्यटकों केलिए सुगम हो जाएगा, यहां निवेश, उद्योगों के विकास, रोज़गार के नए-नए अवसर बनेंगे और देवभूमि पर विकास के इस महाअभियान केबीच ये वंदे भारत ट्रेन भी उत्तराखंड के लोगों केलिए एक भव्य उपहार साबित होगी। उन्होंने कहाकि राज्य सरकार के प्रयासों से उत्तराखंड तेजीसे पर्यटन हब, एडवेंचर टूरिज्म हब, फिल्म शूटिंग डेस्टिनेशन, वेडिंग डेस्टिनेशन के रूपमें भी उभर रहा है, आज उत्तराखंड के नए-नए स्थल, टूरिस्ट हब देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं, इन सभी को वंदे भारत ट्रेन से बहुत मदद मिलेगी, अबतो देश के कोने-कोने में वंदे भारत ट्रेनें चलनी शुरू हो चुकी हैं, जब परिवार केसाथ कहीं लंबी दूरी तय करनी हो तो ट्रेन ही लोगों की पहली पसंद होती है, ऐसे में अब वंदे भारत भारत के सामान्य परिवारों की पहली पसंद बनती जा रही है। उन्होंने कहाकि 21वीं सदी का भारत अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाकर औऱ तेजी से विकसित हो सकता है।
प्रधानमंत्री ने कहाकि रेलवे ही नहीं, बल्कि आधुनिक हाईवे का भी उत्तराखंड में अभूतपूर्व विस्तार हो रहा है, उत्तराखंड जैसे पहाड़ी प्रदेश केलिए ये कनेक्टिविटी कितनी ज़रूरी है, ये हम समझते हैं। उन्होंने कहाकि उत्तराखंड में ही टूरिज्म, खेती-किसानी, उद्योगों से रोज़गार के अवसर बने, इसीलिए हम आज इतना परिश्रम कर रहे हैं, हमारी सीमाओं तक पहुंच आसान हो, राष्ट्ररक्षा में जुटे हमारे सैनिकों को असुविधा ना हो, इसमें भी ये आधुनिक कनेक्टिविटी बहुत काम आएगी। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह, मुख्‍यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव, उत्तराखंड सरकार के मंत्री, विभिन्न सांसद, विधायक, मेयर, जिला परिषद के सदस्य, अन्य महानुभाव और उत्तराखंडवासियों को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की बहुत-बहुत बधाई दी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]