स्वतंत्र आवाज़
word map

'ट्रक चालकों केलिए ड्राइविंग घंटे तय हों'

सड़क और परिवहन मंत्री की सड़क सुरक्षा परिषद बैठक

थकान की वजह से हो रही हैं अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 22 September 2021 02:41:47 PM

road safety council meeting of road and transport minister

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने थकान की वजह से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को कम करने केलिए पायलटों के समान वाणिज्यिक वाहनों के ट्रक चालकों केलिए वाहन चलाने (ड्राइविंग) के घंटे तय करने पर जोर दिया है। गैर सरकारी सह चयनित व्यक्तिगत सदस्यों के साथ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में उन्होंने अधिकारियों को यूरोपीय मानकों के अनुरूप वाणिज्यिक वाहनों में ऑनबोर्ड स्लीप डिटेक्शन सेंसर लगाने की नीति पर काम करने का निर्देश दिया है।
केंद्रीय परिवहन मंत्री ने परिषद को हर दो महीने में बैठक करने और अपने अपडेट साझा करने को कहा। नितिन गडकरी ने कहा कि वह जिला सड़क समिति की बैठकें नियमित रूपसे सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्रियों और जिलाधिकारियों को पत्र भी लिखेंगे। उन्होंने बताया कि मंत्रालय ने 28 जुलाई 2021 को नए एनआरएससी का गठन किया गया था। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में 13 गैर-सरकारी सह चयनित व्यक्तिगत सदस्यों ने भाग लिया। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी बैठक में हिस्सा लिया।
राज्यमंत्री वीके सिंह ने सदस्यों को सड़क सुरक्षा के विविध क्षेत्रों में काम करने की सलाह दी, ताकि सड़कों पर लोगों की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित की जा सके और उनसे एक-दूसरे के साथ अपने अनुभव साझा करने का अनुरोध भी किया। उन्होंने मंत्रालय के अधिकारियों को एनआरएससी सदस्यों के साथ करीबी समन्वय में काम करने और उनके सुझावों को प्राथमिकता से लागू करने का भी निर्देश दिया। सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में प्राप्त उपलब्धियों को एक मासिक पत्रिका में पेश किया जाएगा। बैठक में सदस्यों ने सड़क सुरक्षा में सुधार केलिए कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]