स्वतंत्र आवाज़
word map

नीरज चोपड़ा का महत्वाकांक्षी मिलाप कार्यक्रम

अहमदाबाद के संस्कारधाम में छात्रों को दिए फिटनेस व खेल टिप्स

ओल्पियन और पैरालिम्पियन करेंगे देश के विभिन्न स्कूलों का दौरा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 5 December 2021 02:40:22 PM

neeraj chopra starts off an ambitious outreach programme in ahmedabad

अहमदाबाद। ओलंपिक खेलों में भालाफेंक प्रतिस्पर्धा के चैम्पियन और स्वर्ण पदक से नवाजे गए नीरज चोपड़ा ने एक महत्वाकांक्षी मिलाप कार्यक्रम का शुरु किया है, जो भारत के दिग्गज एथलीटों को स्कूली बच्चों केसाथ जोड़ेगा। नीरज चोपड़ा ने इसकी शुरुआत अहमदाबाद के संस्कारधाम में 75 से अधिक स्कूलों के बच्चों केसाथ की। नीरज चोपड़ा ने छात्रों केसाथ कई खेल खेले और उन्हें भाला फेंकने के गुर बताए। उन्होंने छात्रों को संतुलित आहार, फिटनेस और खेलों के महत्व केबारे में बताया। छात्रों के जिज्ञासापूर्ण सवालों का जवाब देकर उन्होंने छात्रों को मंत्रमुग्ध कर दिया, कहानी सुनाने की उनकी बेजोड़ शैली ने उत्सुक श्रोताओं पर जैसे जादू कर दिया हो।
नीरज चोपड़ा से उनके पसंदीदा खाने केबारे में पूछा गया तो उन्होंने बतायाकि उन्हें कम मसाले वाली शाकाहारी बिरयानी पकाना अच्छा लगता है और साथमें दही हो तो मजा आ जाता है, उनका जवाब सुनकर सब तालियां बजाने लगे। नीरज चोपड़ा ने कहाकि यह स्वास्थ्यवर्धक और पौष्टिक आहार है, इसमें सब्जियों और कार्बोहाइड्रेट के सही मिश्रण के कारण भरपूर खनिज होते हैं। उन्होंने कहाकि इसके अलावा लंबे अभ्यास और मेहनत केबाद थकान से मन हटाने में खाना पकाने से मदद मिलती है। यह मिलाप कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मौलिक विचार है, जिसकी परिकल्पना हैकि सभी ओल्पियन और पैरालिम्पियन दो वर्ष के दौरान 75 स्कूलों के छात्रों से बात करें, ताकि देश के युवाओं को संतुलित आहार तथा फिटनेस गतिविधियों केलिए प्रेरित किया जा सके। इस पहल की शुरुआत शिक्षा मंत्रालय और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय संयुक्त रूपसे कर रहे हैं।
नीरज चोपड़ा ने बतायाकि जब प्रधानमंत्री ने ओलम्पिक्स के बाद हम सबको आमंत्रित किया था, तब उन्होंने नए, स्वस्थ और पहलेसे फिट भारत केबारे में अपने दृष्टिकोण को साझा किया था और मुझे खुशीकि स्कूलों का दौरा करके मैं इस विशेष पहल की शुरुआत कर रहा हूं तथा अपने तरीके से अपनी कुछ जानकारी साझा कर रहा हूं, जिससे छात्रों की सहायता हो सके और देश को खेलों में आगे ले जाने केबारे में प्रधानमंत्री का सपना पूरा हो सके। नीरज चोपड़ा ने सही चीजें खाने और फिटनेस के लिए सही व्यायाम के गुर साझा किए, साथ ही जीवन की कुछ महत्वपूर्ण सीखें भी दीं। नीरज चोपड़ा ने फिट इंडिया क्विज केबारे में बताया, जो सबसे बड़ा खेल और फिटनेस क्विज है। उन्होंने छात्रों से कहाकि अनुशासन और समर्पण केबल पर वे बड़ी ऊंचाईयों तक पहुंच सकते हैं।
संस्कारधाम एजूकेशनल सोसायटी ने इसके पूर्व नीरज चोपड़ा का स्वागत किया। नीरज चोपड़ा ने सोसायटी के किए जानेवाले कार्यों की सराहना की और भविष्य केलिए तैयार करने केलिए छात्रों को शक्ति सम्पन्न बनाने में संस्था की प्रतिबद्धता तथा समर्पण की भावना की प्रशंसा की। अगले दो महीने में तीरंदाज तरुणदीप राय, एथलेटिक्स सार्थक भांभरी, जूडो की सुशीला देवी, नौकायान के केसी गणपति और वरुण ठक्कर देश के अन्य भागों में स्कूलों का दौरा करेंगे। पैरालिम्पियनों में पैरा निशानेबाज अवनि लेखरा, पैरा टेबल टेनिस भाविना पटेल और पैरा एथलेटिक्स देवेंद्र झाझरिया इस पहल को और आगे ले जाएंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]