स्वतंत्र आवाज़
word map

हर भारतीय मेरा सुरक्षा कवच है-प्रधानमंत्री

भोपाल-दिल्ली केबीच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई

'वंदे भारत हमारे कौशल आत्मविश्वास एवं क्षमताओं का प्रतीक है'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 2 April 2023 01:04:25 PM

pm narendra modi bhopal to delhi vande bharat express flagged off

भोपाल/ नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा हैकि भारत का ग़रीब, मध्यम वर्ग, आदिवासी, दलित-पिछड़ा, हर भारतीय मेरा सुरक्षा कवच है। उन्होंने लोगों से देश के विकास पर ध्यान केंद्रित करने केलिए कहते हुए कहाकि हमें विकसित भारत में मध्यप्रदेश की भूमिका को और बढ़ाना है, यह नई वंदे भारत एक्सप्रेस इसी संकल्प का एक हिस्सा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल समारोहपूर्वक भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से भोपाल और नई दिल्ली केबीच वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने मध्यप्रदेशवासियों को उनकी पहली वंदे भारत रेलगाड़ी मिलने पर बधाई दी और कहाकि यह रेलगाड़ी दिल्ली से भोपाल केबीच यात्रा में लगने वाले समय को कम करेगी और व्यवसायियों तथा युवाओं केलिए कई सुविधाएं एवं सहूलियतें प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री ने रानी कमलापति-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी का निरीक्षण किया और ट्रेन के चालक दल तथा वहां पर उपस्थित बच्चों से भी बातचीत की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर इंदौर के एक मंदिर में रामनवमी कार्यक्रम के दौरान हुई त्रासदी पर दुःख जताया और मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की एवं इस दुर्घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। नरेंद्र मोदी ने इस तथ्य को दोहरायाकि वह स्वयं को सौभाग्यशाली समझते हैं, क्योंकि उन्होंने ही रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन किया था। नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली केलिए भारत की अत्याधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाने का अवसर प्राप्त होने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहाकि यह दिन भारतीय रेलवे के इतिहास में दुर्लभतम उदाहरणों में से एक है, क्योंकि किसी प्रधानमंत्री ने बहुत ही कम समय में एक ही रेलवे स्टेशन का दोबार दौरा किया है, यह अवसर आधुनिक भारत केलिए एक नई व्यवस्था और नई परंपराओं के निर्माण का एक प्रमुख उदाहरण है। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर स्कूली बच्चों के साथ हुई अपनी बातचीत का उल्लेख किया और बच्चों के बीच इस रेलगाड़ी के बारे में उत्सुकता एवं उत्साह की भावना को रेखांकित किया।
नरेंद्र मोदी ने कहाकि वंदे भारत रेलगाड़ी भारत के जोश और उत्साह, कौशल, आत्मविश्वास एवं क्षमताओं का प्रतीक है एवं प्रतिनिधित्व करती है। प्रधानमंत्री ने इस क्षेत्र में पर्यटन केलिए वंदे भारत रेलगाड़ी चलने के लाभों पर भी प्रकाश डाला, क्योंकि इसके संचालन से सांची, भीमबेटका, भोजपुर और उदयगिरि गुफाओं में पर्यटन केलिए अधिक यात्री आने लगेंगे, इससे रोज़गार, आय व स्वरोज़गार के अवसरों में भी सुधार होगा। उन्होंने 21वीं सदी में भारत की नई सोच और दृष्टिकोण पर जोर देते हुए नागरिकों की आवश्यकताओं को पूरा करने की कीमत पर पिछली सरकारों के किएगए तुष्टिकरण का उल्लेख किया। उन्होंने कहाकि वे वोट बैंक के पुष्टिकरण में जुटे हुए थे, हम देशवासियों के संतुष्टिकरण में समर्पित हैं। प्रधानमंत्री ने भारतीय रेलवे को सामान्य पारिवारिक परिवहन का साधन बताया और उन्होंने सवालिया लहजे में कहाकि अपने हितों को पूरा करने केलिए इसे पहले उन्नत तथा आधुनिक नहीं बनाया गया। प्रधानमंत्री ने इस बात का उल्लेख कियाकि अतीत की सरकारें पहले से मौजूद रेल नेटवर्क का बड़ी आसानी से आधुनिकीकरण कर सकती थीं, जिसे भारत ने अपनी स्वतंत्रता केबाद हासिल किया था, लेकिन निहित राजनीतिक स्वार्थों के चलते रेलवे के विकास की बलि चढ़ा दी गई।