स्वतंत्र आवाज़
word map

उत्तराखंड में पहला इंटरनेट एक्सचेंज शुरु

राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने दिल्ली से वर्चुअल किया उद्घाटन

अगला इंटरनेट एक्सचेंज नैनीताल जिले में जल्द शुरू किया जाएगा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 1 November 2021 05:35:19 PM

minister of state rajiv chandrashekhar launched the first internet exchange in uttarakhand

देहरादून। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास और उद्यमिता राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से देहरादून में एक समारोह में उत्तराखंड राज्य में पहले इंटरनेट एक्सचेंज का उद्घाटन किया। भारत में एनआईएक्सआई के 10वें इंटरनेट एक्सचेंज के उद्घाटन से उत्तराखंड में इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ाने और सुधारने में मदद मिलेगी। राजीव चंद्रशेखर ने कहाकि 6 साल पहले वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल अर्थव्यवस्था के आकार को बढ़ाकर प्रौद्योगिकी के रणनीतिक क्षेत्र में दक्षता लाने, भ्रष्टाचार मुक्त शासन सुनिश्चित करने, उद्यमिता को बढ़ावा देने, रोज़गार पैदा करने और कुछ निश्चित क्षेत्रों में दक्षता विकसित करने के उद्देश्यों के साथ डिजिटल इंडिया की नींव रखी थी। राजीव चंद्रशेखर ने यह भी घोषणा कीकि उत्तराखंड में अगला इंटरनेट एक्सचेंज नैनीताल जिले में शुरू किया जाएगा।
आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहाकि आज एक-एक पैसा प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में पहुंचता है, इसलिए इसमें पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित होती है। उन्होंने कहाकि कोविड के बाद प्रौद्योगिकी क्षेत्रमें कई नई नौकरियों और यूनिकॉर्न के जुड़ने केसाथ डिजिटल अर्थव्यवस्था तेजगति से बढ़ रही है, यह क्षेत्र भारी मात्रा में निवेश आकर्षित करने में सक्षम है। महामारी की अवधि में डिजिटल प्रौद्योगिकी के विकास की बात करते हुए राज्यमंत्री ने कहाकि इन 18 महीने से दुनिया 21वीं सदी की सबसे भीषण महामारी से जूझ रही है, इसने हम सबकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को बाधित कर दिया और अर्थव्यवस्था पर विपरीत प्रभाव डाला है। उन्होंने कहा कि जिस गति से भारत की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटी है, उसमें डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में किए गए हमारे शुरुआती निवेश का महत्वपूर्ण योगदान है।
राजीव चंद्रशेखर ने आश्वासन दियाकि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय उत्तराखंड में डिजिटल क्रांति लाने के प्रयासों का समर्थन करेगा। उन्होंने कहाकि देहरादून में यह एक्सचेंज न केवल देहरादून के इंटरनेट उपयोग करने वालों को लाभांवित करेगा, बल्कि देहरादून में अधिक इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और अधिक सामग्री वितरण नेटवर्क के आगमन को बढ़ावा देगा। उन्होंने कहाकि यह डिजिटल इकोसिस्टम को और अधिक मजबूत और विश्वसनीय बना देगा। अनिल बलूनी सांसद राज्यसभा, अजय प्रकाश साहनी सचिव इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, अध्यक्ष एनआईएक्सआई, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने उद्घाटन समारोह को संबोधित किया। कार्यक्रम में मंत्री बंशीधर भगत, गणेश जोशी, विधायक उमेश शर्मा काऊ, खजानदास, देहरादून के मेयर सुनील उनियाल गामा, उत्तराखंड भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक भी उपस्थित थे।
नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो अनेक गतिविधियों के माध्यम से भारत के नागरिकों को इंटरनेट प्रौद्योगिकी का प्रसार करने के लिए 2003 से काम कर रहा है। इंटरनेट एक्सचेंज के माध्यम से आईएसपी में और आईएसपी तथा सीडीएन के बीच इंटरनेट डेटा का आदान-प्रदान किया जाता है। डॉट आईएन देश कोड डोमेन और भारत के लिए भारत आईडीएन डोमेन की बिक्री, प्रबंधन और संचालन। एपीएनआईसी, ऑस्ट्रेलिया द्वारा अधिकृत इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपीवी4/आईपीवी6) की बिक्री, प्रबंधन और संचालन इसमें शामिल है। एनआईएक्सआई निकट भविष्य में टियर-2 और टियर-3 शहरों में इस तरह के कई छोटे एक्सचेंज का शुभारम्भ करने की योजना बना रहा है, ताकि भारत में पूरे इंटरनेट इकोसिस्‍टम को बेहतर बनाया जा सके और इंटरनेट का उपयोग करने वालों को उच्चगति केसाथ कम लागत पर इंटरनेट का उपयोग करने में सक्षम बनाया जा सके। प्रश्नों और सुझावों केलिए ix@nixi.in पर लिखा जा सकता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]