स्वतंत्र आवाज़
word map

फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान श्रीनगर में पहला दीक्षांत

कपड़ा मंत्री का तकनीकी वस्त्रों को अकादमिक विषय बनाने पर जोर

औद्योगिक नीति के तहत 30 हजार करोड़ रुपये पैकेज की घोषणा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 10 April 2021 12:08:20 PM

1st convocation at national institute of fashion technology srinagar

श्रीनगर। राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) श्रीनगर का पहला दीक्षांत समारोह श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में मनाया गया, जिसमें केंद्रीय कपड़ा तथा महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन इरानी मुख्य अतिथि के रूपमें शामिल हुईं। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू में राजभवन से वीडियो कॉंफ्रेंसिंग से समारोह में भाग लिया। स्मृति इरानी ने इस अवसर पर कहा कि निफ्ट श्रीनगर के पहले बैच ने संस्थान के 35 साल पुराने इतिहास में एक सुनहरा अध्याय जोड़ दिया है। उन्होंने छात्रों को जीवन में हर चीज के लिए तैयार रहने के लिए प्रेरित करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि निफ्ट में उन्हें मिला प्रशिक्षण उनके जीवन में आनेवाली किसी भी तरह की कठिनाई या परीक्षा से निपटने में सक्षम बनाएगा।
कपड़ा मंत्री स्मृति इरानी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर औद्योगिक नीति के तहत 30 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। उन्होंने छात्रों से इसका लाभ उठाने के लिए भरपूर प्रयास करने को कहा। स्मृति इरानी ने कहा कि तकनीकी वस्त्रों के क्षेत्र में परिधान और सजावटी वस्त्रों के अलावा कपड़ों का इस्तेमाल बड़े स्तर पर उद्योगों में नए तरीके से करने की तैयारी भी चल रही है। उन्होंने कहा कि कपड़ा मंत्रालय इसकी क्षमता का भरपूर उपयोग करने का पूरा प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि निफ्ट निकट भविष्य में तकनीकी वस्त्रों को एक अकादमिक विषय के रूपमें शामिल किए जाने की दिशा में काम करेगा।
खेल और युवा मामलों के राज्यमंत्री किरेन रिजिजू भी दीक्षांत में मौजूद थे। उन्होंने निफ्ट से प्रशिक्षण पूरा करने वाले छात्रों और उनके माता-पिता को बधाई देते हुए उनसे आग्रह किया कि वे प्रचुर संभावनाओं वाले परिधान और फैशन उद्योग में उपलब्ध अवसरों का भरपूर लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि देश की सौम्य छवि और आईटी की ताकत को परिभाषित करने में भारत के युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने उम्मीद जताई कि निफ्ट श्रीनगर से प्रशिक्षण लेकर निकले छात्र इस दिशा में अग्रणी भूमिका निभाएंगे। गौरतलब है कि निफ्ट श्रीनगर फैशन डिजाइन और फैशन कम्युनिकेशन में चार साल की अवधि के दो पूर्व स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम चलाता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]