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि स्वाधीनता के दशकों बादभी पूर्वोत्तर राज्य रेल नेटवर्क से नहीं जुड़ पाए थे। उन्होंने कहाकि उनकी सरकार ने भारतीय रेलवे को दुनिया में सबसे अच्छा रेल नेटवर्क बनाने का प्रयास किया है। वर्ष 2014 से पहले भारतीय रेलवे पर होने वाली नकारात्मक टिप्पणियों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने देश के व्यापक रेल नेटवर्क में हजारों मानव रहित फाटकों के कारण होने वाली घातक दुर्घटनाओं के मुद्दे का भी जिक्र किया। उन्होंने कहाकि ब्रॉडगेज रेल नेटवर्क आज मानवरहित गेट से मुक्त हो चुका है। उन्होंने कहाकि पहले के समय में ट्रेन दुर्घटनाओं से संबंधित जान-माल के नुकसान की खबरें आना आम बात थी, लेकिन आज के समय में भारतीय रेलवे पहले की अपेक्षा बहुत अधिक सुरक्षित हो गई है। प्रधानमंत्री ने कहाकि रेल यात्रियों की सुरक्षा को और बढ़ावा देने केलिए मेड इन इंडिया 'कवच' के दायरे का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहाकि सुरक्षा का दृष्टिकोण केवल दुर्घटनाओं तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह भी हैकि यात्रा के दौरान जब किसीभी आपात स्थिति में मदद पहुंचेगी तो महिलाओं केलिए अत्यधिक लाभकारी होगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि 'वन स्टेशन वन प्रोडक्ट' पहल से स्थानीय कारीगरों के उत्पादों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक लेजाने केलिए रेलवे एक शक्तिशाली उपकरण के रूपमें उभर रहा है, योजना केतहत यात्री स्टेशन पर ही जिले के स्थानीय उत्पाद जैसे हस्तशिल्प, कला, बर्तन, कपड़ा, पेंटिंग आदि खरीद सकते हैं। उन्होंने कहाकि देश में लगभग 600 आउटलेट पहले से ही चालू हैं और कम समय में इनसे एक लाख से ज्यादा यात्री खरीदारी कर चुके हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि भारतीय रेल देश के आम परिवारों केलिए सुविधा का पर्याय बन रही है। उन्होंने इस संबंध में रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण, 6000 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा और 900 स्टेशनों पर सीसीटीवी जैसे कदमों को गिनाया। उन्होंने युवाओं में वंदे भारत की लोकप्रियता और देश के कोने-कोने से वंदे भारत की बढ़ती मांग पर भी प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री ने इस साल के बजट में रेलवे केलिए रिकॉर्ड आवंटन का जिक्र किया। उन्होंने कहाकि जब इच्छा होती है, इरादे स्पष्ट होते हैं और संकल्प दृढ़ होता है तो नए रास्ते निकलते हैं।
प्रधानमंत्री ने बतायाकि इन 9 वर्ष में रेल बजट में लगातार वृद्धि की गई है और मध्य प्रदेश को 2014 से पहले के वर्ष के औसत 600 करोड़ रुपये की तुलना में रेल संबंधी बजट में 13,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। रेलवे के आधुनिकीकरण का उदाहरण देते हुए प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डालाकि देश के कुछ हिस्सों में हर दूसरे दिन 100 प्रतिशत रेलवे नेटवर्क का विद्युतीकरण किया जा रहा है। उन्होंने बतायाकि शत-प्रतिशत विद्युतीकरण करने वाले 11 राज्यों में मध्यप्रदेश भी शामिल है। प्रधानमंत्री ने कहाकि 2014 केबाद प्रतिवर्ष रेलवे मार्गों का औसत विद्युतीकरण 600 किलोमीटर से दस गुना बढ़कर 6000 किलोमीटर हो गया है। उन्होंने कहाकि मध्यप्रदेश निरंतर विकास की नई गाथा लिख रहा है, चाहे कृषि हो या उद्योग मध्य प्रदेश की ताकत भारत की ताकत का विस्तार कर रही है। उन्होंने दोहरायाकि विकास के उन अधिकांश पैमानों पर मध्यप्रदेश का प्रदर्शन सराहनीय है, जिनपर कभी राज्य को बीमारू कहा जाता था।
प्रधानमंत्री ने राज्य के किसानों के बारेमें बात करते हुए कहाकि वे गेहूं सहित कई फसलों के उत्पादन में नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। उन्होंने राज्य में उद्योगों पर कहाकि यह लगातार नए मानकों की ओर बढ़ रहा है, जिससे युवाओं केलिए अनंत अवसर पैदा हो रहे हैं। प्रधानमंत्री ने देश के अंदर और बाहर दोनों जगह उनकी छवि खराब करने के ठोस प्रयासों के बारेमें लोगों को सचेत किया। उन्होंने कहाकि वंदे भारत एक्सप्रेस ने देश में यात्रा के अनुभव को फिरसे परिभाषित किया है, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन भोपाल और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन केबीच देश की 11वीं वंदे भारत सेवा और 12वीं वंदे भारत ट्रेन है। उन्होंने कहाकि स्वदेशी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है, यह रेल उपयोगकर्ताओं केलिए तेज़, आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करेगी एवं पर्यटन क्षेत्र सहित आर्थिक विकास को मजबूती मिलेगी। इस अवसर पर मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]