स्वतंत्र आवाज़
word map

'मोदी सरकार ने जे & के को दी उच्च प्राथमिकता'

'जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में देश के बाकी हिस्सों के बराबर विकास'

पीएमओ राज्यमंत्री ने कठुआ में कार्यक्रमों की श्रृंखला में लिया भाग

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 17 August 2021 01:55:41 PM

'development in j&k and northeast at par with rest of the country'

कठुआ। पीएमओ राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। डॉ जितेंद्र सिंह ने कठुआ यात्रा के दौरान कार्यक्रमों की एक श्रृंखला में कहा कि जिस निरंतरता, दृढ़ विश्वास और प्रतिबद्धता के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर को उच्च प्राथमिकता पर रखा है, वह इस तथ्य से परिलक्षित होता है। स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से संबोधन में प्रधानमंत्री ने एक से अधिक बार जम्मू-कश्मीर का उल्लेख किया, उन्होंने वहां न केवल वर्तमान में जारी परिसीमन प्रक्रिया का उल्लेख किया, बल्कि आनेवाले समय में विधानसभा चुनाव की योजना पर भी प्रकाश डाला। डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री के रूपमें पदभार संभालने के पहले दिन से ही नरेंद्र मोदी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह देश के सभी परिधीय क्षेत्रों जैसे जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर को देश के बाकी हिस्सों की बराबरी पर लाएंगे।
पीएमओ राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पंचायतों के चुनाव सुनिश्चित कराने केलिए प्रधानमंत्री ने न केवल एक अडिग दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया, बल्कि जम्मू और कश्मीर में पहलीबार जिला विकास परिषद चुनाव का आयोजन सुनिश्चित कराकर इतिहास भी रच दिया है। डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि पिछले कुछ वर्ष में न केवल जम्मू-कश्मीर तीव्र गति से विकास के पथ पर अग्रसर है, बल्कि यह सुनिश्चित करने का भी सचेत प्रयास किया गया है कि हर क्षेत्र का समान विकास हो। उन्होंने कहा कि पहले जम्मू क्षेत्र केलिए धन और परियोजनाओं के आवंटन में भेदभाव की शिकायतें अक्सर आती थीं, इसके विपरीत दोनों क्षेत्रों केलिए एकसाथ मंजूर की गईं कई परियोजनाएं कश्मीर क्षेत्र की विषम परिस्थितियों के कारण जम्मू क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ी हैं। इस संबंध में उन्होंने जम्मू में एम्स का उल्लेख किया, जहां एमबीबीएस का दूसरा बैच भी प्रारंभ हो गया है, जबकि कश्मीर में यह अभी तक शुरू नहीं हुआ है और रिंग रोड का पहला चरण पहले से ही जम्मू में जनता को समर्पित है, जबकि कश्मीर क्षेत्र में रिंग रोड परियोजना अभी प्रारंभ नहीं हुई है।
डॉ जितेंद्र सिंह ने कठुआ में उत्तर भारत के पहले बायोटेक औद्योगिक पार्क का उल्लेख किया, जो अगले कुछ महीने में संचालित होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष विभाग और इसरो ने केंद्रीय विश्वविद्यालय, जम्मू में पहले अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और अनुसंधान शैक्षणिक विभाग की स्थापना की है। डॉ जितेंद्र सिंह ने कठुआ के सरकारी मेडिकल कॉलेज का दौरा किया, जहां उन्होंने पीएम केयर्स के तहत नए स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया और टीकाकरण केंद्र में सुविधाओं का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अपनी सांसद निधि से अस्पताल में एक पोर्टेबल अल्ट्रासोनोग्राफी मशीन केलिए योगदान भी दिया। डॉ जितेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत जरूरतमंदों को निःशुल्क राशन उपलब्ध कराने केलिए केंद्र हटली मोड़ का भी दौरा किया, जहां उन्होंने लाभार्थियों को अपने निजी संसाधनों से निःशुल्क बैग प्रदान किए। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री का ही संकल्प है, जिसके कारण भारत के एक भी नागरिक को भूखा नहीं सोने दिया गया और देशभर में जरूरतमंदों को निःशुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। डॉ जितेंद्र सिंह ने कठुआ में जिला प्रशासन, डीडीसी और प्रमुख नागरिकों की संयुक्त बैठक में जारी विभिन्न कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और प्रशासन व नागरिकों के बीच घनिष्ठ संपर्क और आपसी समन्‍वय का आह्वान किया। डॉ जितेंद्र सिंह ने संसद सदस्य के रूपमें अपनी पहल पर गर्ल्स क्रिकेट टूर्नामेंट के विजेताओं को ट्रॉफी भी प्रदान की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]