स्वतंत्र आवाज़
word map

ऑस्ट्रेलिया-भारत गहरी दोस्ती की ओर बढ़े

ऑस्ट्रेलियाई पीएम और नरेंद्र मोदी की यादगार द्विपक्षीय बैठक

क्वाड में दोनों नेताओं की क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 24 September 2021 04:29:41 PM

memorable bilateral meeting of australian pm and narendra modi

वाशिंगटन। अमेरिका में क्वाड लीडर्स शिखर सम्मलेन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के बीच एक यादगार द्विपक्षीय बैठक हुई, जिसमें दोनों नेताओं ने और भी गहरी दोस्ती की ओर कदम रखे एवं दोनों देशों की सुरक्षा और समृद्धि के लिए वचनबद्धता को दोहराया। कोविड महामारी के बाद की अवधि में दोनों राजनेताओं के बीच आमने-सामने होनेवाली यह पहली बैठक थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के बीच 4 जून 2020 को राजनेता वर्चुअल शिखर सम्मेलन अंतिम द्विपक्षीय बैठक थी, जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रणनीतिक साझेदारी को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक विस्तार दिया गया था। बैठक में दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने हाल ही में पहली भारत-ऑस्ट्रेलिया विदेश और रक्षा मंत्री 2+2 वार्ता समेत दोनों देशों के बीच नियमित रूपसे किए जा रहे उच्चस्तरीय विचार-विमर्श पर संतोष व्यक्त किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत जून 2020 में राजनेता वर्चुअल शिखर सम्मेलन के बाद से हासिल की गई प्रगति की समीक्षा की और आपसी भलाई और एक खुले, मुक्त, समृद्ध तथा नियम आधारित भारत-प्रशांत क्षेत्र के साझा उद्देश्य को आगे बढ़ाने केलिए घनिष्ठ सहयोग जारी रखने का संकल्प लिया। दोनों राजनेताओं ने द्विपक्षीय व्‍यापक आर्थिक सहयोग समझौता के तहत जारी वार्ता पर संतोष व्‍यक्‍त किया। इस संदर्भ में दोनों पक्षों ने प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के विशेष व्यापार दूत के रूपमें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट की भारत यात्रा का स्वागत किया और दिसंबर 2021 तक अंतरिम समझौते पर आधारित एक प्रारंभिक घोषणा केलिए दोनों पक्षों की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।
नरेंद्र मोदी और स्कॉट मॉरिसन ने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को तत्काल आधार पर हल करने केलिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की भागीदारी की आवश्यकता को रेखांकित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण संरक्षण पर व्यापक बातचीत की जरूरत पर जोर दिया। दोनों राजनेताओं ने स्वच्छ प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराने की संभावनाओं का जिक्र किया। दोनों प्रधानमंत्री इस बात पर सहमत हुए कि जीवंत लोकतंत्र के रूपमें दोनों देशों को कोविड महामारी के बाद की दुनिया में चुनौतियों, जिनमें अन्य बातों के साथ-साथ आपूर्ति श्रृंखला सहनीयता को बढ़ाना भी शामिल है को दूर करने केलिए साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है। दोनों राजनेताओं ने ऑस्ट्रेलियाई अर्थव्यवस्था तथा समाज में प्रवासी भारतीयों के अपार योगदान की सराहना की और लोगों के बीच आपसी संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्कॉट मॉरिसन को भारत आने के अपने आमंत्रण को दोहराया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]