स्वतंत्र आवाज़
word map

मध्यप्रदेश में नवनियुक्त शिक्षकों का समारोह

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण में शिक्षा गुणवत्ता में मप्र की छलांग!

प्रधानमंत्री का नवनियुक्त शिक्षकों को वर्चुअल प्रेरक संबोधन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 12 April 2023 03:05:12 PM

pm narendra modi

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मध्य प्रदेश में नवनियुक्त शिक्षकों के समारोह को वीडियो संदेश के जरिए संबोधित करते हुए कहा हैकि मध्य प्रदेश में युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान करने का अभियान तेजगति से चल रहा है, यहां विभिन्न जिलों में रोज़गार मेले आयोजित करके हजारों युवाओं की विभिन्न पदों पर भर्ती की गई है। प्रधानमंत्री ने बतायाकि शिक्षकों के पद केलिए 22400 से अधिक युवाओं की भर्ती की जा चुकी है और नियुक्तिपत्र प्राप्त करनेवाले युवाओं को शिक्षण जैसे महत्वपूर्ण कार्य में शामिल होने केलिए बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहाकि केंद्र सरकार ने आधुनिक और विकसित भारत की आवश्‍यकताओं को ध्यान में रखते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की है, जो बच्चों के समग्र विकास, ज्ञान, कौशल, संस्कृति तथा भारतीय मूल्यों के प्रोत्‍साहन पर बल देती है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि नीति को प्रभावी ढंग से लागू करने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहाकि मध्यप्रदेश में बड़े पैमाने पर चलाया गया शिक्षक भर्ती अभियान इस दिशामें एक बड़ा कदम है। प्रधानमंत्री ने बतायाकि आज नियुक्त लगभग आधे शिक्षकों को जनजातीय क्षेत्रों में प्रतिनियुक्त किया जाएगा, जिससे वहां बच्चों को लाभ होगा। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त कीकि मध्य प्रदेश सरकार ने इस वर्ष एक लाख से अधिक सरकारी पदों पर भर्ती करने का लक्ष्य तय किया है, जिसमें 60 हजार शिक्षकों की भर्ती शामिल हैं, इसके परिणामस्वरूप मध्‍य प्रदेश ने राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण में शिक्षा की गुणवत्ता में एक बड़ी छलांग लगाई है। प्रधानमंत्री ने कहाकि राज्‍य विज्ञापन पर खर्च किए बिना ही शिक्षा की गुणवत्ता में 17वें स्‍थान से 5वें स्‍थान पर पहुंच गया है, इसलिए विद्यार्थियों, शिक्षकों और मध्य प्रदेश सरकार को हार्दिक बधाई! उन्होंने कहाकि सरकार रोज़गार और स्वरोज़गार को प्रोत्‍साहित करने केलिए कौशल विकास पर विशेष बल दे रही है।
प्रधानमंत्री ने बतायाकि युवाओं को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान करने केलिए देशभर में कौशल विकास केंद्र खोले गए हैं। प्रधानमंत्री ने बतायाकि इस वर्ष के बजट में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर खोले जाएंगे, जहां युवा न्यू एज टेक्नोलॉजी के माध्‍यम से प्रशिक्षित किए जाएंगे और पीएम विश्वकर्मा योजना के माध्‍यम से छोटे-छोटे कारीगरों को प्रशिक्षण देने और उन्‍हें एमएसएमई केसाथ जोड़ने की पहल की गई है। प्रधानमंत्री ने अपने प्रेरक संबोधन में नियुक्त हुए हजारों शिक्षकों से कहाकि वे अपने हृदय में विद्यार्थियों केलिए उसी तरह की जगह बनाएं, जिस तरह हमारे जीवन में एक मां या एक शिक्षक प्रभाव डालते हैं। नरेंद्र मोदी ने कहाकि शिक्षकों को हमेशा यह ध्यान रखना चाहिएकि उनकी शिक्षा न केवल वर्तमान, बल्कि देश के भविष्य कोभी आकार देगी। प्रधानमंत्री ने कहाकि उनके विकसित किएगए मूल्‍य न केवल आज की पीढ़ी, बल्कि आनेवाली पीढ़ियों पर भी सार्थक प्रभाव डालेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]