स्वतंत्र आवाज़
word map

देशभर में क्षेत्रीय हवाई संपर्क को गति

आगरा-लखनऊ रूट पर सीधी उड़ान को हरी झंडी दिखाई

कानपुर और लखनऊ से अतिरिक्त उड़ानों की भी घोषणा की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 2 October 2021 06:12:23 PM

inauguration of new airlines between agra and lucknow

आगरा/ लखनऊ। देशभर में क्षेत्रीय हवाई संपर्क को गति देते हुए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने केंद्रीय कानून और न्याय राज्यमंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल, नागरिक उड्डयन मंत्रालय सचिव राजीव बंसल के साथ भारत सरकार की 'उड़े देश का आम नागरिक' उड़ान योजना के तहत आगरा-लखनऊ रूट पर पहली सीधी उड़ान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उत्तर प्रदेश सरकार में नागरिक उड्डयन कैबिनेट मंत्री नंदगोपाल गुप्ता, खादी और ग्रामोद्योग, रेशम उत्पादन उद्योग, कपड़ा, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, निर्यात संवर्धन राज्यमंत्री उदयभान सिंह, उत्तर प्रदेश सरकार में समाज कल्याण राज्यमंत्री जीएस धर्मेश और राज्यसभा सांसद हरद्वार दुबे भी आगरा हवाई अड्डे से कार्यक्रम में ऑनलाइन जुड़े।
उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आगरा और लखनऊ शहर अपार ऐतिहासिक, आर्थिक और पर्यटन क्षमता रखने का एक आदर्श उदाहरण हैं, ये न केवल उत्तर प्रदेश केलिए बल्कि पूरे विश्व के लिए विभिन्न कारणों से महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि नई उड़ानों के साथ दोनों शहरों के बीच 4 घंटे की यात्रा में लगने वाला समय अब घटकर केवल 1 घंटे की उड़ान रह गया है। उन्होंने आनेवाले महीनों में कानपुर और लखनऊ से अतिरिक्त उड़ानों की भी घोषणा की। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उत्तर प्रदेशवासियों को विश्वास दिलाया कि यह राज्य में हवाई संपर्क को मजबूत करने केलिए शुरुआती कदम है, हम 'उड़ान-उड़े देश का आम नागरिक' योजना के तहत और भी बहुत कुछ करने केलिए प्रतिबद्ध हैं, इसके तहत हम महानगरों के साथ शहरों के बीच हवाई संपर्क स्थापित कर रहे हैं और फिर अंतर्राज्यीय संपर्क को मजबूत कर रहे हैं।
ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने कहा कि आगरा हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश भारतीय वायुसेना के स्वामित्व वाला एक सिविल एन्क्लेव है और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण से संचालित है। उन्होंने कहा कि अहमदाबाद और बैंगलोर के बाद लखनऊ सीधी उड़ानों से आगरा से जुड़ा तीसरा शहर बन गया है, एयरलाइन मेसर्स इंडिगो एयरलाइंस को उड़ान 3.0 के तहत आगरा-लखनऊ रूट दिया गया है, एयरलाइन अपने एटीआर 72 विमान को इस रूट पर तैनात करेगी। उन्होंने बताया कि आगरा और वाराणसी के साथ लखनऊ उत्तर प्रदेश हेरिटेज आर्क का हिस्सा है, जो राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने केलिए उत्तर प्रदेश सरकार के सर्वेक्षण त्रिभुजों की एक श्रृंखला है, यह शहर फुटवियर, चमड़ा और अन्य निर्माण इकाइयों के साथ-साथ अपने फलते-फूलते पर्यटन उद्योग केलिए भी जाना जाता है।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ताजमहल और आगरा का किला यूनेस्को की विश्व धरोहरों में दर्ज है, जो दुनियाभर से पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं और ये नई उड़ानें पर्यटकों और आम लोगों को इन क्षेत्रों में यात्रा केलिए विकल्प प्रदान करेंगी, इससे क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा भारत सरकार की गति शक्ति योजना के तहत सभी ढांचागत विकास स्थानीय निर्माताओं की वैश्विक प्रोफ़ाइल को बढ़ाने में मदद करेंगे और उन्हें दुनियाभर में अपने समकक्षों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि यह भविष्य के नए आर्थिक क्षेत्रों की संभावनाओं को भी जन्म देता है। उन्होंने बताया कि उड़ान योजना के तहत अबतक 371 रूट और 60 हवाई अड्डों (2 वॉटर एयरोड्रोम सहित 5 हेलीपोर्ट) का संचालन किया जा चुका है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय में संयुक्त सचिव उषा पाधी, मंत्रालय और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी भी इस दौरान उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]