स्वतंत्र आवाज़
word map

उत्तराखंड में दून ड्रोन मेले का शुभारंभ

नागरिक उड्डयन मंत्री और राज्यमंत्री ने देखा ड्रोन मेला

देहरादून को एयरोस्पोर्ट्स व ड्रोन हब बनाने का अनुरोध

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 9 October 2021 01:29:47 PM

doon drone fair launched in uttarakhand

देहरादून। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया और राज्यमंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) डॉ वीके सिंह ने उत्तराखंड में दून ड्रोन मेला-2021 का शुभारंभ किया। ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने पैराग्लाइडिंग के प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया और दून ड्रोन मेले में प्रोटोटाइप का प्रदर्शन करने वाली कंपनियों के साथ बातचीत भी की। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि हम ड्रोन के इस्तेमाल से मिलने वाले अपार अवसरों को पहचानते हैं और भारत सरकार एक उदार ड्रोन नीति और उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन योजना की शुरुआत के साथ इसे और ज्यादा सक्षम करने की दिशा में तेजीसे काम कर रही है।
नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड सरकार से देहरादून को एयरोस्पोर्ट्स और ड्रोन हब के रूपमें विकसित करने की दिशा में काम करने का अनुरोध किया। दून ड्रोन मेले के दौरान ड्रोन और एयरोस्पोर्ट्स प्रदर्शन किए गए, इनमें सीमा सुरक्षा बल का पैराग्लाइडिंग प्रदर्शन, हर्ष सचान का पैरामोटर प्रदर्शन और आईओटेक वर्ल्ड एविएशन और दक्ष का एक कृषि छिड़काव संबंधी ड्रोन प्रदर्शन शामिल था। कार्यक्रम में ड्रोन एप्लिकेशन एंड रिसर्च सेंटर और राज्य आपदा मोचन बल का स्वदेशी रूपसे 3 डी-प्रिंटेट ड्रोन के साथ एक आपातकालीन खोज और प्रतिक्रिया ड्रोन प्रदर्शन भी शामिल था।
दून ड्रोन मेले के दौरान स्वामित्व योजना के तहत आरव अनमैंड सिस्टम्स के एक संक्षिप्त सर्वेक्षण ड्रोन प्रदर्शन के साथ-साथ स्कवाड्रन लीडर वर्षा कुकरेती (सेवानिवृत्त) ने एक प्रशिक्षण ड्रोन प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव अंबर दुबे, मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, स्थानीय पुलिस बल, राज्य आपदा मोचन बल, भारतीय वन्यजीव संस्थान, यूपीईएस-पेट्रोलियम और ऊर्जा अध्ययन विश्वविद्यालय, आईएमएस यूनिसन यूनिवर्सिटी, सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी, आईटीडीए देहरादून के छात्र एवं कर्मी और भारतीय ड्रोन उद्योग के गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]