स्वतंत्र आवाज़
word map

गृहमंत्री ने 'सदाबहार पूर्वोत्तर' का नारा दिया

चेरापूंजी में हरित सोहरा वनीकरण अभियान का शुभारंभ किया

पैरामिलिट्री फोर्सेज ने पर्यावरण में सुधार का भी जिम्मा संभाला

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 25 July 2021 03:36:20 PM

home minister gave the slogan of 'evergreen northeast'

सोहरा (चेरापूंजी)। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मेघालय यात्रा के दूसरे दिन आज सोहरा (चेरापूंजी) में हरित सोहरा वनीकरण अभियान का शुभारंभ किया। मेघालय सरकार असम राइफ़ल्स के सहयोग से यह वनारोपण अभियान चला रही है। अमित शाह ने ग्रेटर सोहरा वॉटर सप्लाई स्कीम का भी उद्घाटन किया। अमित शाह ने वनारोपण और वृक्षारोपण के महत्व को रेखांकित करते हुए 'सदाबहार पूर्वोत्तर' का नारा दिया। गृहमंत्री ने कहा कि पहले चेरापूंजी में सालभर बारिश होती थी, परंतु विकास के नाम पर पेड़ों की अंधाधुंध कटाई से स्थिति बदल गई है। उन्होंने कहा कि चेरापूंजी को फिरसे हरा-भरा बनाने का एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट शुरु किया गया है। अमित शाह ने बताया कि चेरापूंजी के पूरे इलाके को वृक्षारोपण की दृष्टि से असम राइफल अडॉप्ट करने वाला है। उन्‍होंने कहा कि ईंधन तथा अन्य उपयोगों केलिए वृक्ष काटे जाते हैं, इसलिए कुल भूमि में से 80 प्रतिशत परंपरागत और लंबी आयु वाले वृक्षों की पौध लगाई जाएगी, शेष 20 प्रतिशत में पशु चारण, सजावटी वृक्ष और नर्सरी लगाने का काम किया जाएगा, जिससे सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हुए लंबी आयु वाले वृक्ष काटने के कारणों को कम किया जा सके।
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि इस तकनीक से मल्टी लेवल फार्मिंग होती है और 30 गुना तेजी से जंगल बढ़ता है और 3 साल के बाद वह मेंटेनेंस से मुक्त हो जाता है। अमित शाह ने कहा कि इससे ईको-टूरिज्म को काफी फायदा होगा, मेघालय के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं की सुरक्षा केलिए तैनात पैरामिलिट्री फोर्सेज के कारण हमारा भारत अक्ष्‍क्षुण है, उन्‍होंने पर्यावरण सुधार का भी जिम्‍मा संभाला है और अभी तक एक करोड़ अड़तालीस लाख पौधे लगाए, जिसमें एक करोड़ छत्तीस लाख पौधे जीवित हैं। उन्‍होंने कहा कि इस वर्ष भी रणनीति बनाकर अलग-अलग क्षेत्रों में लगभग 1 करोड़ पौधे रोपे जाएंगे तथा अगले तीन वर्ष में 1000 हेक्‍टेयर में 1 मिलियन वृक्ष लगाने का लक्ष्‍य रखा गया है। गृहमंत्री ने कहा कि दुनिया ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ रही है, देश में बड़ी संख्‍या में घरेलू गैस चूल्‍हे पहुंचाकर कार्बन उत्‍सर्जन को रोकने का काम किया गया है तथा विद्युत और सोलर पावर में भारत सबसे आगे है।
अमित शाह ने कहा कि पेरिस समझौते में नरेंद्र मोदी की प्रस्‍तावित कार्य योजना के साथ पूरी दुनिया ग्‍लोबल वार्मिंग और कार्बन उत्‍सर्जन के खिलाफ लड़ रही है। अमित शाह ने कहा कि यह अभियान जिला पंचायत, तालुका पंचायत स्‍तरपर आम जनता के सहयोग के बगैर सफल नहीं हो सकता। उन्होंने देशभर की सभी पंचायतों से आह्वान किया कि पैरामिलिट्री फोर्सेस के जगह-जगह पर किए जा रहे वृक्षारोपण कार्यक्रमों में सहयोग करें, उनका हाथ बंटाते हुए उनके साथ अपनी ताकत को जोड़कर पैरामिलिट्री फोर्स के द्वारा एक करोड़ पौधे लगाने और उनको जिंदा रखने में मदद करें। अमित शाह ने कहा कि महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट जल जीवन मिशन के अंतर्गत नॉर्थईस्‍ट स्पेशल इंफ्रास्ट्रक्चर स्कीम के तहत डोनर मंत्रालय और मेघालय सरकार 25 करोड़ की लागत के ग्रेटर सोहरा वाटर प्रोजेक्‍ट से देश के हर परिवार, हर घर तक शुद्ध पीने का पानी नल से पहुंचाने का काम किया जाना है। अमित शाह ने कहा कि यदि पानी का स्रोत शुद्ध नहीं है तो मानव स्‍वस्‍थ नहीं रहेगा, इसलिए देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने तथा मेघालय के 50 वर्ष पूरे होने तक मेघालय राज्‍य तथा देश के हर घर में शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है।
मेघालय राज्‍य में 2,80,000 परिवारों को पीने का पानी पहुंचाने का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, जिसे 1874 छोटी-छोटी परियोजनाओं में बांटा गया है। अमित शाह ने कहा कि इस दुर्गम क्षेत्र में इतना महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पहुंचाने का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण है। गृहमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने अबतक 400 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं तथा जैसे-जैसे काम आगे बढ़ेगा और आवंटन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि असम राइफल का इतिहास है कि 180 वर्ष में जो भी कार्य उन्‍हें दिया गया है पूरी लगन से उन्‍होंने समय रहते पूर्ण किया है। गृहमंत्री अमित शाह की पहल पर वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल देशभर में वृक्षारोपण कर रहे हैं, अभियान के तहत 16 लाख 31 हज़ार से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। अमित शाह ने सोहरा में रामकृष्ण मिशन में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया, वे पूजा कार्यक्रम में भी शामिल हुए। उन्होंने रामकृष्ण मिशन के गणमान्य महानुभावों से भी मुलाक़ात की। इस अवसर पर डोनर मंत्री किशन रेड्डी, राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह, राज्यमंत्री बीएल वर्मा, मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा और केंद्र तथा राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]