स्वतंत्र आवाज़
word map

रक्षा पेंशन के लिए एकीकृत प्रणाली 'स्पर्श'

एसबीआई और पीएनबी को सेवा केंद्र के रूप में चुना गया

रक्षा लेखा नियंत्रक, एसबीआई और पीएनबी में समझौता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 9 July 2021 12:11:40 PM

agreement between controller of defense accounts, sbi and pnb

नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय ने रक्षा पेंशन की मंजूरी और वितरण के स्वचालन केलिए एक एकीकृत प्रणाली स्पर्श यानी सिस्टम फ़ॉर पेंशन एडमिनिस्ट्रेशन (रक्षा) की शुरुआत की है, यह वेब आधारित प्रणाली पेंशन दावों को आगे बढ़ाती है और किसी बाहरी मध्यस्थ पर निर्भर हुए बिना रक्षा पेंशनभोगियों के बैंक खातों में सीधे जमा करती है। पेंशनभोगियों केलिए एक पेंशनभोगी पोर्टल स्पर्श उपलब्ध है, जो पेंशनभोगियों केलिए उनकी पेंशन संबंधी जानकारी, पहुंच सेवाएं देखने और पेंशन मामलों से संबंधित, शिकायतों के निवारण केलिए उपलब्ध है।
स्पर्श पोर्टल ने उन पेंशनभोगियों को अंतिम छोर से कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए सेवा केंद्रों की स्थापना की परिकल्पना की है, जो किसी भी कारण से सीधे स्पर्श पोर्टल तक पहुंचने में असमर्थ हों। रक्षा लेखा विभाग के कई कार्यालयों के अलावा, जो पहले से ही पेंशनभोगियों के लिए सेवा केंद्र के रूपमें काम कर रहे हैं, रक्षा पेंशनभोगियों से संबंधित दो सबसे बड़े बैंकों-भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक को सेवा केंद्र के रूपमें साझा तौरपर चुना गया है। रक्षा लेखा नियंत्रक रजनीश कुमार और एसबीआई और पीएनबी के अधिकारियों के बीच 8 जुलाई 2021 को नई दिल्ली में रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार और वित्तीय सलाहकार (रक्षा सेवाएं) संजीव मित्तल की उपस्थिति में इस आशय के समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।
पेंशनभोगी समझौते के तहत अपने पेंशन मुद्दों से संबंधित किसी भी सेवा को प्राप्त करने केलिए इन दोनों बैंकों की विभिन्न शाखाओं से संपर्क कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में शामिल लोगों के प्रयासों की सराहना करते हुए रक्षा सचिव ने कहा कि स्पर्श के कार्यांवयन ने लंबे समय से लंबित आवश्यकता को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि यह फैसला रक्षा पेंशनभोगियों के लिए वरदान साबित होगा और उन्होंने एसबीआई और पीएनबी के अधिकारियों का भी शुक्रिया अदा किया। उन्होंने आग्रह किया कि मैनुअल डाटा के माइग्रेशन को सुगम बनाएं और इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]