स्वतंत्र आवाज़
word map

सिंधुदुर्ग-मुंबई के बीच नई उड़ान सेवाएं

उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया उद्घाटन

'कोंकण क्षेत्र के गौरवशाली इतिहास में नया अध्याय'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 10 October 2021 03:48:45 PM

new airline of alliance air started between chipi airport and sindhudurg to mumbai

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सिंधुदुर्ग के चिपी हवाई अड्डे से मुंबई के बीच नई उड़ान सेवाओं से इस क्षेत्र में पर्यटन और संपर्क को बढ़ावा मिलेगा। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया के एक ट्वीट का उद्धरण देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कोंकण क्षेत्र के लोगों केलिए एक विशेष उपलब्धि है और निश्चित रूपसे इससे यहां संपर्क और पर्यटन को बढ़ावा देगा। नागरिक उड्डयन मंत्री ने भारत सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना-उड़े देश का आम नागरिक योजना के तहत महाराष्ट्र में ग्रीनफील्ड सिंधुदुर्ग हवाई अड्डे का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया, साथ ही सिंधुदुर्ग से मुंबई केलिए पहली उड़ान को भी झंडी दिखाकर रवाना किया।
नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि सिंधुदुर्ग हवाई अड्डे का उद्घाटन और मुंबई केलिए उड़ान की शुरुआत कोंकण क्षेत्र के गौरवशाली इतिहास में एक नया अध्याय है, यह विकास स्थानीय व्यापार और पर्यटन की वृद्धि के नए रास्ते खोलेगा। उन्होंने विश्वास जताया कि इस क्षेत्र की अपार संभावनाओं के साथ अगले 5 वर्ष के भीतर दैनिक उड़ानों की संख्या बढ़कर 20-25 हो जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय हवाई मानचित्र पर महाराष्ट्र के तटीय कोंकण क्षेत्र को जोड़ता है। उन्होंने कहा कि नई उड़ानें यात्रियों को सुविधा और आराम प्रदान करेंगी और लोगों केलिए कोंकण क्षेत्र तक आसानी से पहुंचने केलिए एक प्रवेश द्वार के रूपमें काम करेंगी, जो अपने प्राचीन समुद्री तटों, मंदिरों और किलों के लिए प्रसिद्ध है। उन्होंने कहा कि नई उड़ानों से सिंधुदुर्ग के लोगों को न केवल मुंबई की यात्रा में सुविधा होगी, बल्कि उनके लिए मुंबई से सीधे जुड़े महानगरों जैसे दिल्ली, पुणे, कोलकाता, हैदराबाद के साथ भी अतिरिक्त संपर्क का रास्ता खुल जाएगा।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सिंधुदुर्ग हवाई अड्डा उत्तर-गोवा की यात्रा करने वाले लोगों केलिए एक अच्छा विकल्प है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में सिंधुदुर्ग हवाई अड्डे को चिपी हवाई अड्डे के नाम से भी जाना जाता है, यह हवाई अड्डा 275 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है, रनवे की लंबाई 2500 मीटर (8202 फीट) है और एयरबस ए-320 व बोइंग बी-737 जैसे संकीर्ण बनावट वाले विमानों के परिचालन के लिए सक्षम है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन में पीक ऑवर्स (सबसे अधिक व्यस्त समय) के दौरान 200 प्रस्थान करने वाले और 200 आने वाले यात्रियों को संभालने की क्षमता है। उड़ान योजना के तहत हवाई अड्डों की संख्या अब 61 हो गई है और 381 मार्गों का सफलतापूर्ण परिचालन किया जा रहा है।
सिंधुदुर्ग से मुंबई केलिए 85 मिनट की फ्लाइट का विकल्प चुनकर लोग आराम से उड़ान भर सकते हैं, जबकि पहले उन्हें इन दोनों शहरों के बीच 10 घंटे से अधिक की सड़क या ट्रेन यात्रा का विकल्प चुनने केलिए मजबूर होना पड़ता था। उड़ान 3.1 के तहत एयरलाइन मेसर्स एलायंस एयर को सिंधुदुर्ग-मुंबई मार्ग केलिए अनुमति दी गई है। यह एयरलाइन द्वारा परिचालित 75वां उड़ान मार्ग है। एलायंस एयर अपने 70 सीटों वाले एटीआर 72-600 विमान को रूट पर तैनात करेगी। योजना के तहत बिना सेवा और कम सेवा वाले हवाई अड्डों से परिचालन को प्रोत्साहित करने केलिए चयनित एयरलाइनों को केंद्र, राज्य सरकारों और हवाई अड्डा संचालकों की ओर से व्यवहार्यता अंतर वित्तपोषण के रूपमें वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किया जा रहा है। अबतक उड़ान योजना के तहत 5 हेलीपोर्ट और 2 वाटर एयरोड्रोम सहित 381 मार्ग और 61 हवाई अड्डों का परिचालन किया जा चुका है।
इस अवसर पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव राजीव बंसल, नागरिक उड्डयन मंत्रालय की संयुक्त सचिव ऊषा पाढ़ी, एलायंस एयर के सीईओ विनित सूद और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए। सिंधुदुर्ग हवाई अड्डे से वर्चुअल माध्यम के जरिए कार्यक्रम में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे, सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार, महाराष्ट्र सरकार में राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट, महाराष्ट्र के पर्यटन, पर्यावरण एवं प्रोटोकॉल मंत्री आदित्य ठाकरे, महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई, महाराष्ट्र के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत और लोकसभा सांसद विनायक राउत भी शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]